हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मस्जिद विवाद के बीच व्यापारियों ने उठाई प्रवासियों के पंजीकरण की मांग, कहा- बाहर से आए लोग कर रहे हिमाचल का माहौल खराब - Mandi Illegal Mosque Row

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Sep 15, 2024, 8:41 AM IST

Updated : Sep 15, 2024, 2:12 PM IST

Migrant Registration Demands in HP: हिमाचल प्रदेश समेत मंडी में भी शनिवार को बंद का ऐलान किया गया था. दोपहर तक सभी बाजारों में सन्नाटा छाया रहा. मंडी के व्यापारियों ने बाहरी राज्यों आने वाले प्रवासियों का पंजीकरण करने की मांग उठाई है.

Migrant Registration Demands in HP
मंडी में व्यापारियों ने की प्रवासी लोगों के पंजीकरण की मांग (ETV Bharat)

मंडी के व्यापारियों की मांग (ETV Bharat)

मंडी: हिमाचल प्रदेश में चल रहे अवैध मस्जिद निर्माण विवाद के बीच मंडी के व्यापारियों ने बाहरी राज्यों आने वाले प्रवासियों का पंजीकरण करने की मांग उठाई है. व्यापारियों का कहना है कि हिमाचल प्रदेश में बाहरी राज्यों से बिना पंजीकरण आने वाले प्रवासियों की वजह से हिमाचल जैसे शांत प्रदेश में माहौल खराब हो रहा है. साथ यह प्रवासी बिना किसी पंजीकरण के यहां पर व्यापार कर रहे हैं, जिसका सरकार के साथ साथ स्थानीय व्यापारियों को भी घाटा हो रहा है.

मंडी के व्यापारियों ने इस बात पर जताया विरोध

मंडी में मस्जिद के अवैध निर्माण को लेकर शनिवार को व्यापारियों ने सुबह 9 बजे से 11 बजे तक अपनी दुकानें बंद रखी. जिससे स्थानीय लोगों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. वहीं, व्यापार मंडल मंडी के प्रधान राजेश महेंद्रू ने बताया, "हमारे बंद को कई जगह मस्जिद विवाद के साथ जोड़ कर देखा जा रहा है, लेकिन ऐसा नहीं है. हमारा विरोध हिमाचल प्रदेश में बाहरी राज्यों से आने वाले विभिन्न वर्गों के लोगों का सही से पंजीकरण न होने पर है."उन्होंने आरोप लगाया कि बहुत से लोग बिना पंजीकरण के हिमाचल में आकर अपना व्यापार कर रहे हैं, जिससे सरकार को टैक्स में चुना लग रहा है. वहीं, स्थानीय व्यापारियों को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

शनिवार को दोपहर तक रहा मंडी बंद (ETV Bharat)

सिंगल विंडो सिस्टम शुरू करने का सुझाव

व्यापार मंडल मंडी के प्रधान राजेश महेंद्रू ने इस मुद्दे को लेकर प्रदेश सरकार को बाहरी लोगों के पंजीकरण के लिए सिंगल विंडो सिस्टम शुरू करने का सुझाव दिया है. राजेश महेंद्रू ने कहा, "प्रदेश में बिना पंजीकरण के घूम रहे लोग माहौल खराब करने का काम कर रहे हैं, जो कि सही नहीं है." वहीं, धार्मिक मसलों के लिए उन्होंने सरकार को निश्चित समय में फैसला देने का आग्रह किया, ताकि शिमला और मंडी मसजिद विवाद होने से आम लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े.

ये भी पढे़ं:संजौली मस्जिद विवाद के बाद एक्शन मोड में आई सरकार, सभी अवैध निर्माण पर चलेगा हथौड़ा

Last Updated : Sep 15, 2024, 2:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details