उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

नैनीताल में आफत की बारिश, गौला बैराज से छोड़ा गया 20 हजार क्यूसेक पानी, नदी किनारे बसे लोगों को किया अलर्ट - Water released from Gaula Barrage

Water Released From Gaula Barrage नैनीताल के गौला बैराज से 20 हजार क्यूसेक से ज्यादा पानी छोड़ा गया. जिस कारण नदी किनारे बसे बिंदुखत्ता और शांतिपुरी इलाके के लोगों को अलर्ट किया गया है. बारिश के कारण गौला और नंधौर नीद का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 7, 2024, 3:04 PM IST

Updated : Jul 7, 2024, 4:06 PM IST

Water Released From Gaula Barrage
गौला बैराज से छोड़ा गया 20 हजार क्यूसेक पानी (VIDEO- ETV BHARAT)

गौला बैराज से छोड़ा गया 20 हजार क्यूसेक पानी (VIDEO-ETV BHARAT)

हल्द्वानी:उत्तराखंड के नैनीताल समेत 9 जिलों में पिछले कुछ घंटों से लगातार बारिश हो रही है. बारिश के कारण जलजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. नैनीताल जिले में हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से गौला बैराज से 20 हजार 700 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. इसके साथ ही गौला नदी से सटे हुए बिंदुखत्ता और शांतिपुरी इलाके तक लोगों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही संवेदनशील नदी किनारे रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है. पहाड़ों पर हो रही भारी बारिश के कारण गौला और नंधौर नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. इसके चलते कई इलाकों में भू-काटाव भी शुरू हो गया है.

दूसरी तरफ बारिश के कारण शहर के कई इलाकों में जल भराव की स्थिति पैदा हो गई है. कुसुमखेड़ा चौराहे पर जल भराव होने के बाद मौके पर पहुंचे सिटी मजिस्ट्रेट एपी बाजपेयी और तहसीलदार सचिन कुमार ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों और टीम के साथ मिलकर जल भराव की स्थिति से निपटने के लिए पानी को डायवर्ट करने के निर्देश दिए. वहीं हल्द्वानी-चोरगलिया मार्ग शेर नाला में भारी पानी आने से राज्य मार्ग को बंद कर दिया गया है. सितारगंज से आने वाले वाहनों को किच्छा होते हुए हल्द्वानी भेजा जा रहा है.

उप जिलाधिकारी परितोष वर्मा ने टीम के साथ तीन पानी और अन्य जल भराव वाले इलाकों का स्थलीय निरीक्षण किया. साथ ही जल भराव के निकासी के लिए संबंधित विभागों को काम करने के निर्देश दिए हैं. भारी बरसात के चलते हल्द्वानी और लालकुआं के कई क्षेत्र में जल भराव हो गया है.

ये भी पढ़ेंःधनगढ़ी और पानोद नाले को जान जोखिम में डालकर आवाजाही कर रहे लोग, मानसून में बढ़ती हैं परेशानियां

Last Updated : Jul 7, 2024, 4:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details