मध्य प्रदेश

madhya pradesh

महाकालेश्वर शिखर की फोटो लगी महाकाल प्रसादी नहीं बेच सकते, हाईकोर्ट की अंतिम चेतावनी - Mahakal Laddu Prasad Packet

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 16, 2024, 10:20 AM IST

Updated : Sep 16, 2024, 12:29 PM IST

महाकालेश्वर के लड्डू प्रसाद पैकेट पर बनी तस्वीर को हटाने की अंतिम चेतावनी का लेटर मंदिर प्रशासन को भेजा गया है. याचिकाकर्ता के वकील ने बताया कि हाईकोर्ट ने 3 महीने के अंदर पैकेट से मंदिर के शिखर की तस्वीर हटाने का आदेश दिया गया था लेकिन 4 महीने बाद भी स्थिति ज्यों की त्यों बनी हुई है.

MAHAKAL LADDU PRASAD PACKET
महाकालेश्वर के लड्डू प्रसाद पैकेट पर बनी तस्वीर का मामला (ETV Bharat)

उज्जैन: महाकाल के लड्डू प्रसाद के पैकेट पर बने भगवान महाकाल मंदिर के शिखर की तस्वीर को हटाने का आदेश हाईकोर्ट ने दिया था. लेकिन अब तक इस पर पहल नहीं की गई है. इस पर याचिकाकर्ता के वकील ने उच्च न्यायालय के आदेश की अवहेलना करने का आरोप लगाया है. वहीं, इस मामले को लेकर मंदिर प्रशासन ने कहा है कि नए पैकेट के डिजाइन पर काम चल रहा है. जल्द ही नए पैकेट जारी किए जाएंगे.

महाकाल के प्रसाद पैकेट पर तस्वीर हटाने की दी अंतिम चेतावनी (ETV Bharat)

'लड्डू पैकेट्स पर बनी तस्वीर से आस्था को ठेस'

लड्डू के पैकेट्स पर भगवान महाकाल मंदिर के शिखर की तस्वीर लगी होने के कारण श्रद्धालुओं की आस्था को ठेस पहुंचने का मामला आया था. जिसको लेकर 10 अप्रैल 2024 को हाईकोर्ट ने आदेश दिया था कि 3 महीने के भीतर लड्डू के पैकेट से भगवान महाकाल की तस्वीर हटा ली जाए. इस पर याचिकाकर्ता के वकील अभीष्ट मिश्र ने मंदिर प्रबंधन पर आरोप लगाते हुए कहा कि "4 महीने से अधिक समय बीत चुका है, लेकिन अब तक लड्डू के पैकेट से भगवान महाकाल की तस्वीर नहीं हटाई गई है. इससे सनातन धर्म के अनुयायियों की भावनाओं को ठेस पहुंच रही है और माननीय उच्च न्यायालय के आदेश की अवहेलना हो रही है."

'स्टॉक खत्म होने का तर्क गलत'

वकील अभीष्ट मिश्रने यह भी आरोप लगाया कि "मंदिर समिति ने पैकेट्स का स्टॉक खत्म होने की बात कहकर समय मांगा था. लेकिन वास्तविकता यह है कि रोजाना नए पैकेट्स ऑर्डर देकर बनवाए जा रहे हैं. इन पैकेट्स का निर्माण क्षीरसागर स्थित फैक्ट्री में हो रहा है और कर्मचारियों के अनुसार, प्रतिदिन नए पैकेट्स तैयार किए जाते हैं. इसलिए स्टॉक खत्म होने का तर्क गलत है. इन पैकेट्स को अनुचित स्थानों पर फेंका जा रहा है, जिससे देवी-देवताओं का अपमान हो रहा है."

अंतिम चेतावनी का भेजा पत्र

याचिकाकर्ता के वकील की ओर से मंदिर समिति को एक अंतिम चेतावनी भरा पत्र भेजा गया है, जिसमें कहा गया है कि 21 अप्रैल 2024 को हुई समिति की बैठक के निर्णयों को शीघ्र लागू किया जाए. पैकेट्स से भगवान महाकाल की तस्वीर हटाने में कोई नई डिजाइन की आवश्यकता नहीं है. केवल "श्री प्रसादम" लिखना ही पर्याप्त है. यदि 10 दिनों के भीतर इस आदेश का पालन नहीं किया गया, तो मंदिर प्रबंध समिति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढे़ं:

महाकाल के प्रसाद पैकेट का मामला पहुंचा कोर्ट, इंदौर हाईकोर्ट ने डिजाइन सुधारने मंदिर समिति को दिया 3 माह का समय

ATM से निकलेंगे लड्डू, महाकाल मंदिर में बाबा के भोग प्रसाद के लिए कतार का झंझट खत्म

'नए पैकेट की डिजाइन पर चल रहा है काम'

उज्जैन कलेक्टर नीरज कुमार सिंहने इस विवाद पर कहा है कि "महाकाल मंदिर समिति ने लड्डू के पैकेट को बदलने का फैसला लिया है और नए पैकेट के डिजाइन पर काम चल रहा है. जल्द ही नए पैकेट जारी किए जाएंगे, जिनमें भगवान महाकाल की तस्वीर नहीं होगी."

Last Updated : Sep 16, 2024, 12:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details