उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मेरठ Polling Updates; शाम 5 बजे तक 55.49 प्रतिशत मतदान, सपा विधायक वोटिंग के बाद बोले-बदलाव तय है - Meerut LOK SABHA SEAT VOTING

मेरठ-हापुड़ सीट के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है. यहां कुल कुल 756 मतदान केंद्रों में 2042 बूथ हैं. इन बूथों पर मतदाताओं की लाइन लगी है.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Apr 26, 2024, 7:04 AM IST

Updated : Apr 26, 2024, 7:25 PM IST

Etv Bharat
े्ि

मेरठ में नेत्रहीन ने किया मतदान.

मेरठ : जिले में 18वीं लोकसभा के लिए आज दूसरे चरण का मतदान हो रहा है. मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट पर कुल 20 लाख 530 मतदाता हैं. कुल 756 मतदान केंद्रों में 2042 बूथ बनाए गए हैं. यहां कुल आठ प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. इस सीट के तहत किठौर, मेरठ कैंट, मेरठ शहर, मेरठ दक्षिण और हापुड़ विधानसभा क्षेत्र आते हैं. मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट पर पहली बार 20 लाख से अधिक मतदाता हैं. इनमें से 10 लाख 75 हजार 368 पुरुष मतदाता हैं जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 9 लाख 25 हजार 22 है, वहीं अन्य मतदाता 140 हैं. जिले में दोपहर 1 बजे तक 38.33 प्रतिशत मतदान हुआ. जबकि दोपहर 3 बजे तक 47.60 फीसदी मतदान हुआ है.शाम पांच बजे तक 55.49 फीसदी मतदान हुआ है.

MEERUT LOK SABHA SEAT VOTING

नेत्रहीन ने किया मतदानःमेरठ में नेत्रहीन महफूज़ ने मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान किया. वोटिंग के बाद महफूज ने कहा कि हम सभी को अपने वोट के महत्व के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिये. हम जिन मुद्दों को लेकर अपने प्रत्याशी को देखते हैं, उसी को अपना वोट देना चाहिये. उन्होंने कहा कि जो लोग घरों में बैठ कर अपना वोट खराब करते हैं. उन्हें ये भी सोचना होगा कि अगर हम विकास और शिक्षा जैसी सुविधाएं चाहिये तो अपने मत का प्रयोग कर मतदान करें. ये हमारा अधिकार है.

MEERUT LOK SABHA SEAT VOTING UPDATE

पोलिंग बूथ के पास लगे बीजेपी के झंडे हटाए गए: पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में शुक्रवार को वोट डाले गए. लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. लेकिन कहीं कहीं आचार संहिता का उल्लंघन के मामले भी देखे गए. शहर के विभिन्न मतदान केंद्रों के पास बीजेपी के झंडे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रामायण के राम की तस्वीरें देखी गई हैं, जो आचार संहिता का उल्लंघन है. ऐसी शिकायतों के बारे में जब जिलाधिकारी से बात की गई तो बीजेपी के झंडे भी दिखे उन्होंने कहा कि, ऐसी छोटी-मोटी शिकायतें मिली थीं, जिन्हें हटा दिया गया है.

MEERUT LOK SABHA SEAT VOTING

सपा विधायक ने किया मतदानःकिठौर विधानसभा क्षेत्र से समाजवादी पार्टी के विधायक और पूर्व कैबिनेट मंत्री शाहिद मंजूर ने क्षेत्र के राजकीय इंटर कालेज के बूथ नंबर 97 पर जाकर मतदान किया. इस मौक़े पर उन्होंने कहा कि किठौर विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक वोट प्रतिशत रहने वाला है. इस बार सत्ताधारी दल से ठाकुरों की नाराजगी है, अन्य भी समाज के लोगों में नाराजगी है. मेरठ में बदलाव तय है.

सपा विधायक.

लक्ष्मीकांत वाजपेयी बोले, भाजपा के पक्ष में माहौलः भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने अपनी पत्नी के साथ मताधिकार का प्रयोग किया. बुढ़ाना गेट स्थित मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद ईटीवी भारत से खास बातचीत की. उन्होंने बताया कि पूरी तरह से माहौल भाजपा के पक्ष में है. पूरे देश में माहौल नरेंद्र मोदी के पक्ष में है.

मुझे बाहरी कहना ठीक नहींः अरुण गोविल को बाहरी प्रत्याशी बताने वालों पर भी उन्होंने निशाना साधा. कहा कि हर भारतीय को अधिकार है कि वह कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक कहीं भी चुनाव लड़ सकता है. कहा कि रामायण जब सीरियल टेलीविजन पर आता था उसे वक्त लोग देखते थे. वह उस वक्त का जाना पहचाना नाम हैं, उन्हें बाहरी बताना ठीक नहीं है. वहीं उनकी पत्नी ने कहा कि जैसे रामायण की सीरियल प्रसिद्ध हुआ था, उसी तरह मेरठ का चुनाव भी प्रसिद्ध हो जाएगा.

