छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

छत्तीसगढ़ से मतवाले मानसून की विदाई के बाद भी होगी बारिश, जानिए क्या है वजह ?

छत्तीसगढ़ से मानसून की वापसी हो गई है. इसके बाद भी प्रदेश के कई इलाकों में बारिश होगी. जानिए किन इलाकों में बारिश होगी.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

MONSOON RETURNED FROM CG
छत्तीसगढ़ से मतवाले मानसून की विदाई (ETV BHARAT)

रायपुर: छत्तीसगढ़ से मानसून की वापसी हो गई है. 15 अक्टूबर मंगलवार को मानसून छत्तीसगढ़ से विदा हो गया. सबसे पहले प्रदेश के सरगुजा संभाग से मानसून की विदाई शुरू हुई. सरगुजा से 11 अक्टूबर को मानसून चला गया. उसके बाद से धीरे धीरे प्रदेश के अन्य इलाकों से मानसून लौटने लगा. मंगलवार 15 अक्टूबर को समस्त छत्तीसगढ़ से मानसून की वापसी की घोषणा मौसम विभाग ने कर दी है.

मानसून की वापसी के बाद भी होगी बारिश: छत्तीसगढ़ से मानसून की वापसी के बाद भी बारिश के आसार बन रहे हैं. मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि प्रदेश के कई हिस्सों में 19 अक्टूबर तक हल्की से मध्यम वर्षा होगी. दक्षिण छत्तीसगढ़ और उत्तर छत्तीसगढ़ में बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर का क्षेत्र बना हुआ है. जिससे अगले 24 घंटे के अंदर डिप्रेशन की स्थिति होगी. जिससे 19 अक्टूबर तक छत्तीसगढ़ में बारिश होगी.

रायपुर मौसम विभाग (ETV BHARAT)

मंगलवार को पश्चिम बंगाल की खाड़ी में एक लो प्रेशर का क्षेत्र बना हुआ है जो अगले 24 घंटे के दौरान डिप्रेशन में बदल जाएगा. डिप्रेशन बनने के बाद यह उत्तर पश्चिम की ओर रहेगा. इसका सबसे ज्यादा प्रभाव आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु में देखने को मिलेगा. लो प्रेशर का क्षेत्र बनने के कारण छत्तीसगढ़ में नमी का आगमन हो रहा है. इसकी वजह से दक्षिण छत्तीसगढ़ में 19 अक्टूबर तक एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. इसके साथ ही उत्तर छत्तीसगढ़ में अगले दो से तीन दिनों तक एक दो स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं.: गायत्रीवाणी कांचीभोटला, मौसम वैज्ञानिक, रायपुर

छत्तीसगढ़ में कब हुई थी मानसून की एंट्री ? : छत्तीसगढ़ में 8 जून को मानसून की एंट्री हुई थी. उसके बाद जून, जुलाई, अगस्त, सितंबर और आधे अक्टूबर तक मानसून कई फेज में छत्तीसगढ़ में व्याप्त रहा. 15 अक्टूबर मंगलवार को मानसून की विदाई छत्तीसगढ़ से हो गई.

छत्तीसगढ़ में अबतक 1174.6 मिमी बारिश दर्ज, बारिश में बीजापुर ने बनाया रिकार्ड

चेन्नई में भारी बारिश की चेतावनी! इन जिलों में बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज, फ्लाईओवर पर लगी गाड़ियों की लाइन

आंध्र प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश, सरकार ने अधिकारियों को सतर्क रहने के आदेश दिए

ABOUT THE AUTHOR

...view details