मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मैहर पुलिस ने एटीएम फ्रॉड गिरोह किया खुलासा, 4 आरोपी अरेस्ट, ऐसे चुनते थे विक्टिम - Maihar ATM Fraud Gang Arrested

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 3, 2024, 2:03 PM IST

मैहर पुलिस ने एटीएम कार्ड बदलकर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. पुलिस की अलग-अलग टीमों ने कड़ी मशक्कत कर मास्टर माइंड सहित 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इनके कब्जे से पुलिस को अलग-अलग बैंकों के 30 एटीएम कार्ड मिले हैं. फिलहाल पूछताछ जारी है.

MAIHAR ATM FRAUD GANG ARRESTED
मैहर पुलिस ने ATM फ्रॉड गिरोह का किया खुलासा (ETV Bharat)

मैहर:मध्य प्रदेश के मैहर में एटीएम कार्ड बदलकर ठगी की वारदात करने वाली गैंग का पुलिस ने पर्दाफाश किया है. पुलिस ने गैंग के सरगना समेत 4 आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. आरोपियों के कब्जे से विभिन्न बैंकों के 30 एटीएम कार्ड बरामद हुए हैं. वहीं पुलिस गिरफ्तार चारों आरोपियों को कोर्ट में पेश कर रिमांड पर लिया है. फिलहाल आरोपियों से पूछताछ की जा रही है.

एटीएम कार्ड बदलकर धोखाधड़ी करने वाला गैंग गिरफ्तार (ETV Bharat)

2 दिन में आरोपियों ने 2 वारदातों को दिया अंजाम

टीआई केपी त्रिपाठीने बताया कि "30 अगस्त 2024 को ग्राम रैकवार निवासी संगीता पति शैलेन्द्र चतुर्वेदी जब नगर में संचालित यूनियन बैंक के एटीएम से पैसे निकालने गई थीं. तभी मदद के बहाने अज्ञात व्यक्ति ने कार्ड बदलकर उनके खाते से 25 हजार रुपए पार कर दिए. वहीं 31 अगस्त को राजकुमार पुत्र लक्ष्मण प्रजापति निवासी नादन थाना देहात के साथ एचडीएफसी बैंक के एटीएम बूथ पर ऐसी ही जालसाजी कर 25 हजार की ठगी की गई. दोनों पीड़ितों से शिकायत पर पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी थी."

कब्जे से 30 एटीएम कार्ड व बाइक जब्त

2 दिन में दो वारदातों से पुलिस सकते में आ गई थी, लिहाजा दोनों एटीएम बूथ समेत नगर में जगह-जगह लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगाले गए. जिसमें 4 संदिग्ध युवक बैंक व एटीएम बूथों के आसपास मंडराते दिखे. इन संदिग्धों की तलाश में पुलिस की अलग-अलग टीमों ने नगर के चप्पे-चप्पे की खाक छानी. इसी दौरान नई वारदात की योजना बनाते समय आरोपियों को पकड़ लिया गया. जिनकी पहचान संस्कार पवार, कृष्णकुमार अजय साहू और धर्मेन्द्र के रूप में हुई है. वहीं आरोपियों के कब्जे से अलग-अलग बैंक के 30 एटीएम कार्ड, बिना नम्बर की बाइक और 4 फोन के साथ 8160 रुपए की नकदी जब्त की गई है.

आरोपियों पर पहले भी मामले हो चुके हैं दर्ज

गिरफ्तार आरोपियों पर मारपीट और हत्या जैसी गंभीर अपराधों में पहले भी मामले दर्ज हो चुके हैं. आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि वे अमरपाटन के अलावा मैहर, सतना, सीधी, शहडोल, रीवा समेत कई जिलों में जालसाजी की घटनाओं को अंजाम दिया करते थे. दूसरे राज्यों में भी इनकी गतिविधियों के तार पुलिस तलाश रही है. पुलिस आरोपियों को कोर्ट में पेश कर एक दिन की रिमांड मंजूर कराई गई है.

यहां पढ़ें...

मुरैना में ATM मशीन से 17 लाख की चोरी, सीसीटीवी पर किया ब्लैक स्प्रे, फिर ऐसे निकाल ले गये पैसे

लग्जरी कार से आए और 5 मिनट में साफ कर दिया पूरा एटीएम, चोरी का तरीका कर देगा हैरान

आरोपी इस तरह से चुनते थे विक्टिम

ये आरोपी कम भीड़भाड़ वाले एटीएम बूथ चिन्हित कर महिलाओं, बुजुगों और जल्दी में दिखने वाले लोगों को निशाना बनाते थे. उनकी मदद के बहाने पिन नम्बर देखकर सफाई से कार्ड बदल लेते और बैंक खातों से पैसे उड़ा देते थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details