मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मध्य प्रदेश में इन 6 घटनाओं ने मानव अधिकार आयोग को भी झकझोरा, अफसरों से मांगी रिपोर्ट

MPHRC action issued notice : मध्य प्रदेश मानव अधिकार आयोग ने 6 मामलों को लेकर जिम्मेदार अधिकारियों को नोटिस जारी किया है. इनसे समय सीमा में जवाब मांगा गया है. इनमें से 3 मामले भोपाल जिले के हैं.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Feb 8, 2024, 3:19 PM IST

MPHRC action issued notice
मध्य प्रदेश मानव अधिकार आयोग ने जिम्मेदार अधिकारियों से मांगा जवाब

भोपाल।भोपाल के बैरसिया इलाके के अर्रावती गांव में बीते सोमवार को एक बुजुर्ग किसान के शव खेत के कुएं में मिला. किसान खेत पर सिंचाई करने गया था. जब वह घर नहीं लौटे तो परिजन उनकी तलाश करते हुये खेत पर पहुंचे. जहां किसान का शव कुएं में मिला. आशंका है कि बिना मुंडेर के कुएं में गिरने से किसान की मृत्यु हो गई. इस मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर भोपाल से घटना की जांच कराकर मृतक के वैध उत्तराधिकारियों को शासन की योजना नियमानुसार देय आर्थिक मुआवजा राशि के संबंध में एक माह में जवाब मांगा है.

करंट से झुलसे युवक की मौत का मामला

भोपाल के गोविंदपुरा औद्योगिक क्षेत्र की एक फैक्ट्री में करंट लगने से झुलसे एक युवक की इलाज के दौरान बीते मंगलवार को मृत्यु हो गई. बीती 25 जनवरी को युवक फैक्ट्री में काम करते समय अचानक करंट की चपेट में आ गया. जिससे वह झुलस गया था. गंभीर हालत में उसे इलाज के लिये अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां बीते दिन उसकी मृत्यु हो गई. मानव अधिकार आयोग ने जिला श्रम अधिकारी से घटना की जांच कराकर मृतक के वैध उत्तराधिकारियों को नियमानुसार देय आर्थिक मुआवजा राशि आदि के संबंध में प्रतिवेदन तीन सप्ताह में मांगा है. साथ ही पुलिस कमिश्नर से जांच कराकर कार्रवाई का प्रतिवेदन भी तीन सप्ताह में मांगा है.

भोपाल में युवतियों से छेड़छाड़

भोपाल जिले के एक होटल में आयोजित जन्मदिन की पार्टी में डांस करने आई युवती के साथ निशातपुरा इलाके में रहने वाले चार युवकों द्वारा छेड़खानी करने का मामला सामने आया. युवको ने होटल में आयोजित जन्मदिन की पार्टी में युवतियों को डांस करने बुलाया था. फिर वह युवती के साथ छेड़खानी करने लग गये. युवती ने विरोध किया तो युवको ने मारपीट की. पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है. इस मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने पुलिस कमिश्नर से तीन सप्ताह में जवाब मांगा है.

ALSO READ :

इंदौर जेल में कैदी की मौत

इंदौर जिले के सेंट्रल जेल में बीते सोमवार को प्रेमिका की हत्या के आरोपित कमलेश साहू नामक युवक की मृत्यु होने की घटना सामने आई. सागर निवासी कमलेश साहू 6 साल से सेंट्रल जेल में बंद था. खून की उल्टियां होने पर जेल प्रशासन ने उसे एमवाय अस्पताल में भर्ती करवाया. वहां बंदी की मृत्यु हो गई. आयोग ने अधीक्षक केन्द्रीय जेल प्रतिवेदन एक माह में मांगा है. वहीं, नर्मदापुरम जिले के सिवनी-मालवा के पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय में पदस्थ शिक्षक ने 10 छात्रों को बुरी तरह पीटा. एक छात्र का हाथ टूट गया. अन्य 9 छात्रों को भी गंभीर चोटें आईं. आयोग ने पुलिस अधीक्षक कार्रवाई की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details