उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड के इन जिलों में भारी बारिश का अंदेशा, अलर्ट जारी - UTTARAKHAND WEATHER ALERT

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Aug 7, 2024, 8:13 AM IST

Uttarakhand Heavy Rain उत्तराखंड में मौसम विभाग ने आज भी कई जगह तेज बारिश की आशंका व्यक्त की है. खास तौर पर बागेश्वर जिले में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जबकि देहरादून, चंपावत पिथौरागढ़ और नैनीताल जिले में भी तेज बारिश होने की उम्मीद जताई है.

Uttarakhand Heavy Rain alert
उत्तराखंड मौसम अपडेट (Photo-ETV Bharat)

देहरादून: उत्तराखंड में आज मौसम कई जगहों पर लोगों की समस्या बढ़ा सकती है. मौसम विभाग की मानें तो आज बागेश्वर जिले में भारी बारिश रहेगी. मौसम विभाग में बागेश्वर में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. इसके अलावा राजधानी देहरादून में भी कुछ क्षेत्रों के लिए तेज बारिश होने की आशंका जताई गई है. इसी तरह कुमाऊं में नैनीताल, पिथौरागढ़ और चंपावत जनपद भी तेज बारिश से प्रभावित हो सकते हैं.

प्रदेश में इन जनपदों के लिए मौसम विभाग द्वारा येलो अलर्ट जारी किया गया है.राज्य के कई क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है और रुक-रुक कर कई जगहों पर तेज बारिश भी देखने को मिल रही है. इसमें गढ़वाल और कुमाऊं मंडल के कई जिले तेज बारिश से प्रभावित भी रहे हैं. उधर मौसम विभाग आने वाले दिनों में भी इसी तरह बारिश के जारी रहने की भी उम्मीद लगा रहा है. देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक प्रदेश में आने वाले दिनों में भी कई जगहों पर बारिश इसी तरह जारी रहने के संकेत मिल रहे हैं.

इसके चलते पर्वतीय जनपदों में विशेष तौर पर सचेत रहने की जरूरत है. इन क्षेत्रों में भूस्खलन की घटनाओं को भी आने वाले दिनों में देखा जा सकता है. मैदानी जनपदों में जलभराव की स्थिति भी लोगों की समस्या बढ़ा सकती है. नदियों के किनारे रहने वाले लोगों को खासतौर पर तेज बारिश की स्थिति में सतर्क रहने के लिए कहा गया है. रात के समय लोगों को विशेष रूप से सावधानी बरतनी होगी. बता दें कि उत्तराखंड में भारी बारिश लोगों पर आफत बनकर टूट रही है.

पढ़ें-अच्छी खबर! एआई से मिलेगी मौसम की सटीक जानकारी, डेटा से डायवर्ट होगी आसमानी 'आफत'

ABOUT THE AUTHOR

...view details