उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ में घर खरीदने का मौका; 2 और 3 BHK के 238 फ्लैट्स बेच रहा LDA

राजधानी के जनेश्वर इनक्लेव अपार्टमेंट के लिए लोग करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन, जानिए- कीमत और पूरी प्रक्रिया

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 3 hours ago

लखनऊ में फ्लैट खरीदने का मौका.
लखनऊ में फ्लैट खरीदने का मौका. (Photo Credit: ETV Bharat)

लखनऊ में घर खरीदने का मौका; 2 और 3 BHK के 238 फ्लैट्स बेच रहा LDA

लखनऊ : लखनऊ विकास प्राधिकरण के जनेश्वर इनक्लेव अपार्टमेंट शहर में अपने आशियाने का सपना देख रहे लोगों को खूब भा रहा है. आलम यह है कि एलडीए यहां के पांच फ्लैटों के आवंटन निरस्त करने जा रहा है और निरस्तीकरण की प्रक्रिया पूरी होने से पहले ही 238 लोगों ने फ्लैट खरीदने के लिए आवेदन कर दिए हैं. इसके बाद एलडीए उपाध्यक्ष ने इन फ्लैटों को ई-ऑक्शन से बेचने के निर्देश दिए हैं.



अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने बताया कि सेक्टर-जे विस्तार जानकीपुरम योजना में निर्मित जनेश्वर इनक्लेव अपार्टमेंट में कुल 525 फ्लैट्स हैं. प्राधिकरण ने यहां के फ्लैटों को अन्य अपार्टमेंट के रिक्त फ्लैटों के साथ ‘पहले आओ-पहले पाओ’ योजना के तहत विक्रय के लिए लगाया था. इसमें जनेश्वर इनक्लेव अपार्टमेंट का रिस्पांस काफी अच्छा रहा और महज एक साल के अंदर ही अपार्टमेंट के सभी फ्लैट बिक गए. इसमें से अधिकांश लोगों ने पूर्ण धनराशि जमा कराकर अपने पक्ष में फ्लैटों की रजिस्ट्री भी करा ली. बीते दिनों अपार्टमेंट अनुभाग की समीक्षा में पाया गया कि जनेश्वर इनक्लेव अपार्टमेंट के पांच आवंटियों ने पूरा पैसा जमा नहीं कराया है और वह लोग इस सम्बंध में भेजे जा रहे अनुस्मारक का जवाब भी नहीं दे रहे हैं. इस पर उपाध्यक्ष ने डिफाल्टर आवंटियों को नियमानुसार नोटिस जारी करते हुए आवंटन निरस्त करने के निर्देश दिए. जिसके अनुपालन में आवंटियों को नोटिस जारी करते हुए समाचार पत्रों में सार्वजनिक सूचना प्रकाशित करवाई गई.


ई-ऑक्शन में लगाए जाएंगे फ्लैट :अभी फ्लैटों का आवंटन निरस्त करने की कार्रवाई चल ही रही है कि 238 लोगों ने इन फ्लैटों को खरीदने की इच्छा जाहिर करते हुए अग्रिम आवेदन प्रस्तुत कर दिया है. इसे ध्यान में रखते हुए उपाध्यक्ष महोदय ने इन फ्लैटों के आवंटन की प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाए रखने के निर्देश दिए हैं. जिसके तहत अब योजना में रिक्त हो रहे फ्लैटों को ‘पहले आओ-पहले पाओ’ योजना के माध्यम से नहीं बेचा जाएगा. अब इन फ्लैटों को आगामी ई-ऑक्शन में लगाया जाएगा. जिसमें इच्छुक खरीदार पंजीकरण कराकर बोली लगाएंगे और सर्वाधिक बोली लगाने वाले आवेदक के पक्ष में फ्लैट आवंटित किया जाएगा.



दो बीएचके व तीन बीएचके फ्लैट :अपर सचिव ने बताया कि जनेश्वर इन्क्लेव अपार्टमेंट में पांच फ्लैट निरस्तीकरण की प्रक्रिया में हैं. इसमें 2 बीएचके (एमआईजी) 135.67 वर्गमीटर क्षेत्रफल का है. जिसकी वर्तमान अनुमानित कीमत 52 लाख 62 हजार 704 रुपये है. वहीं 3 बीएचके फ्लैट 164.23 वर्गमीटर क्षेत्रफल का है. जिसका अनुमानित मूल्य 63 लाख 70 हजार 641 रुपये है. इसके अलावा 3 बीएचके फ्लैट (सर्वेन्ट रूम सहित) 184.83 वर्गमीटर क्षेत्रफल का है. जिसकी अनुमानित कीमत 71 लाख 70 हजार 136 रुपये है.

यह भी पढ़ें : लखनऊ शहर में LDA दे रहा 2000 फ्लैट्स, 13 से 70 लाख रुपये तक कीमत, सरकारी कर्मचारियों को विशेष छूट; जानिए डिटेल - LDA selling flats in Lucknow city

यह भी पढ़ें : लखनऊ में 5 लाख कीमत वाले 2300 फ्लैटों की लाटरी का रास्ता साफ, डूडा-LDA में बनी बात; अब होगा ये काम - lda news

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details