बिहार

bihar

पहले फेज की 4 सीटों पर नामांकन का आज आखिरी दिन, 19 अप्रैल को डाले जाएंगे वोट - Lok Sabha Election 2024

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Mar 28, 2024, 9:02 AM IST

Updated : Mar 28, 2024, 9:22 AM IST

Nomination For 4 Seats In Bihar: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के तहत बिहार में 4 सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होना है. इसके लिए नामांकन का आज आखिरी दिन है. आज दोनों गठबंधन के उम्मीदवार अपना पर्चा दाखिल करेंगे.

Nomination For 4 Seats In Bihar
Nomination For 4 Seats In Bihar

पटना:बिहार में लोकसभा चुनावके पहले चरण के तहत 4 सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया जारी है. गया, जमुई, नवादा और औरंगाबाद पर होने वाले चुनाव के लिए आज नामांकन का अंतिम दिन है. आज महागठबंधन की तरफ से राष्ट्रीय जनता दल के सभी 4 उम्मीदवार नोमिनेशन करेंगे. वहीं, एनडीए की तरफ से गया में हम, जमुई में एलजेपीआर, नवादा और औरंगाबाद से बीजेपी प्रत्याशी अपना पर्चा भरेंगे.

जमुई में अर्चना और अरुण में मुकाबला: जमुई सुरक्षित सीट पर चिराग पासवान ने अपने बहनोई अरुण भारती को उम्मीदवार बनाया है, जबकि आरजेडी ने अर्चना कुमारी दास को कैंडिडेट बनाया है. पिछली दो बार से चिराग पासवान चुनाव जीते हैं. इस बार वह हाजीपुर से लड़ेंगे.

गया सीट पर हम-आरजेडी में टक्कर: गया लोकसभा सीट (सुरक्षित) पर एनडीए की तरफ से हम कैंडिडेट जीतनराम मांझी और आरजेडी प्रत्याशी कुमार सर्वजीत में मुकाबला होगा. 2019 में इस सीट पर जेडीयू के विजय मांझी ने जीतनराम मांझी को शिकस्त दी थी.

नवादा में आरजेडी-बीजेपी में भिड़ंत: नवादा में पहली बार भारतीय जनता पार्टी लोकसभा का चुनाव लड़ रही है. पार्टी ने विवेक ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है. उनके खिलाफ आरजेडी ने श्रवण कुशवाहा को उतारा है. वहीं पूर्व विधायक राजवल्लभ यादव के भाई विनोद यादव भी निर्दलीय ताल ठोक सकते हैं. विवेक जहां भूमिहार समाज से आते हैं, वहीं श्रवण कुशवाहा कोइरी समाज से आते हैं.

औरंगाबाद में राजपूत बनाम कोइरी उम्मीदवार:मिनी चित्तौड़गढ़ के नाम से चर्चित औरंगाबाद में इस बार भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ आरजेडी ने अपना प्रत्याशी खड़ा किया है. बीजेपी ने एक बार फिर राजपूत जाति से आने वाले सुशील कुमार सिंह पर भरोसा जताया है, वहीं आरजेडी ने कोइरी समाज से आने वाले पूर्व विधायक अभय सिंह कुशवाहा को टिकट दिया है. अभय कुछ दिन पहले ही जेडीयू छोड़कर आए हैं.

Last Updated : Mar 28, 2024, 9:22 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details