झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Jharkhand Election 2024: केएन त्रिपाठी और देवेंद्र सिंह ने कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में किया नामांकन, पार्टी ने नहीं की है घोषणा

झारखंड विधानसभा चुनाव में वाद-विवाद, रस्साकस्सी के साथ साथ नई तस्वीरें सामने आ रही है. ऐसी अजीबोगरीब मामला डालटनगंज और पांकी सीट पर सामने आया.

KN Tripathi files nomination as Congress candidate for Jharkhand assembly elections 2024
केएन त्रिपाठी (Etv Bharat)

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

पलामूः झारखंड सरकार के पूर्व ग्रामीण विकास मंत्री केएन त्रिपाठी ने कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में डालटनगंज विधानसभा क्षेत्र से गुरुवार को अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. केएन त्रिपाठी ने दो सेटों में अपना पर्चा भरा है, जिसमें केएन त्रिपाठी ने खुद को इंडियन नेशनल कांग्रेस का प्रत्याशी बताया है. लेकिन हैरानी की बात ये है कि कांग्रेस पार्टी के द्वारा अब तक डालटनगंज सीट पर प्रत्याशी की आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है.

नामांकन करने के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए केएम त्रिपाठी ने कहा है कि डालटनगंज विधानसभा क्षेत्र में पिछले 10 वर्षों के हालात को मुद्दा बनाकर वे चुनाव लड़ रहे हैं. इस विधानसभा क्षेत्र में कई ऐसी समस्याएं हैं, जिनका समाधान होना जरूरी है.

नामांकन के बाद केएन त्रिपाठी का बयान (ETV Bharat)

नामांकन के बाद केएन त्रिपाठी ने मेदिनीनगर के आईटीआई कॉलेज के मैदान में बाद जनसभा का आयोजन किया और अपनी ताकत भी दिखाई. केएन त्रिपाठी के नामांकन को लेकर कांग्रेस के जिला अध्यक्ष जैश रंजन पाठक उर्फ बिट्टू पाठक ने कहा है कि पार्टी की तरफ से आधिकारिक तौर पर प्रत्याशी की घोषणा नहीं की गई है. इस मामले में पार्टी की ओर से कार्रवाई भी किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि ये अनुशासनहीनता का मामला बनता है.

नामांकन के शपथ पत्र में केएन त्रिपाठी ने खुद को कांग्रेस पार्टी का प्रत्याशी बताया (ETV Bharat)

यहां बता दें कि इंडिया गठबंधन के तहत कांग्रेस ने डालटनगंज, छतरपुर से चुनाव लड़ने की घोषणा की थी. इसके बाद में बिश्रामपुर सीट पर भी कांग्रेस ने चुनाव लड़ने की बात कही थी. इस ऊहापोह की स्थिति के बाद अब तक कांग्रेस पार्टी 21 प्रत्याशियों की लिस्ट ही जारी की है. जिसमें पलामू जिला के किसी भी विधानसभा सीट का जिक्र नहीं है. ऐसे में केएन त्रिपाठी द्वारा खुद को डालटनगंज सीट से कांग्रेस प्रत्याशी बताकर नामांकन करने की कहां तक जाएगी. ये तो आने वाले समय में ही पता चल पाएगा. बता दें कि केएन त्रिपाठी चतरा लोक सभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर इंडिया ब्लॉक के प्रत्याशी भी रहे लेकिन वे चुनाव हार गये.

कांग्रेस पार्टी द्वारा बिना घोषणा के प्रत्याशी बनने का दूसरा मामला पांकी विधानसभा सीट पर देखने को मिला. जहां पूर्व विधायक देवेंद्र कुमार सिंह उर्फ बिट्टू सिंह ने भी कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन किया है. एक सेट उन्होंने खुद को कांग्रेस प्रत्याशी बताया है जबकि दूसरे सेट में उन्होंने खुद को निर्दलीय बताया है. पांकी विधानसभा के लिए भी कांग्रेस ने आधिकारिक तौर पर प्रत्याशी की घोषणा नहीं किया है.

नामांकन के बाद बोले प्रत्याशी देवेंद्र कुमार सिंह (ETV Bharat)

इसको लेकर देवेंद्र कुमार सिंह उर्फ बिट्टू सिंह का कहना है कि सिंबल देना आलाकमान का काम है. जनता के प्यार एवं आशीर्वाद के आगे सभी सिंबल फेल है. उनके पिता को भी जनता सिंबल देती थी और इसी सिंबल के बदौलत उन्होंने जनता के दिल में जगह बनायी थी.

प्रत्याशी देवेंद्र कुमार सिंह उर्फ बिट्टू सिंह का शपथ पत्र (बतौर कांग्रेस उम्मीदवार) (ETV Bharat)

बता दें कि चुनाव आयोग के नियमों के तहत इन दोनों प्रत्याशियों को शुक्रवार को दोपहर तीन बजे तक अपना सिंबल जमा करना होगा. जिसके तहत इनको इस बात का सबूत पेश करना होगा कि वे किस पार्टी के प्रत्याशी हैं या फिर निर्दलीय हैं.

प्रत्याशी देवेंद्र कुमार सिंह उर्फ बिट्टू सिंह का शपथ पत्र (बतौर निर्दलीय उम्मीदवार) (ETV Bharat)

इसे भी पढे़ं- Jharkhand Election 2024: बिश्रामपुर सीट पर इंडिया ब्लॉक में टूट! आरजेडी प्रत्याशी के नामांकन के बाद कांग्रेस ने भी उम्मीदवार उतारने का किया ऐलान

इसे भी पढ़ें- Jharkhand Election 2024: जेपी पटेल का बड़ा बयान, जयराम महतो को वोट कटवा और सुदेश महतो को बताया बड़ा नेता

इसे भी पढ़ें- Jharkhand Congress Candidate List: झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने जारी की 21 उम्मीदवारों की लिस्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details