छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर दक्षिण उपचुनाव: कांग्रेस जल्द कर सकती है उम्मीदवार का ऐलान, जानिए रेस में कौन आगे ?

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर कांग्रेस की तरफ से कैंडिडेट्स का ऐलान कभी भी हो सकता है. रेस में कौन आगे है जानिए.

RAIPUR SOUTH ASSEMBLY SEAT
रायपुर दक्षिण उपचुनाव (ETV BHARAT)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 8 hours ago

रायपुर: रायपुर की दक्षिण विधानसभा सीट पर उपचुनाव का दंगल जोरदार दौर में पहुंचने वाला है. शनिवार को बीजेपी ने रायपुर दक्षिण से उम्मीदवार का ऐलान कर दिया. सोमवार को बीजेपी ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट भी जारी कर दी. अब इस सीट पर कांग्रेस के पत्ते खोलने का इंतजार सभी कर रहे हैं. कांग्रेस की तरफ से रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर कभी उम्मीदवार के नाम का ऐलान हो सकता है. कांग्रेस ने उम्मीदवारों के नाम का पैनल आलाकमान को भेज दिया है.

कांग्रेस के पैनल के बारे में जानिए: छत्तीसगढ़ कांग्रेस चुनाव समिति ने उम्मीदवार के नाम का चयन कर हाईकमान को भेज दिया है. कांग्रेस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक चुनाव समिति के पास रायपुर दक्षिण से 14 दावेदारों का नाम भेजा गया था. उसमें से दो नाम को शॉर्ट लिस्ट कर हाई कमान के पास भेजा गया है. इन दो नाम में प्रमोद दुबे और आकाश शर्मा का नाम शामिल है. इन दोनों में आकाश शर्मा प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. मीडिया में चल रही अटकों के आधार पर आकाश शर्मा का नाम तय माना जा रहा है. अभी तक कांग्रेस हाईकमान की तरफ से इस पर कोई फैसला नही लिया गया है. जल्द ही रायपुर दक्षिण सीट से कांग्रेस अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर सकती है.

रेस में शामिल प्रमोद दुबे के बारे में जानिए: कांग्रेस नेताओं को लेकर रायपुर में प्रमोद दुबे कांग्रेस का एक बड़ा चेहरा है. वह रायपुर नगर निगम में महापौर रह चुके हैं और वर्तमान में वे रायपुर नगर निगम के सभापति हैं. प्रमोद दुबे ने सुनील सोनी के खिलाफ रायपुर लोकसभा सीट से 2019 में चुनाव लड़ा था. इस दौरान उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. प्रमोद दुबे ब्राह्मण समाज से आते हैं और रायपुर दक्षिण में ब्राह्मण वोटरों की संख्या ज्यादा है. यही वजह है कि सामाजिक समीकरण को साधने के लिए प्रमोद दुबे को कांग्रेस उम्मीदवार बना सकती है.

कौन हैं आकाश शर्मा ?: आकाश शर्मा छत्तीसगढ़ कांग्रेस का उभरता चेहरा हैं. वह वर्तमान में वे युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष हैं. पूर्व में वे 7 साल तक एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं. आकाश शर्मा ने पूर्व के विधानसभा चुनाव में भी अपनी दावेदारी पेश की थी. उन्होंने साल 2018 और साल 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में टिकट मांगा था, हालांकि उस दौरान आकाश शर्मा को पार्टी ने टिकट नहीं दिया.

उपचुनाव के लिए बीजेपी के स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी, जानिए कितने नेताओं को मिली जगह ?

रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव का रण, कांग्रेस ने चुनावी बिगुल फूंका

रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव, सुनील सोनी बीजेपी प्रत्याशी घोषित

ABOUT THE AUTHOR

...view details