मध्य प्रदेश

madhya pradesh

15 अगस्त पर बारिश के आसार, लॉन्ग वीकेंड पर ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज, देखें वेदर अपडेट - Madhya Pradesh Mausam Update

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 14, 2024, 4:55 PM IST

15 अगस्त की छुट्टी और 17-18 को शनिवार रविवार पड़ने से अगस्त में लॉन्ग वीकेंड आ रहा है. ऐसे में अगर आप घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं, तो ये वेदर रिपोर्ट जरूर पढ़ लें. मौसम विभाग ने आने वाले चार दिनों में मौसम के मिजाज और मॉनसून की वर्तमान स्थिति पर जानकारी दी है.

MADHYA PRADESH MAUSAM UPDATE
लॉन्ग वीकेंड पर ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज (Etv Bharat)

भोपाल :मध्य प्रदेश में पिछले एक हफ्ते से बारिश का दौर थमता दिखाई दे रहा है. हालांकि, 15 अगस्त से कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार बन रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक लोकल वेदर सिस्टम की वजह से 15-16 अगस्त से हल्की व तेज बारिश हो सकती है और ये सिलसिला 17-18 अगस्त तक जारी रह सकता है. बुधवार को प्रदेश की राजधानी भोपाल में अनेकों स्थानों पर हल्की बारिश का दौर जा रही रहा. वहीं श्योपुर में भारी बारिश दर्ज की गई. हालांकि, पिछले दिनों हुई भारी बारिश जैसे आसार फिलहाल नहीं हैं.

15 से 18 अगस्त तक ऐसा रहेगा एमपी का मौसम

मौसम विभाग के मौसम वैज्ञानिक शुभेन बालाकृष्णन ने बताया, '' मॉनसून की ट्रफ लाइन फिलहाल उत्तर में ऊपर की ओर स्थित है, जिससे उत्तर में भारी बारिश होगी पर एमपी में तेज बारिश के आसार नहीं हैं. लोकल वेदर सिस्टम के साथ 15 से 18 अगस्त को पूर्वी व पश्चिमी मध्यप्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की व मध्यम बारिश होगी. इसके अलावा कई जिलों में हल्की बारिश के बाद उमस का असर ज्यादा रहेगा और तेज धूप के चलते दिन के तापमान में भी वृद्धि होगी.''

श्योपुर में हुई भारी बारिश

इसी बीच बुधवार को मध्यप्रदेश के श्योपुर, मुरैना, गुना, दक्षिणी पूर्वोत्तर राजगढ़ और पश्चिमी शिवपुरी में तेज बारिश दर्ज की गई, जो 15 अगस्त को भी जारी रह सकती है. श्योपुर में रुक-रुक कर हो रही बारिश से कई स्थानों पर नदी नाले उफान पर आ गए हैं. इसी बीच जिले के बिचपुरी गांव में बारिश का पानी घरों तक में घुस गया. यही वजह है कि संभावित बाढ़ के मद्देनजर यहां अलर्ट भी जारी किया गया है.

Read more -

मध्य प्रदेश के 70 प्रतिशत डैम हुए लबालब, इंफोग्राफिक्स में जानें प्रदेश के प्रमुख बांधों का क्या है हाल

मध्यप्रदेश में औसत से ज्यादा बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक मध्यप्रदेश में अब तक सामान्य से ज्यादा बारिश हो चुकी है. प्रदेश में जहां अब तक 23.5 इंच के करीब बारिश होनी थी, तो ये औसत 27 प्रतिशत से ज्यादा हो चुका है. इस लिहाज से एमपी में तकरीबन 4 इंच ज्यादा बारिश हुई है. माना जा रहा है कि अगस्त में मॉनसून का एक और स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव होना बाकी है, जो एक बार फिर प्रदेश में भारी बारिश कराएगा. हालांकि, इसके लिए मॉनसून की ट्रफ लाइन का एमपी के करीब आने का इंतजार करना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details