राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में मानसून का काउंटडाउन शुरू, आज इन जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट - MONSOON UPDATE

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 25, 2024, 1:14 PM IST

प्रदेश में बीते कुछ दिनों से जारी बरसात के दौर के बीच मंगलवार को मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. विभाग ने 22 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में जयपुर, अजमेर, दौसा, भीलवाड़ा और नागौर जिलों में मेघ गर्जना साथ बरसात होगी.

आज इन जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट
आज इन जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट (फोटो ईटीवी भारत gfx)

जयपुर. राजस्थान में बुधवार को बारिश का दौर शुरू हो जाएगा. फिलहाल गुजरात और मध्य प्रदेश के ज्यादातर हिस्से में मानसून की बारिश शुरू हो चुकी है. मौसम विभाग ने बुधवार से शुक्रवार के बीच राजस्थान में मानसून के दाखिल होने का अनुमान लगाया है. इस दौरान उदयपुर में गुजरात के रास्ते और कोटा में मध्य प्रदेश के रास्ते मानसून प्रदेश में दाखिल होगा. हालांकि पूर्वी राजस्थान में अभी प्री मानसून की बरसात का इंतजार है.

यहां रहे मेघ मेहरबान : पिछले 24 घंटे में जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, भरतपुर अजमेर, कोटा और जयपुर संभाग के कुछ भागों में मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश दर्ज की गई है. पश्चिमी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश नावां, नागौर में 68 mm और पूर्वी राजस्थान के मालपुरा, टोंक में 30 mm बारिश दर्ज की गई है. आज भी जोधपुर, उदयपुर, कोटा, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद मेघ गर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां होने की संभावना है. आज उदयपुर और कोटा संभाग में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है. दक्षिणी और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, कोटा, जोधपुर और अजमेर संभाग के कुछ भागों मानसून पूर्व की गतिविधियां आगामी दिनों में जारी रहने की संभावना है. पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 27 जून से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने के बाद 27-28 जून को कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है.

पढ़ें: प्रदेश में प्री मानसून ने दिलाई हीट वेव से निजात, 8 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट
पांच जिलों में हीट वेव का अलर्ट : पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर, जैसलमेर, हनुमानगढ़, चूरू और बीकानेर जिले में फिलहाल गर्म हवाओं को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में दिन का तापमान अधिक रहने की संभावना है. बीते 24 घंटों में सर्वाधिक अधिकतम तापमान जोधपुर में 43.6 डिग्री दर्ज किया गया. राज्य में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान बीकानेर और जोधपुर में 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के अनुसार जोधपुर, बीकानेर संभाग और शेखावटी क्षेत्र के कुछ भागों में अधिकतम तापमान में आगामी 72 घंटों के दौरान 2-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी होने की संभावना है. इस दौरान कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस और हीटवेव दर्ज होने की प्रबल संभावना है.

बीसलपुर बांध से जुड़ी अपडेट : प्रदेश में लाखों की आबादी की प्यास बुझाने वाला टोंक जिले का बीसलपुर बांध में वर्तमान जलस्तर 309.75 RL मीटर है. बांध की कुल भराव क्षमता 315.50 RL मीटर है. बांध प्रबंधन के अनुसार इसमे कुल भराव क्षमता का 26.15 प्रतिशत पानी शेष बचा हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details