उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Watch: मिर्जापुर का ये वॉटरफाल विदेश जैसा, बेहद खूबसूरत नजारा देख खुश हो जाएंगे आप - mirzapur waterfall

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 24, 2024, 10:02 AM IST

Updated : Aug 26, 2024, 9:49 AM IST

मिर्जापुर के प्राकृतिक वाॅटरफाॅल (Waterfalls of Mirzapur) का लुत्फ लेने के लिए इन दिनों बड़ी संख्या में सैलानी पहुंच रहे हैं. दरअसल लगातार हो रही बारिश से वाॅटरफाल का प्राकृतिक सौंदर्य निखर आया है.

मिर्जापुर के प्राकृतिक जलप्रपात का लुत्फ लेते सैलानी.
मिर्जापुर के प्राकृतिक जलप्रपात का लुत्फ लेते सैलानी. (Photo Credit: ETV Bharat)

मिर्जापुर : दो दिन से हो रही झमाझम बारिश के चलते मिर्जापुर के प्राकृतिक वाॅटरफाॅल को सौंदर्य निखर आया है. यहा नजारा देखने और वाॅटरफाॅल का लुत्फ लेने के लिए बड़ी संख्या में सैलानियों का जमावड़ा लग रहा है. यहां पहुंचने सैलानी वाॅटरफाॅल में नहाने के साथ ही यहां के व्यंजनों का लुत्फ भी ले रहे हैं. वहीं सैलानियों की सुरक्षा को लेकर जिला अधिकारी ने वन विभाग और पुलिस विभाग को अलर्ट किया है.

मिर्जापुर के प्राकृतिक वाॅटरफाॅल का लुत्फ लेने पहुंचे सैलानी. (Video Credit : ETV Bharat)

बारिश के मौसम में सैलानियों से हुआ गुलजार
बता दें, मिर्जापुर जनपद में दर्जनों प्राकृतिक वॉटरफॉल हैं. बारिश के मौसम में सभी वॉटरफॉल सैलानियों से गुलजार हो जाते हैं. जंगल की हरियाली के बीच पहाड़ के चट्टानों से टकराते पानी की आवाज दूर तक सुनाई पड़ती है. इसी मनमोहक नजारे को देखने के लिए सैलानी पहुंचते हैं और प्राकृतिक झरने का आनंद लेते हैं. साथ ही चट्टानों पर बाटी-चोखा और दाल के व्यंजनों का लुत्फ उठाते हैं. यहां पर मुख्यरूप से उपली पर बाटी-चोखा, दाल, चावल और चुरमा बनाने और खाने का अलग ही मजा है.

मिर्जापुर के प्राकृतिक जलप्रपात का लुत्फ लेते सैलानी. (Photo Credit: ETV Bharat)

पिकनिक स्पॉट पर हर तरफ रौनक
झमाझम बारिश के बाद खड़ंजा फाल, बोकरिया फाल, विंढम फाल, लुरकी महादेव, चुना दरी, लखनिया दरी, टांडा फाल, लोअर खजुरी, अपर खजुरी, सिद्धनाथ की दरी समेत तमाम जल प्रपात पिकनिक स्पॉट पर लोगों का हुजूम उमड़ रहा है. परिवार के साथ आने वाले सैलानी बाटी-चोखा बनाने के साथ ही जमकर मस्ती करते दिखाई दे रहे हैं. अंधेरा होने से पहले ही इन जल प्रपातों से लोगों को सुरक्षा की दृष्टि से हटाने का जिम्मा पुलिस महकमा ने संभाल रखा है. सैलानियों के आगमन को देखते हुए सुरक्षा के लिए जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने अधिकारियों को निर्देशित किया है.





यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में बाढ़ की आशंका के बीच सरकार सतर्क, लगातार बारिश से बढ़ा प्राकृतिक सौंदर्य

यह भी पढ़ें : ताजनगरी में नगर निगम बना रहा पहला 'अमृत सरोवर', जानिए क्या है इसकी खासियत

Last Updated : Aug 26, 2024, 9:49 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details