धर्मेंद्र भारद्वाज ने पत्नी के साथ किया मतदानः भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और विधान परिषद सदस्य धर्मेंद्र भारद्वाज ने भी अपनी पत्नी के साथ थापर नगर स्थित में मतदान केंद्र पर मताधिकार का प्रयोग किया. उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी इस बार हैट्रिक लगाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार पीएम बनने जा रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी के मेरठ कैंट से विधायक अमित अग्रवाल ने भी सपरिवार मतदान किया. इस मौके पर ईटीवी भारत से बातचीत में उन्होंने कहा कि मेरठ में ही नहीं आसपास में खूब विकास हुआ है. लोग मतदान में ज्यादा से ज्यादा हिस्सा लें.

धूप से कई महिलाएं हुईं बेहोशःकड़ी धूप और बदइंतजामी से वोटर परेशान रहे. वोटरों ने पुलिस पर मारपीट का भी आरोप लगाया. धूप के कई महिला वोटर बेहोश हो गईं. इसके बाद वे बिना वोट दिए ही चली गईं. वोटरों का कहना था कि बूथों पर लंबी लाइन है. धूप से बचाव के लिए टेंट की व्यवस्था नहीं कराई है. पेयजल के भी इंतजाम नहीं हैं. भीड़ नियंत्रण के प्रयास में पुलिसकर्मियों ने कई को पीट दिया.

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और विधान परिषद सदस्य धर्मेंद्र भारद्वाज ने भी अपनी पत्नी के साथ पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी फिर से हैट्रिक लगाई थी. नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. मेरठ सें अरुण गोविल को जीत मिलेगी. वहीं इंडिया गठबंधन प्रत्याशी सुनीता वर्मा और उनके पति योगेश वर्मा ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मीडिया से बातचीत में कहा कि उनकी जीत पक्की है. मतदान में कहीं कोई गड़बड़ी नहीं करने दी जाएगी.

पल्लवपुरम फेज 1 में मतदान केंद्र में पोलिंग कर्मियों को बीजेपी कार्यकर्ता द्वारा चाय- नाश्ता कराने पर गठबंधन प्रत्याशी सुनीता वर्मा भड़क गईं. उनके साथ उनके पति पूर्व विधायक योगेश वर्मा भी थे. दोनों ने आरोप लगाया कि मतदान केंद्र के बाहर एक संदिध्य घूम रहा था. वह लोगों को चाय पिला रहा था. प्रशासन से शिकायत दर्ज कराई है. मतदान को प्रभावित करने की कोशिश विपक्षी पार्टी के द्वारा की जा रही है.

सुबह 7 बजे से भी बूथों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हो रहा है. वोटरों में मतदान को लेकर उत्साह देखा जा रहा है. मतदान शुरू होने से पहले से ही लोग लाइनों में लग गए थे. मतदान कर चुके कुछ लोगों ने ईटीवी भारत से बातचीत भी की. इस दौरान उन्होंने कहा कि अच्छी सरकार चुनने के लिए उन्होंने मतदान किया है. सुबह 9 बजे तक मेरठ में कुल 12. 66 प्रतिशत मतदान हुआ. वहीं 11 बजे तक 25.67 प्रतिशत मतदान हुआ.

पूर्व कैबिनेट मंत्री और बसपा नेता हाजी याकूब कुरैशी ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इस मौके पर मीट कारोबारी याकूब कुरैशी ने कहा कि उन्होंने इस बार वोट बदलाव के लिए वोडडाला है. नौकरियों के नाम पर देश को लूटा गया है. आज हमने जो वोट डाला है सिर्फ परिवर्तन के लिए डाला है.

इस बार मेरठ हापुड़ लोकसभा क्षेत्र में 18 से 19 साल के वोटर की संख्या काफी इजाफा हुआ है. यहां 29 हजार 299 ऐसे मतदाता हैं जो पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. 85 वर्ष या उससे अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 11 हजार 602 है, जबकि 11 हजार 207 दिव्यांग मतदाता हैं.

यह भी पढ़ें :लोकसभा चुनाव 2024 मतदान LIVE : बागपत के बड़ौत विधानसभा क्षेत्र के सिसाना गांव में EVM खराब, वोटर परेशान

यह भी पढ़ें :लोकसभा चुनाव दूसरा चरण: 8 सीटों पर इन दिग्गज उम्मीदवारों की आज कड़ी परीक्षा

Last Updated : Apr 26, 2024, 7:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details