झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रांची में मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन, विभिन्न पूजा कमेटियों ने निकाला विसर्जन जुलूस

रांची में धूमधाम से मां दुर्गा का विसर्जन किया गया. इस दौरान विभिन्न पूजा समितियों ने अलग-अलग तरीके से मां को विदाई दी.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 3 hours ago

Maa Durga idol immersion
विसर्जन के दौरान प्रतिमा (ईटीवी भारत)

रांची:शारदीय नवरात्र में नौ दिनों तक मां भगवती के नौ रूपों की पूजा-अर्चना के बाद आज रांची में विभिन्न पूजा समितियों द्वारा मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन धूमधाम से हुआ. विसर्जन जुलूस में राजधानी की कई दुर्गा पूजा समितियों ने ढोल-नगाड़े के साथ मां दुर्गा की शोभायात्रा निकाली.

मां की प्रतिमा को बैंड पार्टी और ढोल-नगाड़ों के साथ पूजा पंडाल से जलाशयों तक विसर्जन के लिए ले जाया गया. चंद्रशेखर आजाद दुर्गा पूजा समिति की शोभायात्रा में भगवान राम, मां जानकी और लक्ष्मण का वेश धारण किए श्रद्धालु नजर आए. चंद्रशेखर आजाद दुर्गा पूजा समिति में नारी शक्ति के रूप में महिलाएं भी हाथों में तलवार लिए मोटरसाइकिल और घोड़ों पर सवार दिखीं.

मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन (ईटीवी भारत)

वहीं, हवन कुंड पूजा समिति की विसर्जन जुलूस में इस बार भी श्रद्धालु हाथों में तिरंगा लिए नजर आए. नारी तू ही नारायणी का संदेश देते हुए पूजा समिति के विसर्जन जुलूस में हर श्रद्धालु की आंखों में मां दुर्गा के वियोग का गम साफ झलक रहा था, वहीं श्रद्धालु मां से अगले वर्ष फिर दर्शन देने और परिवार, राज्य, देश व दुनिया पर अपनी कृपा बनाए रखने का आशीर्वाद भी मांगते नजर आए.

राजधानी रांची में शनिवार को बंगाली तरीके से मां की पूजा करने वाली पूजा समितियों ने सिंदूर खेला के बाद पारंपरिक तरीके से प्रतिमा का विसर्जन किया. आज लगभग सभी पूजा समितियों ने प्रतिमा का विसर्जन किया. यही कारण रहा कि विवेकानंद सरोवर (बड़ा तालाब) समेत रांची की अधिकांश सड़कों व जलाशयों के आसपास ढोल-नगाड़ों के साथ मां के विसर्जन जुलूस व विसर्जन का नजारा देर शाम तक देखने को मिला.

ABOUT THE AUTHOR

...view details