मध्य प्रदेश

madhya pradesh

किसानों को मुफ्त मिलेगा तेल बीज, खाते में आएंगे खूब पैसे, सरकार की जोरदार स्कीम - Farmers Free Oil Seed Scheme

मध्य प्रदेश में हाई क्वालिटी ऑयल सीड्स मिलेंगे मुफ्त, शिवराज सिंह चौहान ने किया तिलहन का उत्पादन बढ़ाने का ऐलान.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

MP FARMERS FREE OIL SEEDS
किसानों को मुफ्त में मिलेगा तेल बीज (ETV Bharat)

भोपाल:मध्य प्रदेश सहित देश के अलग-अलग हिस्सों में किसानों को सरकार मुफ्त में उच्च गुणवत्ता के ऑयल सीड्स बांटने जा रही है. मुफ्त में ऑयल सीड के अलावा किसानों को सरकार ट्रेनिंग और नई टेक्नोलॉजी की खेती में प्रयोग की जानकारी भी देगी. केन्द्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसकी जानकारी दी है. केन्द्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार ने तय किया है कि प्रदेश के किसानों को सक्षम बनाकर देश को खाद्य तेलों के मामले में आत्मनिर्भर बनाया जाएगा. केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार ने दो नई कृषि योजनाएं शुरू की हैं. इसमें पहली राष्ट्रीय कृषि विकास योजना और दूसरी कृषि उन्नति योजना है. इन दोनों योजनाओं पर एक लाख करोड़ खर्च किया जाएगा.

किसानों को मुफ्त में मिलेगा बीज

पत्रकारों से रूबरू हुए केन्द्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि देश में खाद्य तेलों की जितनी जरूरत होती है, उतना देश में उत्पादन ही नहीं होता. साल 2022-23 में कुल 29.2 मिलियन टन खाद्य तेलों की जरूरत थी लेकिन देश में ऑयल सीड से 12.7 बिलियन ही खाद्य तेलों का उत्पादन हो पाया. इसके चलते बाकी तेल विदेशों से आयात करना पड़ा. इसके चलते सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य तेल के लिए मिशन तिलहन बनाया है. इसके तहत आईसीएआर द्वारा उन्नत किस्म का सर्टिफाइड बीज तैयार कर किसानों को मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा. इसके लिए मध्य प्रदेश सहित देश भर में 600 क्लस्टर बनाए जाएंगे. देश के 21 राज्यों के 347 जिलों में ऑयल सीड्स का उत्पादन होता है. यहां किसानों को मुफ्त में बीज और ट्रेनिंग दी जाएगी. किसानों से 100 फीसदी ऑयल सीड्स सरकार खरीदने की गारंटी देगी.

केन्द्र सरकार ने शुरू कीं दो नई कृषि योजनाएं (ETV Bharat)

ये भी पढ़ें:

विदेश जाएगा चावल का 'बिग बॉस' बासमती, शिवराज सिंह चौहान के प्लान से मालामाल होंगे किसान

शिवराज सिंह चौहान ने पढ़ा कान में मंतर तो उछले किसान, ऐसे प्लान से हो जाएंगे मालामाल

किसानों के खातों में आएंगे पैसे

केन्द्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि का पैसा भी शनिवार को पहुंच जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी महाराष्ट्र से यह राशि जारी करेंगे. किसानों के खातों में 20 हजार करोड़ की राशी डाली जाएगी. पीएम मोदी रिमोट का बटन दबाकर किसान सम्मान निधि का यह पैसा सीधे किसानों के खातों में डालेंगे. कृषि मंत्री ने कहा कि फसलों को प्रतिकूल मौसम से होने वाले नुकसान का आकलन अब डिजिटल माध्यम से कराया जाएगा. इसके लिए डिजिटल एग्रीकल्चर मिशन केन्द्र सरकार ने शुरू किया है. इससे रिकॉर्ड में हेराफेरी नहीं होगी और फसल बोने पर डिजिटल फोटो भी अपडेट होंगे.

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details