झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

पाकुड़ में डॉक्टरों की हड़ताल से चिकित्सा व्यवस्था चरमराई, कई मरीज बगैर इलाज के लौटे घर

पाकुड़ में डॉक्टर्स की हड़ताल से अस्पतालों में ओपीडी सेवा ठप हो गई है और मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ा.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

Doctors Strike In Pakur
सदर अस्पताल पाकुड़ के डॉक्टर्स. (फोटो-ईटीवी भारत)

पाकुड़: सदर अस्पताल पाकुड़ के चिकित्सकों के साथ मारपीट के विरोध में चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों ने कार्य बहिष्कार कर दिया है. जिले के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में इमरजेंसी को छोड़ कर सभी स्वास्थ्य सेवाएं बाधित कर दी गई हैं. जिले के सभी चिकित्सक बेमियादी हड़ताल पर चले गए हैं.

डॉक्टरों की हड़ताल से मरीजों को हुई परेशानी

वहीं चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल के कारण सदर अस्पताल पाकुड़ के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, निजी नर्सिंग होम और क्लीनिक में ओपीडी सेवाएं बाधित हो गयी हैं. हालांकि सभी अस्पतालों में इमरजेंसी सेवा बहाल है. वहीं ओपीडी सेवाएं बाधित रहने से मरीजों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ा. सैकड़ों मरीजों को बगैर इलाज के लौटना पड़ा.

अस्पताल में बेहाल मरीज. (फोटो-ईटीवी भारत)

अब हमें आश्वासन नहीं चाहिएः डॉ अमित

इस संबंध में मेडिकल एसोसिएशन के डॉ अमित कुमार ने बताया कि एक माह के अंदर डॉक्टर्स के साथ मारपीट की दो घटनाएं हुई हैं. प्राथमिकी दर्ज होने के बावजूद किसी भी आरोपी को अब तक पुलिस ने गिरफ्तार नहीं किया है. डॉ अमित ने मेडिकल एसोसिएशन ने 48 घंटे का समय दिया था, लेकिन गिरफ्तारी नहीं हुई. उन्होंने कहा कि अब हमें आश्वासन नहीं चाहिए. डॉ अमित ने बताया कि आज यदि सभी आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होती है तो 11 अक्टूबर से पूरे राज्य में सरकारी और गैर सरकारी स्वास्थ्य सेवाएं बंद कर दी जाएंगी.

पाकुड़ में डॉक्टर्स की हड़ताल पर रिपोर्ट और जानकारी देते सदर अस्पताल के चिकित्सक. (वीडियो-ईटीवी भारत)

डॉक्टर्स की सुरक्षा के प्रति प्रशासन गंभीर नहीं

वहीं इस संबंध में पाकुड़ सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ मनीष ने बताया सीमित संसाधन में हम सभी चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मचारी बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं दे रहे हैं. इसके बावजूद लोग चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों के साथ मारपीट करते हैं और अस्पताल में तोड़फोड़ करते हैं.

प्रशासन हमारी सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं है. इसलिए हम सभी ने आकस्मिक सेवाएं छोड़कर दूसरी सभी स्वास्थ्य सेवाएं बाधित कर दी हैं. उन्होंने बताया कि घटना को अंजाम देने वाले लोगों पर कार्रवाई नहीं होने के कारण उनका मनोबल बढ़ गया है और इसका खामियाजा चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों को भुगतना पड़ रहा है.

डॉक्टर से मारपीट का एक आरोपी पुलिस की गिरफ्त में. (फोटो-ईटीवी भारत)

पुलिस ने एक आरोपी को किया गिरफ्तार

इधर, चिकित्सकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल की सूचना मिलने पर नगर थाना की पुलिस ने सोनाजोड़ी गांव से समद शेख नामक युवक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है, जबकि अन्य अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है.

ये भी पढ़ें-

पाकुड़ सदर अस्पताल में मरीज की मौत के बाद परिजनों का हंगामा, डॉक्टरों के साथ की मारपीट

पाकुड़ के डॉक्टर्स और स्वास्थ्य कर्मचारियों की हड़ताल वापस, जानिए कैसे माने धरती के भगवान - Strike Withdrawal

डॉक्टरों की हड़ताल से स्वास्थ्य व्यवस्था चरमराई, हजारीबाग में निजी अस्पतालों का रूख कर रहे गरीब मरीज - doctors strike in Hazaribag

ABOUT THE AUTHOR

...view details