झारखंड

jharkhand

रेजा कुली का काम करने वाले गरीब परिवारों की बच्चियों ने निकाला जेईई मेन्स, इंजीनियर बनकर जिले का नाम करना चाहती हैं रोशन

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Feb 15, 2024, 11:00 AM IST

Khunti girls passed JEE Mains. खूंटी में रेजा, कुली का काम करने वाले गरीब परिवार की बच्चियों ने जेईई मेंस की परीक्षा निकाल पूरे परिवार को गौरवान्वित किया है. ये सभी कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय छात्राएं हैं. छात्राएं आगे चलकर इंजीनियर बनकर जिले सहित खुद का नाम रोशन करना चाहती है.

Khunti girls passed JEE Mains
Khunti girls passed JEE Mains

जईई मेंस निकालने पर छात्राओं ने बयां की अपनी खुशी

खूंटी: जिले के कालामाटी स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की छात्राओं के सपनों की उड़ान लगातार जारी है. इस बार हुए जेईई मेंस परीक्षा में इस विद्यालय की सात छात्राओं ने सफलता हासिल की है. जिन छात्राओं ने जेईई मेंस परीक्षा निकाली है, वे छात्राएं ऐसे परिवेश से आती हैं, जहां से इस मुकाम को हासिल करना बहुत बड़ी बात है. इनमें से कुछ छात्राओं के माता-पिता दोनों ही नहीं हैं. वहीं कुछ छात्राओं के पिता नहीं है, उनकी मां रेजा कुली का काम करती हैं. ऐसे गरीब परिवार की छात्राओं के जेईई मेंस जैसी परीक्षा निकालने पर हर तरफ खुशी का माहौल है.

पूर्व उपायुक्त की पहल का असर

दरअसल, जिले के दो पूर्व उपायुक्तों द्वारा शुरू की गयी 'सपनों की उड़ान' सरकारी स्कूलों की छात्राओं के लिए बेहतर शिक्षा का कारण बन रही है. लगातार दो वर्षों तक जेईई मेन्स में परचम लहराने के बाद इस बार भी कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की छात्राओं ने जेईई मेंस में सफलता हासिल की है. करियर कोचिंग सेंटर की मदद से छात्राओं को डॉक्टर और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए बेहतर कोचिंग देने की व्यवस्था की गई है.

विज्ञान और गणित में रुचि रखने वाली छात्राओं को जिला प्रशासन की मदद से नीट, जेईई मेंस और एडवांस की तैयारी कराई जाती है. किसी भी विषय में डाउट होने पर कोचिंग के शिक्षक डाउट दूर कर छात्राओं को बेहतर करने की शिक्षा देते हैं. गरीब किसानों, मजदूरों, रेजा और कुलियों की बेटियां लगातार खूंटी जिले का नाम रोशन कर रही हैं.

ये छात्राएं हुईं सफल

जेईई मेंस देने वाले विद्यार्थियों में अड़की प्रखंड क्षेत्र के सरगेया पंचायत के रौता गांव निवासी सिनी कुमारी, खूंटी के सोसोटोली निवासी प्रिया कुमारी, अड़की के सरगेया पंचायत के कोटा गांव निवासी सुलेखा कुमारी, खूंटी के खटंगा गांव की कोयली मुंडू, गनालोया गांव की रहने वाली रिया कुमारी, खूंटी के माहिल गांव निवासी सपना कुमारी और रनिया प्रखंड क्षेत्र के कुल्हाई गांव निवासी अनुप्रिया कंडुलना शामिल हैं.

यह भी पढ़ें:जेईई-मेन: परीक्षा के पहले संस्करण में 23 उम्मीदवारों ने 100 अंक हासिल किए

यह भी पढ़ें:सपनों की उड़ान भर रहीं खूंटी की आदिवासी छात्राएं, जेईई और नीट की परीक्षा में कर रहीं जिला का नाम रोशन

यह भी पढ़ें:Khunti Education News: आदिवासी बच्ची ने किया जेईई एडवांस क्रैक, ऐसे पाई सफलता

ABOUT THE AUTHOR

...view details