दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

नोएडा फिल्म सिटी से हर 7 मिनट पर एयरपोर्ट जाएगी लाइट ट्रांजिट ट्रेन, एक ही ट्रैक पर नमो भारत, मेट्रो और LRT - Light transit rail

Light transit rail to run on rapid rail track: नमो भारत रैपिड रेल और मेट्रो ट्रैक पर लाइट ट्रांजिट ट्रेन जल्द दौड़ती नजर आएगी. इसके लिए प्रस्ताव को मंजूरी के लिए शहरी विकास मंत्रालय को भेज दिया गया है. आइए जानते हैं यमुना प्राधिकरण ने क्या जानकारी दी...

रैपिड रेल ट्रैक पर दौड़ेगी लाइट ट्रांजिट रेल
रैपिड रेल ट्रैक पर दौड़ेगी लाइट ट्रांजिट रेल (ETV Bharat)

नई दिल्ली/नोएडा:नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से गाजियाबाद तक चलने वाली नमो भारत रैपिड रेल और मेट्रो लाइन के साथ ट्रैक पर लाइट ट्रांजिट ट्रेन चलने को मंजूरी दे दी गई है. लाइट ट्रांजिट ट्रेन फिल्म सिटी से एयरपोर्ट तक चलेगी, जिसकी दूरी 14 किलोमीटर है. प्रस्ताव को अप्रूवल के लिए आवास विकास विभाग उत्तर प्रदेश ने शहरी विकास मंत्रालय को भेजा है.

यमुना प्राधिकरण की बोर्ड बैठक के दौरान प्राधिकरण के अध्यक्ष के सामने इस योजना को भी प्रस्तुत किया गया. यह जानकारी यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह ने दी. उन्होंने कहा कि भारत सरकार से 2 महीने में मंजूरी मिलने की उम्मीद है. नमो रैपिड रेल के लिए दो जोन में विकास किया जाना था. पहले जोन में गाजियाबाद के आरआरटीएस स्टेशन से नॉलेज पार्क तक और दूसरा जोन नॉलेज पार्क से लेकर जेवर एयरपोर्ट तक का था. अब इन दोनों को एकीकृत कर दिया गया है. दोनों एक साथ बनाे और इनको नोएडा के सेक्टर 51 के लाइन के साथ जोड़ा जाएगा. यह पूरा ट्रैक 71 किलोमीटर का होगा.

ये रेपिड रेल की रफ्तार: इसमें तीन तरह की लाइन होगी, जिस पर रेपिड रेल भी चलेगी. जब रेपिड रेल चलेगी तो इसकी स्पीड 140 किलोमीटर होगी, जो लॉन्ग रन डिस्टेंस के लिए होगी. जैसे आईजीआई एयरपोर्ट से लेकर जेवर तक जाना हो या आईजीआई से नोएडा आना हो. या फिर जेवर से नोएडा जाना हो या ग्रेटर नोएडा जाना हो, तो जो बड़े-बड़े स्टॉपेज हैं यह उनके लिए होगी.

एलआरटी भी चलेगी इसी लाइन पर: सीईओ ने आगे बताया कि मेट्रो की स्पीड 40 किलोमीटर प्रतिघंटे होगी और यह उसी लाइन पर चलेगी. सबकुछ वही है, बस टाइम और फ्रीक्वेंसी अलग होगा. हर साढ़े तीन मिनट में एक मेट्रो, पांच मिनट में रैपिड रेल और सात मिनट में एलआरटी भी इसी के साथ जोड़ दिया गया है. जेवर एयरपोर्ट से लेकर फिल्म सिटी तक 14.6 किलोमीटर की लाइन में एलआरटी भी इसी लाइन पर चलेगी.

यह भी पढ़ें-नमो भारत के ट्रैक पर जल्द ही दौड़ेगी मेरठ मेट्रो, जानें इसके बारे में सबकुछ

ऐसे होगी फंडिंग:उन्होंने बताया कि यह प्रस्ताव राज्य सरकार ने आवास विकास विभाग के अप्रूव करते हुए शहरी विकास मंत्रालय को भेज दिया है, जिसमें फंडिंग पैटर्न भी 20% राज्य सरकार, 20% भारत सरकार और 60% एनसीआरटीसी को अपने स्तर से करना है. अगर वो इसमें फेल होते हैं. तो अन्य स्टॉक होल्डर्स इसका पैसा वहन करेंगे. अब भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय से अनुमोदन के बाद इसमें आगे की कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें-नमो भारत कॉरिडोर: शताब्दी नगर में पहला रिसीविंग सब-स्टेशन बिजली की आपूर्ति के लिए तैयार, ट्रांसफार्मर्स की टेस्टिंग का काम शुरू

ABOUT THE AUTHOR

...view details