उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अकबर नगर में आज भी चल रहा बुलडोजर, अब तक 350 मकान ध्वस्त, 850 घर और गिराए जाएंगे, इन मार्गों पर रूट डायवर्जन लागू - Yogi government bulldozer action

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 13, 2024, 8:38 AM IST

लखनऊ के अकबरनगर में विकास प्राधिकरण की ओर से बड़ी कार्रवाई की जा रही है. अब तक करीब अवैध रूप से बने 350 मकानों को ध्वस्त किया जा चुका है. आज भी यह कार्रवाई चल रही है.

अकबर नगर में आज भी गिराए जा रहे अवैध निर्माण.
अकबर नगर में आज भी गिराए जा रहे अवैध निर्माण. (PHOTO Credit; Etv Bharat)

अभी पूरी कार्रवाई में करीब 15 दिनों का वक्त लगेगा. (VIDEO Credit; Etv Bharat)

लखनऊ :राजधानी के अकबर नगर में अवैध निर्माण के खिलाफ लखनऊ विकास प्राधिकरण का बुलडोजर एक्शन जारी है. अब तक करीब अवैध रूप से बने 350 मकानों को ध्वस्त किया जा चुका है. एलडीए, नगर निगम, जिला प्रशासन और पुलिस की टीम यह कार्रवाई कर रही है. आज भी यह सिलसिला जारी है. अभी करीब 850 मकान और जमींदोज किए जाने हैं. पूरी कार्रवाई में 12 से 15 दिन का समय लगेगा. इसके लिए सुबह 6 बजे से ही कई मार्गों पर ध्वस्तीकरण की समाप्ति तक रूट डायवर्ट लागू कर दिया गया है.

कार्रवाई से कितने लोग होंगे प्रभावित :अकबर नगर में करीब 2000 से अधिक मकान हैं. ध्वस्तीकरण की कार्रवाई से 25 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हो रहे हैं. ध्वस्तीकरण की कार्रवाई के लिए पिछले साल से ही यहां रहने वालों को नोटिस जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी. कुछ लोग कोर्ट से स्टे ले आए थे. इसकी वजह से कार्रवाई आगे नहीं बढ़ सकी थी. अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद यह कार्रवाई फिर से शुरू हो गई है.

क्यों हो रही कार्रवाई :कुकरेल नदी रिवर फ्रंट डेवलपमेंट करने के लिए लगभग 1200 निर्माण गिराए जाएंगे. इनमें से करीब पहले तीन दिन में 350 मकान जमीदोंज किए जा चुके हैं. यह कार्रवाई सोमवार से चल रही है. पहले दिन 45 अवैध निर्माण गिराए गए थे. इस अवैध बस्ती को पूरी तरह से तोड़ने में लगभग 12 से 15 दिन का समय लगेगा.

बस्ती के लोगों को यहां मिलेगा ठिकाना :लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी के अनुसार जिनके भी मकान ध्वस्त किए जा रहे हैं, उन्हें बसंत कुंज में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत रहने का ठिकाना दिया जा रहा है. लोगों को सामानों को निशुल्क वाहनों से वहां पहुंचाया जा रहा है. यहां के रहने वाले परिवारों को अनुसार कॉलोनी काफी पुरानी है. उनकी तीन पीढ़ियां यहां बने मकानों में रह चुकी हैं.

आज कई मार्गों पर नहीं चल सकेंगे वाहन. (PHOTO Credit; Etv Bharat)

इन रास्तों पर रूट डायवर्जन लागू :चौथे दिन गुरुवार को भी अवैध मकानों को गिराया जाएगा. इसके लिए रूट डायवर्जन लागू किया गया है. पॉलिटेक्निक की तरफ से सामान्य ट्रैफिक अकबरनगर की तरफ नहीं जा सकेगा. यहां के बदले वाहन ट्रैफिक नीलगिरी तिराहे से दाएं होते हुए आम्रपाली चौराहे से बाएं होते हुए बैरल नंबर-08 से बंधा रोड होकर गंतव्य तक जा सकेंगे.

आईटी की तरफ से आने वाला सामान्य ट्रैफिक पॉलिटेक्निक की तरफ नहीं जा सकेगा, बल्कि यह यातायात बादशाह नगर मेट्रो स्टेशन से बाएं होते हुए कार्मल चौराहा से पीएसी मुख्य द्वार या वायरलेस चौराहा से होते हुए सर्वाेदय नगर चौराहा से होकर बंधा रोड होकर शक्ति नगर ढाल से होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा. बादशाह नगर मेट्रो स्टेशन से यू-टर्न लेकर पेपर मिल से बाएं या आर-आर बंधा होकर वाहन गंतव्य को जा सकेंगे.

इन वाहनों को मिलेगी छूट :डीसीपी ट्रैफिक के मुताबिक लोग डायवर्ट किए गए मार्गों का प्रयोग करने से बचें. वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करें. इसके अलावा चिकित्सकीय इमरजेंसी, एंबुलेंस, स्कूली वाहन, शव वाहन, अग्निशमन वाहन आकस्मिक सेवा से जुड़े वाहन, ट्रैफिक पुलिस/स्थानीय पुलिस, वीआईपी आदि के वाहन प्रतिबंधित मार्ग पर भी चलते रहेंगे. इसके लिए ट्रैफिक कंट्रोल नंम्बर 9454405155 पर संपर्क किया जा सकता है.

इससे पहले कब हुई बड़ी ध्वस्तीकरण की कार्रवाई :लखनऊ से अयोध्या की ओर जाने वाले रास्ते में दाहिनी ओर अकबरनगर दो लगभग गिराया जा चुका है. अकबरनगर एक में तोड़फोड़ का अभियान चल रहा है. लोगों के विरोध को देखते हुए बीच-बीच में बने धर्मस्थलों को अभी नहीं गिराया जा रहा है. इससे पहले 90 के दशक में जब लालजी टंडन नगर विकास मंत्री हुआ करते थे, तब हरदोई रोड के चौड़ीकरण को लेकर ठाकुरगंज में पक्के मकानों पर जेसीबी चलाई गई थी. बड़ी संख्या में मकान के आगे के हिस्से तोड़े गए थे. लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि बहुत जल्द ही सभी अवैध निर्माण गिराकर भूमि को समतल कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें :यूपी से बस 6 दिन दूर मानसून; इस बार गोरखपुर से एंट्री, हफ्तेभर में पूरे प्रदेश में छा जाएगा, जोरदार बारिश से आगाज

ABOUT THE AUTHOR

...view details