उत्तराखंड

uttarakhand

पौड़ी तारामंडल और माउंटेन म्यूजियम बनेगा हाईटेक, भारत सरकार करेगी मदद - Garhwal MP Anil Baluni

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 11, 2024, 7:07 PM IST

Updated : Jul 11, 2024, 7:23 PM IST

Garhwal MP Anil Baluni भारत सरकार की मदद से पौड़ी तारामंडल और माउंटेन म्यूजियम अत्याधुनिक बनने जा रहा है. दरअसल सांसद अनिल बलूनी ने आज दिल्ली में केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह से भेंट की, जहां उन्होंने तारामंडल और माउंटेन म्यूजियम प्रोजेक्ट्स को लेकर बातचीत की.

Garhwal MP Anil Baluni
सांसद अनिल बलूनी और केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह (PHOTO- Anil Baluni x account)

सांसद अनिल बलूनी ने केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह से की मुलाकात (video- Anil Baluni x account)

दिल्ली/ श्रीनगर: गढ़वाल लोकसभा सांसद और भाजपा के वरिष्ठ नेता अनिल बलूनी ने आज दिल्ली में केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह से मुलाक़ात की. इसी बीच उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र गढ़वाल के पौड़ी में बनने वाले तारामंडल और माउंटेन म्यूजियम प्रोजेक्ट्स को लेकर चर्चा की. साथ ही इन परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा करने में भारत सरकार से मदद करने की मांग उठाई. जिस पर डॉ. जितेंद्र सिंह ने दोनों प्रोजेक्ट्स को जल्द पूरा करने में हरसंभव मदद का आश्वासन दिया.

केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि तारामंडल और माउंटेन म्यूजियम को पूरा करने में फंड, तकनीक/ उपकरणों से लेकर जिस किसी भी चीज की जरूरत होगी, भारत सरकार तत्परता के साथ वह मदद मुहैया कराएगी. उन्होंने कहा कि तारामंडल को अत्याधुनिक बनाने के लिए एक्सपर्ट साइंटिस्ट की भी मदद ली जायेगी और जरूरत पड़ने पर उन्हें वहां भेजा भी जाएगा. इसके अलावा डॉ. सिंह ने पौड़ी में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने को लेकर अनिल बलूनी की तारीफ की.

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि तारामंडल और माउंटेन म्यूजियम का निर्माण होने और वहां इको पार्क एवं सायंस पार्क के बनने पर यह क्षेत्र विद्यार्थियों के लिए शैक्षिक गतिविधियों और भ्रमण का बड़ा केंद्र बनेगा. साथ ही स्थानीय स्तर पर रोजगार भी सृजित होगा. वहीं, सांसद अनिल बलूनी ने बताया कि केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री से उनकी चर्चा काफी सार्थक रही. उन्होंने कहा कि पौड़ी तारामंडल सहित, वहां अन्य साइंटिफिक गतिविधियों को विकसित करने में भारत सरकार की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया गया है.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Jul 11, 2024, 7:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details