मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Feb 5, 2024, 3:21 PM IST

Updated : Feb 5, 2024, 4:47 PM IST

ETV Bharat / state

तेलंगाना में बंधक थे सतना के 15 मजदूर, जिला कलेक्टर ने कराया मुक्त

MP Labours Hostage In Telangana: सतना जिले के 15 मजदूरों को तेलंगाना में बंधक बना लिगा गया. जानकारी मिलने के बाद प्रशासन ने इन मजदूरों को आजाद कराया है. साथ ही सतना वापस लेकर आए.

mp labours hostage in telangana
तेलंगाना में बंधक थे सतना के 15 मजदूर

तेलंगाना में बंधक थे सतना के 15 मजदूर

सतना।जिले के 15 मजदूर को संविदाकार द्वारा मिर्ची तोड़ने की मजदूरी को लेकर तेलंगाना ले जाया गया. जहां एक महीने तक मजदूरों से काम लिया गया और उसके बाद संविदा कर उनका एडवांस पेमेंट लेकर गायब हो गया. मजूदरों को वहां से वापस आने नहीं दिया जा रहा था. मजदूरों ने परेशान होकर सोशल मीडिया के माध्यम से सतना जिला प्रशासन से मदद की गुहार लगाई. मामला संज्ञान में आते ही जिला कलेक्टर ने मजदूरों को तेलंगाना से मुक्त कराकर सतना लेकर आए.

क्या है पूरा मामला

मध्य प्रदेश सतना जिले के करीब 15 मजदूरों को जिले के चित्रकूट के रहने वाले एक ठेकेदार भगवान दास पटेल द्वारा मिर्ची तोड़ने की मजदूरी को लेकर तेलंगाना राज्य के खम्मम जिला अंतर्गत तल्लाड़ा कस्बे में ले जाया गया था. जहां मजदूर करीब एक माह से मिर्ची तोड़ने का कार्य कर रहे थे. यह 15 मजदूर अपने परिवार समेत तेलंगाना संविदाकार भगवान दास के साथ गए थे. इसके बाद ठेकेदार द्वारा मजदूरों की मजदूरी लेकर वहां से गायब हो गया. मजदूर लगातार मिर्ची तोड़ने का कार्य कर रहे थे और मजदूर तेलगाना में बंधक के रूप में कार्य कर रहे थे. उन्हें वहां से अपने घर वापस नहीं आने दिया जा रहा था.

जिसके बाद पीड़ित मजदूरों ने सोशल मीडिया के माध्यम से सतना जिला प्रशासन से मदद की गुहार लगाई. मामला संज्ञान में आते ही सतना जिला कलेक्टर द्वारा इन मजदूरों को तेलंगाना से मुक्त करने के लिए श्रम अधिकारी को निर्देशित किया गया. इसके बाद श्रम अधिकारियों के द्वारा 15 मजदूरों को वहां से मुक्त करने के लिए तेलंगाना राज्य की पुलिस और प्रशासन की मदद से मुक्त कराया गया. आज करीब एक माह के बाद मजदूर सतना पहुंचे. जहां से उन्हें उनके घर रवाना किया गया.

कब और कैसे गए थे मजदूर

इस बारे में श्रम विभाग के प्रभारी सहायक श्रम आयुक्त सतना डॉ हेमंत कुमार डेनियल ने बताया कि जिला कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा हमें एक मैसेज प्राप्त हुआ कि मजदूरों को तेलंगाना में बंधक बनाया गया है. मजदूरों को छुड़ाने को लेकर त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए गए. भगवान दास पटेल जो की चित्रकूट का ठेकेदार है, सतना से 15 मजदूरों को लेकर तेलंगाना गए थे. यह मजदूर वहां पर मिर्ची तोड़ने का काम कर रहे थे. इन्हें सतना आने नहीं दिया जा रहा था. जहां पर मजदूर काम कर रहे थे वहां का ठेकेदार रेड्डी था.

यहां पढ़ें...

इसके बाद पुलिस और प्रशासन की मदद से तेलंगाना में मजदूरों की जानकारी प्रेषित की गई. मामले पर त्वरित कार्रवाई करते हुए मजदूरों को वहां से ट्रेन के माध्यम से सतना लाया गया. ठेकेदार भगवान दास पटेल है, उस पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी, क्योंकि यह मजदूर दूसरे राज्य में गए थे. इसमें इंटर स्टेट का मामला दर्ज कराया जाएगा. यह 15 मजदूर करीब एक माह तक तेलंगाना में मिर्ची तोड़ने का काम किया है, कुछ पैसा मजदूरों को दिया गया, लेकिन बाकी की मजदूरी ठेकेदार द्वारा ले ली गई. जैसे ही ठेकेदार सामने आएगा तो इन मजदूरों को उनकी पूरी मजदूरी दिलाई जाएगी और इस पर कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated : Feb 5, 2024, 4:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details