बिहार

bihar

सातवें चरण की वोटिंग की तैयारी में जुटे पोलिंग ऑफिसर, पटना में EVM का प्रशिक्षण - Lok Sabha Elections 2024

By ETV Bharat Bihar Team

Published : May 21, 2024, 8:47 PM IST

Seventh Phase Voting: बिहार में सातवें चरण को वोटिंग एक जून को है. इसको लेकर पोलिंग ऑफिसर तैयारी में जुट गए हैं. पटना के मसौढ़ी में पोलिंग ऑफिसर को ईवीएम का प्रशिक्षण दिया गया. पढ़ें पूरी खबर.

पटना में ईवीएम का प्रशिक्षण
पटना में ईवीएम का प्रशिक्षण (ETV Bharat)

पटनाःआगामी एक जून को सातवें चरण की वोटिंग को लेकर जिला प्रशासन तैयारी में जुट गई है. इसको लेकर लगातार कर्मियों और पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इसी कड़ी में मतदान से पूव लोकसभा निर्वाचन के लिए सेक्टर पदाधिकारियों को ईवीएम कमीशनिंग का प्रशिक्षण मंगलवार को दिया गया.

कमीशनिंग की दी जानकारीः मास्टर ट्रेनर ने मतदान के पूर्व ईवीएम की कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट व वीवीपीएट चालू कैसे की जाती है. इसकी विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई. बैलेट यूनिट व कंट्रोल यूनिट, डिस्पले यूनिट(वीवीपैट) की सिलिंग प्रक्रिया भी बताई. सभी अधिकारी-कर्मचारियों ने प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम कमीशनिंग के एक-एक बिंदु पर प्रशिक्षण लिया.

सेक्टर ऑफिसर की जिम्मेदारी अहमः प्रशिक्षण के दौरान एसडीएम अमित कुमार पटेल ने कहा कि मतदान केंद्र की व्यवस्थाओं की भी जिम्मेदारी सेक्टर ऑफिसर की होती है. सेक्टर ऑफिसर चुनाव की हर प्रक्रिया की पूरी जानकारी रखें. प्रशिक्षण में दी जा रही सभी जानकारियों को बारीकी से समझें ताकि चुनाव के दिन किसी तरह की परेशानी न हो. सभी सेक्टर ऑफिसर अपने क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर से भी निरंतर संपर्क में रहें.

"ईवीएम कमिशनिंग से पहले सभी सेक्टर पदाधिकारी और मतदान कर्मियों को जिला से आए मास्टर ट्रेनर के जरिए प्रशिक्षण दिया गया है. इसके साथ ही हर बिंदु पर विस्तार पूर्वक लोगों को बताया गया है. बुधवार से कमिश्निंग कार्य शुरू किया जाएगा जो अगले तीन दिनों तक चलेगा."-अमित कुमार पटेल, एसडीएम मसौढी

पटना में दो लोकसभा सीट पर चुनावः सातवें चरण में पटना में दो लोकसभा सीट पर चुनाव होगा. इसमें पटना साहेब और पाटलिपुत्र लोकसभा शामिल है. इसको लेकर पटना जिला प्रशासन लगातार तैयारी कर रही है. शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की जा रही है.

यह भी पढ़ेंःPM Modi ने बिहार BJP कार्यालय में दो घंटे तक की बैठक, बाहर निकलने के बाद समर्थकों ने ऐसे किया अभिवादन - PM Naredra Modi In Patna

ABOUT THE AUTHOR

...view details