मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

एमपी सरकार का किसानों को बंपर बोनस का वादा, सीएम मोहन यादव का ऐलान, नहीं बंद होगी फायदे वाली स्कीम्स - Mohan Yadav Announces Crop Bonus

मध्य प्रदेश के किसानों को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. जी हां गेहूं की फसल पर किसानों को अब एमएसपी के अलावा बोनस भी मिलेगा.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jun 12, 2024, 8:22 PM IST

Updated : Jun 12, 2024, 9:26 PM IST

MP GOVT MSP DATE ANNOUNCEMENT
एमपी सरकार का किसानों को बंपर बोनस का वादा (ETV Bharat)

Madhya Pradesh Govt Crops MSP Rate:सीएम मोहन यादव ने किसानों के लिए बड़ी ऐलान किया है. गेहूं की फसल पर एमएसपी के अलावा बोनस भी मिलेगा. बुधवार को मीडिया से बात करते हुए मुख्यमंत्री मोहन यादव ने किसानों, एमएसपी, बोनस और प्रदेश की योजनाओं से जुड़ी जानकारी दी. सीएम ने बताया कि वर्ष 2024-25 में 6 लाख से अधिक किसानों का 48 लाख मीट्रिक टन से अधिक का गेहूं लगभग ₹2400 रुपए क्विंटल के हिसाब से खरीदा गया है. साथ ही 125 रुपए प्रति क्विंटल का बोनस हमारी सरकार द्वारा दिया गया है.

पहली बार इतनी लंबी चली गेहूं की खरीदी

सीएम ने कहा कि वर्ष 2024-25 में 6 लाख से अधिक किसानों का 48 लाख मीट्रिक टन से अधिक के गेहूं की खरीदी हमने कर ली है. उन्होंने कहा कि इस बार रेट बहुत अच्छा है. सीएम ने कहा कि सरकार चाहती है कि अगर किसानों को अच्छा रेट मिल रहा है, तो वह खुद का माल भी बेच सकें. अगर कोई कठनाई आती है, सरकार लगातार गेहूं खरीदी की तारीख को बढ़ा रही है. इस बार तो जून तक गेहूं खरीदी की गई. हमने 10 मार्च के आसपास गेहूं खरीदी शुरू कर दी थी. जिसकी तारीख बढ़ते-बढ़ते जून पहुंच गई. मुख्यमंत्री ने कहा कि इतनी लंबी खरीदी कभी नहीं चली.

सरकार ने दिया किसानों को बोनस

साथ ही सीएम मोहन यादव ने कहा कि हमारा एक मकसद रेट नीचे न जाने देना है. किसी भी हालत में इससे नीचे भाव नहीं जाने देंगे. सरकार ने 2400 रुपए क्विंटल गेहूं खरीदा है. जिस पर 125 रुपए का बोनस दिया है.

यहां पढ़े...

सरकार पहली कैबिनेट मीटिंग में बढ़ाएगी फसलों की MSP! मध्य प्रदेश में इन फसलों पर बोनस और रेट बढ़ेंगे

मध्य प्रदेश सरकार का MSP पर मूंग-उड़द खरीद शुरु करने का ऐलान, ये है रजिस्ट्रेशन-बोनस प्लान

एमपी में बंद नहीं होगी योजनाएं

वहीं योजनाओं को लेकर सीएम मोहन ने प्रदेशवासियों को आश्वासन दिया. सीएम ने कहा कि प्रदेश में संचालित कोई भी योजनाएं बंद नहीं होगी. इसी तरह लाड़ली बहना योजना को भी जारी रखा है. इस योजना के तहत 1 करोड़ 29 लाख बहनों के खाते हमें 9 हजार 455 करोड़ की राशि ट्रांसफर कर दिया गया है. इसी तरह लाड़ली लक्ष्मी योजना में बच्चियों के खाते में 34 करोड़ की राशि डाल दी गई है. इसके अलावा रसोई गैस के लिए 45 लाख 90 हजार बहनों के खाते में 118 करोड़ की राशि ट्रांसफर की गई है. सीएम ने कहा चुनाव के वक्त हमने जो वादा किया था, वह पूरा किया जा रहा है. जबकि विपक्ष इसे झूठा बताने की कोशिश कर रही थी. इसी तरह शिक्षा सहित कई मुद्दों पर सीएम ने अपनी बात रखी

Last Updated : Jun 12, 2024, 9:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details