उत्तराखंड

uttarakhand

हरिद्वार में माघ पूर्णिमा पर गंगा स्नान कर पुण्य कमा रहे श्रद्धालु, जानिए क्या है महत्व

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 24, 2024, 12:11 PM IST

Updated : Feb 24, 2024, 2:08 PM IST

Ganga bath in Haridwar on Magh Purnima माघ पूर्णिमा पर हरिद्वार में कई श्रद्धालु गंगा स्नान कर रहे हैं. सुबह से हजारों श्रद्धालु गंगा स्नान कर चुके हैं. गंगा समिति द्वारा श्रद्धालुओं के लिए विशेष प्रबंध भी किया गया है. साथ ही पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था भी बढ़ा रखी है.

haridwar
हरिद्वार

हरिद्वार में माघ पूर्णिमा पर गंगा स्नान कर पुण्य कमा रहे श्रद्धालु

हरिद्वारः आज माघ पूर्णिमा है. माघ माह में पड़ने वाली पूर्णिमा को माघ पूर्णिमा कहा जाता है. माघ पूर्णिमा पर गंगा स्नान करने से विशेष फल, मोक्ष और पुण्य की प्राप्ति होती है. धर्मनगरी हरिद्वार में आज गंगा स्नान के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु पहुंचे हैं. श्रद्धालुओं ने हरकी पैड़ी समेत अन्य गंगा तटों पर गंगा स्नान किया. ऐसी मान्यता है कि माघ पूर्णिमा पर गंगा स्नान करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है. पितरों का आशीर्वाद भी मिलता है और मन की इच्छा भी पूर्ण होती है.

पंडित मनोज त्रिपाठी का कहना है कि माघ मास का पुण्य इतना अधिक बताया गया है कि इस समय सभी देवी-देवता धरती पर अवतरित होकर कुंभ क्षेत्र में स्वयं स्नान करते हैं. जो भी व्यक्ति उनके साथ स्नान करता है, वह देवताओं के समान हो जाता है. पंडित मनोज त्रिपाठी ने बताया कि आज के दिन गंगा स्नान के बाद किया गया दान अक्षय हो जाता है.आज के दिन पितरों के लिए किया गया श्राद्ध तीर्थ श्राद्ध का फल देता है.

स्नान के विषय में उन्होंने बताया कि सबसे पहले मौन रहकर स्नान किया जाता है. माघ मास में तिल से बनी वस्तुओं का विशेष महत्व है. जैसे स्नान से पूर्व तिल से बने उबटन लगाएं, तिल जल में मिलाकर स्नान करें और स्नान के पश्चात तिल वाली मिठाई का दान करें. जितने तिल आप की मिठाई में होंगे उतने श्रेष्ठ वर्षों तक आप स्वर्ग में निवास करेंगे. कहा ये भी जाता है कि सभी देवी देवताओं का पुण्य फल भी आपको स्नान के साथ स्वयं मिल जाता है. जो व्यक्ति आज ऊनी वस्त्र और मिठाई दान करता है, वह व्यक्ति अपने मन की जो भी मनोकामनाएं है, उसको तो पूर्ण करता ही है साथ ही उसके पुण्य अक्षय भी हो जाते हैं.

ये भी पढ़ेंःमाघ महीने की पूर्णिमा तिथि, समारोह आयोजन करने के आज का दिन शुभ

Last Updated : Feb 24, 2024, 2:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details