उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

दीपावली से पहले और बाद हल्द्वानी-नैनीताल की आबोहवा की होगी मॉनिटरिंग, लगाई गई मशीन

दीपावली पर आतिशबाजी से कई शहरों की आबोहवा काफी खराब हो जाती है. जो चिंता का सबब बना रहता है.

Haldwani nainital air quality index
हल्द्वानी-नैनीताल की आबोहवा की होगी मॉनिटरिंग (Photo-ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

हल्द्वानी: दीपावली पर प्रदूषण का खतरा बढ़ जाता है, जिसको देखते हुए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने वायु प्रदूषण की निगरानी शुरू कर दी है. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने हल्द्वानी और नैनीताल में मशीनों के माध्यम से वायु प्रदूषण की निगरानी करनी शुरू कर दी है, जो दीपावली से अगले एक सप्ताह तक वायु प्रदूषण की निगरानी की जाएगी.

क्षेत्रीय प्रबंधक प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड अनुराग नेगी ने बताया कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा वायु प्रदूषण की निगरानी और उसकी सैंपलिंग करने के निर्देश प्राप्त हुए हैं. जिसको देखते हुए हल्द्वानी और नैनीताल शहर में एक-एक मशीन लगाई गई है, जो दीपावली से एक सप्ताह पहले और दीपावली के एक सप्ताह बाद तक की वायु प्रदूषण की गुणवत्ता की जांच की जाएगी और रिपोर्ट केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के पास भेजी जाएगी.

हल्द्वानी और नैनीताल का एयर क्वालिटी इंडेक्स की होगी मॉनिटरिंग (Video-ETV Bharat)

क्षेत्रीय प्रबंधक अनुराग नेगी ने बताया कि ताजा रिपोर्ट के अनुसार हल्द्वानी शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 94 जबकि नैनीताल का 61 है. कहा कि पिछले वर्ष दीपावली की बात करें तो दीपावली के समय हल्द्वानी का हवा दूषित पाया गया था, हल्द्वानी का एक्यूआई 223 पर पहुंच गया था, जबकि नैनीताल का एक्यूआई 143 पर पहुंचा था.नैनीताल में हवा की गुणवत्ता औसत की श्रेणी में रही.

क्या है मानक:हवा की गुणवत्ता के लिए मानक तय हैं. उसमें 0 से 50 तक एक्यूआई को अच्छा माना जाता है. 51 से 100 तक में संतोषजनक माना जाता है और इसमें संवेदनशील व्यक्ति पर प्रभाव पड़ता है. 100 से 200 तक की श्रेणी औसत में आती है, इसमें सांस की बीमारी वाले समेत अन्य मरीजों को समस्या आती है. 201 से 300 तक खराब श्रेणी में आता है. इसमें अधिकांश व्यक्तियों को सांस लेने में समस्या आती है.301 से 400 बहुत खराब और 401 से 500 तक सीवयर श्रेणी में आता है. इसमें सांस संबंधी समस्या आदि आती है.
पढ़ें-देहरादून में बेतरतीब कंस्ट्रक्शन ने बिगाड़ी आबोहवा, 100 से 150 पहुंचा AQI, सख्त हुआ पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड

ABOUT THE AUTHOR

...view details