मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

दिवाली से पहले किसानों का अकाउंट होगा फुल, नोट गिनने हो जाएं तैयार, इस योजना का आएगा पैसा

मध्य प्रदेश के किसानों को मोहन सरकार दिवाली गिफ्ट दे सकती है. किसानों को उम्मीद है जल्द मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के पैसे मिल जाएंगे.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

MP CM KISAN KALYAN YOJANA
दिवाली से पहले किसानों का अकाउंट होगा फुल (ETV Bharat)

MP CM KISAN KALYAN YOJANA:किसानों को समृद्ध बनाने के लिए सरकार कई तरह की अलग-अलग योजनाएं चला रही है. किसानों को खेती के लिए आर्थिक सहायता देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चल रही है. जिसके तहत किसानों के खाते में डायरेक्ट तीन किस्त में पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं. उसी तरह मध्य प्रदेश सरकार भी मध्य प्रदेश के किसानों को आर्थिक संबल देने के लिए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना चला रही है. जिसके तहत किसानों के खाते में डायरेक्ट पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं.

पीएम के बाद अब सीएम की बारी

अभी हाल ही में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में ₹2000 ट्रांसफर किए गए. इसके बाद किसानों के चेहरे खिल गए और अब सब की नजर मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना पर टिकी हुई है, क्योंकि उसके तहत भी मध्य प्रदेश के किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का पैसा जो आ गया है.

किसानों को मोहन सरकार से उम्मीद (Getty Image)

अक्टूबर में खत्म हो सकता है इंतजार

किसान अनिल साहू, संतोष शर्मा, रेवती साहू और रेवा शंकर साहू बताते हैं कि उनके खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जो 2000 की किस्त आ गई है. उससे उनकी काफी मदद भी हो रही है. अब इन किसानों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के पैसे भी जल्द आने की उम्मीद है, क्योंकि जब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के पैसे खाते में आते हैं, उसके कुछ दिन बाद ही मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की किस्त भी खाते में आ जाती है. सभी को उम्मीद है कि अक्टूबर महीने में किसानों का ये इंतजार खत्म हो सकता है.

किसान कल्याण योजना क्या है ?

देश के किसानों को जिस तरह से आर्थिक संबल देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चल रही है. जिसके तहत साल भर में 2-2 हजार रुपये करके तीन किस्त में ₹6000 किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं. ठीक इसी तरह मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना चलती है, जिसके तहत ₹6000 तीन किस्त में दो-दो हजार करके किसानों के खाते में डाले जाते हैं, यह योजना प्रदेश के किसानों को आर्थिक संबल देने के लिए चलाई जाती है.

खेती के समय बड़े काम का पैसा

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के पैसे आने के बाद किसानों के चेहरे खिल गए थे, क्योंकि खरीफ सीजन की फसल पककर तैयार है और रवि सीजन की खेती की तैयारी चल रही है. ऐसे में किसानों को इस समय पैसों की बड़ी जरूरत है. इस माहौल में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जो ₹2000 खाते में आए हैं, उससे किसानों को एक संबल मिला है. अब मध्य प्रदेश के किसान मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के पैसों का इंतजार कर रहे हैं. अगर वो भी आ जाएगा तो किसानों को बहुत ज्यादा आर्थिक मदद हो जाएगी, क्योंकि खरीब सीजन की फसल की कटाई से पहले और रवि सीजन की फसल की तैयारी के लिए मध्य प्रदेश सरकार भी उन्हें किस्त ट्रांसफर करके आर्थिक संबल देगी.

किसानों को मिलेंगे सीएम किसान कल्याण योजना के पैसे (Getty Image)

हर साल 12 हज़ार की मदद

एक तरह से देखा जाए तो किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना किसी संजीवनी से कम नहीं है, क्योंकि साल भर में दोनों को मिलाकर ₹12000 की मदद किसानों को हो जाती है. साल भर में ₹6000 की आर्थिक मदद प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से किसानों के खाते में डायरेक्ट आ जाती है. ठीक इसी तरह साल भर में ₹6000 मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर हो जाते हैं.

इन्हें मिलता है किसान कल्याण योजना का लाभ

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए. आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए. इस योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलता है, जो पहले से ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकृत हैं.

यहां पढ़ें...

पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त के नहीं आए पैसे, आधार बताएगा क्यों रुका पैसा

मध्य प्रदेश में भाजपा का किसान मेम्बरशिप डे, हर बूथ पर 100 सदस्यों का टारगेट

आवश्यक दस्तावेज

आवश्यक दस्तावेज की बात करें तो मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से जुड़ने के लिए आपके पास आधार कार्ड, बैंक पासबुक जिसमें आपका खाता नंबर और आईएफएससी कोड हो. पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड, वोटर आईडी, निवास प्रमाण पत्र, भूमि से जुड़े दस्तावेज जिससे साबित हो सके कि आप खेती करते हैं और मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details