राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / state

मंत्रोच्चार के बीच कुसुम यादव ने संभाली महापौर की कुर्सी, कहा - अब राम राज्य स्थापित होगा - Kusum Yadav Took Charge Of Mayor

पिछले कुछ दिनों से चल रही उठापटक के बीच जयपुर में हेरिटेज नगर निगम में बुधवार को भाजपा की कुसुम यादव काबिज हो गई. उन्होंने बुधवार को वैदिक मंत्रोच्चार के बीच महापौर का पद संभाल लिया. इस मौके पर विधायक बालमुकुंदाचार्य ने उनके कार्यालय को गंगाजल छिड़ककर शुद्ध किया.

Kusum Yadav Took Charge Of Mayor
हेरिटेज नगर निगम मुख्यालय में मेयर का पदभार संभालने के मौके पर कुसम यादव (Photo ETV Bharat Jaipur)

जयपुर:हेरिटेज नगर निगम में बुधवार को हनुमान चालीसा और मंत्रोच्चार के साथ कार्यवाहक महापौर कुसुम यादव ने मेयर की कुर्सी संभाली. इस दौरान बीजेपी के विधायक, प्रभारी मंत्री और सांसद भी मौजूद रहे. इस दौरान विधायक बालमुकुंद आचार्य ने पूरे महापौर कार्यालय और बीजेपी का समर्थन करने वाले कांग्रेस पार्षदों पर गंगाजल छिड़का. उन्होंने कहा किगंगाजल छिड़ककर व गोमूत्र पिलाकर शुद्धिकरण किया जा रहा है. कुसुम यादव के महापौर की कुर्सी पर बैठते ही पूरा कार्यालय मोदी मोदी और जय श्री राम के नारों से गुंज उठा. इस मौके पर नवनियुक्त महापौर कुसुम यादव ने कहा कि हेरिटेज नगर निगम में अब रामराज्य स्थापित होगा.

कुसुम यादव के महापौर का पद संभालने के मौके पर संत-महंत भी वहां पहुंचे. पूरा महापौर कार्यालय भाजपा कार्यकर्ताओं से अट गया. यहां 4 साल पहले की तस्वीर बदलती हुई नजर आई. उस वक्त महापौर की कुर्सी पर मुनेश गुर्जर को बैठाया गया था. पीछे कांग्रेसी विधायक आशीर्वाद देने के लिए खड़े थे. वहीं आज नई तस्वीर में कुसुम यादव महापौर की कुर्सी पर बैठी थी और पीछे भाजपा विधायक, मंत्री और सांसद उन्हें आशीर्वाद देने के लिए खड़े थे.

मंत्रोच्चार के बीच कुसुम यादव ने संभाली महापौर की कुर्सी (Photo ETV Bharat Jaipur)

पढ़ें:हेरिटेज निगम में अब कांग्रेस का नहीं बीजेपी का बोर्ड, अब जीरो टॉलरेंस की नीति पर होगा काम- कुसुम यादव

टेबल पर स्वस्तिक बनाकर गणेश जी को विराजित किया. महापौर की कुर्सी संभालते हुए कुसुम यादव ने कहा कि हेरिटेज नगर निगम में छल कपट करके जो सरकार बनाई गई थी, उसका अंत हुआ है. भ्रष्टाचार करने के बावजूद वह सीट से इस्तीफा नहीं देना चाहती थी. विधायक पार्षद सभी परेशान थे, लेकिन आज भारतीय जनता पार्टी के विधायक भी खुश है, पार्षद भी खुश हैं. अब यहां भ्रष्टाचार के मामले में जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम किया जाएगा.

