उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ताजमहल में MAY I HELP YOU टीम तैनात, पर्यटकों को देंगे कूल बैग, पानी और इलेक्ट्रॉल - Facilities at Agra Taj Mahal

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Apr 5, 2024, 2:33 PM IST

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने ताजमहल में आने वाले पर्यटकों के सहूलियत के लिए MAY I HELP YOU टीम तैनात की है. यह टीम गर्मी से बेहाल पर्यटकों को कूल बैग, पानी और इलेक्ट्राॅल मुहैया कराएंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

आगरा : गर्मी और सूरज की तपिश से मोहब्बत की निशानी ताजमहल तपने लगा है. दहकते पत्थरों की वजह से ताजमहल देखने आने वाले पर्यटक बेहोश हो रहे हैं. गर्मी से बेहाल पर्यटकों की संख्या बढ़ने पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने 'MAY I HELP YOU' टीम तैनात कर दी है. इस टीम के सदस्य सीआईएसएफ जवानों के साथ मिलकर हर पर्यटक की मदद करेंगी. 'मे आई हेल्प यू' टीम के पास पर्यटकों के लिए ठंडा पानी के साथ ही इलेक्ट्रॉल पाउडर दिया गया है. जिससे गर्मी से बेहाल को ठंडा पानी और इलेक्ट्रॉल पाउडर दिया जा सके. इसके साथ ही 'मे आई हेल्प यू' टीम जरूरत पडने पर प्राथमिक चिकित्सा के लिए पर्यटकों को डिस्पेंसरी तक लेकर जाएगी. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की ताजमहल पर शुरू होने वाली नई पहल की प्लानिंग की खबर प्रमुखता से प्रसारित की थी.


बता दें, बीते एक सप्ताह में ताजमहल परिसर में 30 से ज्यादा भारतीय और विदेशी पर्यटक बेहोश होकर गिर पड़े हैं. क्योंकि, शहर का तापमान सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा हुआ है. जिससे ही पर्यटकों की तबीयत खराब हुई. जिन्हें उपचार के लिए अस्पताल तक भेजा गया. ताजमहल पर पर्यटकों की परेशानी को देखकर ही एएसआई ने एक पहल की है. जिससे ताजमहल आने वाले पर्यटक सुखद अनुभव लेकर जाएं. अधीक्षण पुरातत्वविद डॉ. राजकुमार पटेल ने बताया कि, एएसआई कर्मचारियों को 'मे आई हेल्प यू' लिखी जैकेट दी गई है. जिसे पहनकर 'मे आई हेल्प यू' टीम में लगाए गए एएसआई कर्मचारी जगह-जगह ताजमहल परिसर में तैनात रहेंगे.

अधीक्षण पुरातत्वविद डॉ. राजकुमार पटेल ने बताया कि हर दिन हजारों की संख्या में देशी और विदेशी पर्यटक ताजमहल देखने पहुंच रहे हैं. गर्मी बढ़ने से पर्यटकों को ताजमहल में परेशानी हो रही है. गर्मी से पर्यटक बेहाल हो रहे हैं. ताजमहल परिसर में पर्यटकों की मदद 'मे आई हेल्प यू' करेगी. टीम ताजमहल परिसर में किसी भी पर्यटक की तबीयत खराब होने पर तत्काल मदद प्रदान करेगी. बीमार पर्यटक को प्राथमिक चिकित्सा दिलाएंगे. टीम के हर सदस्यों को कूल बैग में ठंडे पानी की बोतलें और इलेक्ट्रॉल पाउडर दिए गए हैं. जिससे किसी भी सूचना पर ताज के अंदर पर्यटकों को तुरंत मदद मिलेगी.


बता दें, ताजमहल धवल संगमरमर से बना है. इसके साथ ही परिसर में लाल पत्थर और संगमरमर का उपयोग किया है. तापमान बढ़ने से संगमरमर और लाल पत्थर जल्दी गर्म हो जाते हैं. ताजमहल देखने के लिए पर्यटकों को पत्थरों पर ही रॉयल गेट से मुख्य गुम्बद तक और फिर बाहर पैदल ज्यादा चलना होता है. इस दौरान ही गर्मी से पर्यटक बौमार हो रहे हैं. बीते दिनों ताजमहल का दीदार करने आए मध्य प्रदेश के शाजापुर के दीपक पाटीदार और रोहतक की कृष्णा देवी की तबीयत खराब हो गई. दोनों पर्यटक गर्मी से बेहाल हुए और गश खाकर गिर गए थे. जिन्हें डिस्पेंसरी में प्राथमिक चिकित्सा देनी पड़ी.

यह भी पढ़ें : ताजमहल में पर्यटकों की मेडिकल इमरजेंसी में मदद करेगी 'मे आई हेल्प यू' टीम - Archaeological Survey Of India

यह भी पढ़ें : ताजमहल या तेजोमहालय को लेकर कोर्ट में फिर वाद दायर, जानिए अधिवक्ता ने क्या दिए तर्क? - Agra Tajmahal Controversy News

ABOUT THE AUTHOR

...view details