दिल्ली

delhi

डेंगू को लेकर MCD ने जारी किए 39,862 कानूनी नोटिस, 2580 उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ की गई कानूनी कार्रवाई - DENGUE IN DELHI MCD

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jul 13, 2024, 10:42 PM IST

Dengue in Delhi: राजधानी में मच्छर जनित बीमारियों को रोकने के लिए एमसीडी प्रयासरत है. इसी क्रम में अब तक एमसीडी अधिकारियों ने कई कार्रवाई की है. आइए जानते हैं उसके बारे में...

दिल्ली में डेंगू को रोकने के लिए एमसीडी प्रयासरत
दिल्ली में डेंगू को रोकने के लिए एमसीडी प्रयासरत (ETV Bharat)

नई दिल्ली:दिल्ली में बारिश के कारण डेंगू, चिकनगुनिया और अन्य मच्छर जनित बीमारियों का खतरा बढ़ गया है. इस को देखते हुए, दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम और नियंत्रण के लिए पूरे शहर में अभियान तेज कर दिया है. बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए एमसीडी द्वारा कई उपाय किए जा रहे हैं.

निगम अधिकारियों ने बताया की इस वर्ष, मच्छरों के प्रजनन का पता लगाने के लिए घरों में दौरे किए गए, जिसके दौरान 43,650 घरों में मच्छरों का प्रजनन पाया गया. इसके बाद 2,18,415 घरों में कीटनाशक का छिड़काव किया गया. साथ ही नालियों और जल निकायों, निर्माण स्थलों, पार्कों और नर्सरी और अस्पतालों, स्कूलों, सरकारी कार्यालयों आदि जैसे जगहों पर मच्छरों का प्रजनन रोकने के लिए विशेष अभियान चलाए जा रहे हैं. एमसीडी ने डीएमसी अधिनियम के मलेरिया उपनियमों के तहत प्रदत्त प्रावधान के अनुसार मच्छरों के प्रजनन की रोकथाम के लिए कानूनी कार्रवाई की. एमसीडी ने 39,862 कानूनी नोटिस जारी किए हैं, जबकि 9479 चालान किए हैं. वहीं 2,580 उल्लंघनकर्ताओं पर कुल 6,86,105 रुपये का जुर्माना लगाया है.

यह भी पढ़ें-सफदरजंग अस्पताल में पिछले 24 घंटे में आए डेंगू के चार संदिग्ध मरीज

एमसीडी का सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग, नियमित रूप से सभी क्षेत्रों में लार्वा विरोधी उपाय कर रहा है. मामलों की जानकारी, दिल्ली की सभी स्वास्थ्य इकाइयों से भारत सरकार द्वारा संचालित एकीकृत स्वास्थ्य सूचना प्लेट फॉर्म (IHIP) पोर्टल के माध्यम से एकत्र की जाती है. अधिकारियों ने कहा की एमसीडी नागरिकों से अपील करती है कि वे अपने घर और उसके आसपास पानी का जमाव न होने दें, ताकि मच्छर न पनप सकें.

यह भी पढ़ें-डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए MCD मुख्यालय में बैठक, जानें सबकुछ

ABOUT THE AUTHOR

...view details