दिवाली से पहले स्वच्छता का काम: नवनियुक्त महापौर ने कहा कि आगे त्योहारी सीजन आ रहा है. दीपावली पर हर व्यक्ति की प्राथमिकता सफाई रहती है, उनकी भी प्राथमिकता यही रहेगी कि जयपुर को स्वस्थ और स्वच्छ रखें. उन्होंने कहा कि अब हेरिटेज नगर निगम में रामराज्य स्थापित होगा. यहां हनुमान चालीसा और पूजा पाठ से कार्य की शुरुआत हुई है. ये पवित्र मन से किया गया काम है. यहां से भ्रष्टाचार कोसों दूर चला जाएगा और जो भी अधिकारी-कर्मचारी भ्रष्टाचार को किसी भी तरह से बढ़ावा देता है, उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने स्पष्ट किया कि कांग्रेसी पार्षदों ने बीजेपी ज्वाइन कर ली है. वो कांग्रेस के शासन से त्रस्त थे, महापौर से परेशान थे. ऐसे में हेरिटेज नगर निगम में भारतीय जनता पार्टी का शुद्ध बोर्ड है.

पूर्व में मेयर का पद संभालने के दौरान मुनेश गुर्जर के साथ कांग्रेस के ये नेता साथ में आए थे नजर. (फाइल फोटो) (Photo ETV Bharat Jaipur)

जयपुर के वैभव को लौटाएंगे:कुसुम यादव को पदभार ग्रहण कराने पहुंचे जयपुर के प्रभारी मंत्री जोगाराम पटेल ने कहा कि अब हेरिटेज नगर निगम में जिला प्रशासन के साथ मिलकर जयपुर के पुराने वैभव को लौटाने का काम करेंगे. यहां ज्यादा से ज्यादा पर्यटक आएं और यहां सफाई, सीवरेज, ट्रैफिक व्यवस्था से लेकर जल भराव तक की किसी भी समस्या से किसी को कोई परेशानी ना हो, इस पर काम किया जाएगा. संकल्प है कि इंदौर को पछाड़ करके पहले नंबर पर आएंगे.

यह भी पढ़ें:कुसुम यादव बनी जयपुर हेरिटेज नगर निगम की कार्यवाहक महापौर

विधायक ने छिड़का गंगाजल: इस दौरान विधायक बालमुकुंद आचार्य ने पूरे महापौर कार्यालय में गंगाजल का छिड़काव किया और बोले कि गंगाजल से इस कार्यालय की शु​द्धि की है. वैदिक मंत्र से पूजा करके नवमी तिथि के अवसर पर कुसुम यादव कुर्सी पर विराजमान हुई है. नगर निगम में शुद्ध वातावरण और पवित्रता रहेगी. उन्होंने बताया कि बीजेपी के समर्थन में आए कांग्रेस पार्षदों को भी गंगाजल और गोमूत्र पिला दिया गया है. वैदिक मंत्र का उच्चारण उनके कानों में जा चुका है. अब वे पूरी तरह सनातनी हो चुके हैं. उन्होंने कहा कि अब तक अधिकारी अशुद्ध चल रहे थे. उनकी भी शुद्धि कर दी गई है.जो अधिकारी भ्रष्टाचार में लिप्त थे, उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी.

भ्रष्टाचार दूर कर दें तो खाचरियावास में नेतृत्व के अच्छे गुण:विधायक गोपाल शर्मा ने कहा कि खुशी इस बात की है कि 4 साल पहले जिन्हें मेयर की प्रत्याशी के तौर पर चुना था, आज वो मेयर के रूप में विद्यमान है. खाचरियावास समर्थक पार्षदों के बीजेपी का समर्थन करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि प्रताप सिंह खाचरियावास को उन्होंने छोटे भाई के रूप में माना है. प्रतिद्वंद्वी वो होता है जो बराबर का हो. अगर वो दो-तीन हजार वोट से हारे होते, तो मानते कि प्रतिद्वंद्वी है. उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार आत्मा को विचलित कर देती है, यदि उसको प्रताप सिंह दूर कर दें तो उनमें एक अच्छे नेतृत्व के सारे गुण विद्यमान है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details