दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 5 hours ago

Updated : 3 hours ago

ETV Bharat / state

'हमें सोनम वांगचुक से मिलने नहीं दिया गया', थाने पहुंचीं CM आतिशी बोलीं, दिल्ली-लद्दाख में खत्म हो एलजी शासन - sonam wangchuk detained

sonam wangchuk detained : सामाजिक कार्यकर्ता सोनम वांगचुक को उनके करीब 150 साथियों के साथ दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. केंद्र सरकार की इस कार्रवाई का आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विरोध किया है और केंद्र पर हमला बोला है.

सोनम वांगचुक के समर्थन में दिल्ली सरकार
सोनम वांगचुक के समर्थन में दिल्ली सरकार (ETV Bharat)

नई दिल्ली : लद्दाख को छठी अनुसूची का दर्जा देने की मांग को लेकर राष्ट्रीय राजधानी तक मार्च करने वाले जलवायु कार्यकर्ता सोनम वांगचुक सहित 150 लोगों को दिल्ली पुलिस ने शहर की सीमा पर हिरासत में ले लिया है. दिल्ली की सीएम आतिशी एक्टिविस्ट सोनम वांगचुक से मिलने बवाना पुलिस स्टेशन पहुंचीं.

उन्होंने कहा, "लद्दाख के लोग राज्य का दर्जा चाहते हैं. बापू की समाधि के दर्शन करने जा रहे सोनम वांगचुक और लद्दाख के लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया. उन्होंने मुझे सोनम वांगचुक से मिलने नहीं दिया. यह बीजेपी की तानाशाही है. हम सोनम का पूरा समर्थन करते हैं. लद्दाख में एलजी शासन खत्म होना चाहिए और उसी तरह दिल्ली में भी एलजी शासन खत्म होना चाहिए...मुझे पूरा विश्वास है कि इन पुलिस अधिकारियों को एलजी साहब का फोन आया होगा कि चुनी हुई सरकार के प्रतिनिधि, दिल्ली के सीएम को ऐसा करना चाहिए.”

उन्होंने कहा, 'सोनम वांगचुक से मिलने नहीं दिया जा रहा है. हम इसकी कड़ी निंदा करते हैं. लद्दाख को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलना चाहिए और दिल्ली को भी पूर्ण राज्य का दर्जा मिलना चाहिए. आज भारतीय जनता पार्टी की केंद्र सरकार लोकतंत्र की हत्या करने में कोई कसर नहीं छोड़ती, वोट देने का अधिकार छीन रहे हैं. उन्हें गिरफ्तार क्यों किया गया? मुझे उनसे मिलने से क्यों रोका जा रहा है? क्योंकि भारतीय जनता पार्टी लोकतंत्र से डरती है और आज मैं विश्वास के साथ कह रहा हूं कि अगर भारतीय जनता पार्टी की ऐसी तानाशाही जारी रहेगी. लद्दाख में ख़त्म होगा, दिल्ली में एलजी शासन ख़त्म होगा और यहां केंद्र सरकार में भी भारतीय जनता पार्टी का शासन ख़त्म होगा.”

सोनम वांगचुक के सपोर्ट में दिल्ली सरकार आगे आई है. आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक्स पर लिखा है कि "दिल्ली में आने से कभी किसानों को रोकते हैं, कभी लद्दाख के लोगों को रोकते हैं. क्या दिल्ली किसी एक शख़्स की बपौती है? दिल्ली देश की राजधानी है. दिल्ली में आने का सब को अधिकार है. ये सरासर गलत है. निहत्थे शांतिपूर्ण लोगों से आख़िर इन्हें क्या डर लग रहा है?"

क्या बोले, मनीष सिसोदिया
सोनम वांगचुक को रोकने वाली एजेंसियां गैंगस्टरों को क्यों नहीं रोक पा रही. दिल्ली में गैंगस्टर खुलेआम गोलीबारी कर रहे हैं. व्यापारियों से रंगदारी मांग रहे हैं. नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और BJP की दिल्ली पुलिस उन्हें नहीं पकड़ रही है.

उधर, विपक्ष भी इस मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार पर हमलावर है. लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल किए हैं.

धारा 163 लागू, सुरक्षा का हवाला देकर पुलिस ने हिरासत में लिया :हरियाणा में विधानसभा चुनाव, दिल्ली विश्वविद्यालय में हुए छात्र संघ चुनाव की मतगणना, वक़्फ़ बोर्ड मामले समेत अन्य पहलुओं को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में धारा 163 (पहले धारा 144) लागू की गई है. सोमवार देर रात सोनम वांगचुक ने साथियों के साथ पदयात्रा करते हुए सिंघु बॉर्डर से दिल्ली में प्रवेश कर रहे थे. तभी दिल्ली पुलिस ने कानून-व्यवस्था का हवाला देते हुए उन्हें उनके साथियों के साथ हिरासत में ले लिया. बाहरी उत्तरी जिले के पुलिस उपायुक्त रवि कुमार सिंह ने सभी लोगों के हिरासत में लिया गया है. लोगों को दिल्ली के अलग-अलग थानों में रखा गया है.

इन मांगों को लेकर कर रहे थे पदयात्रा :केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर बीती एक सितंबर को लेह के एनडीएस मेमोरियल पार्क से लद्दाख के लोगों की मांगों को लेकर दिल्ली की तरफ सामाजिक कार्यकर्ता सोनम वांगचुक और लेह अपेक्स बॉडी के पदाधिकारी निकले थे. सोनम वांगचुक लेह क्षेत्र की तरफ केंद्र सरकार का ध्यान आकर्षित करना है. पदयात्रा का उद्देश्य चार सूत्रीय एजेंडे का समर्थन करना है. जिसमें लद्दाख के लिए विशेष राज्य का दर्जा, छठी अनुसूची में शामिल करना, एक अतिरिक्त लोकसभा सीट और लद्दाख में बेरोजगारी को दूर करना आदि शामिल है.

ये भी पढ़ें :दिल्ली: सोशल एक्टिविस्ट सोनम वांगचुक 150 समर्थकों समेत हिरासत में, राहुल ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

ये भी पढ़ें :दिल्ली की पदयात्रा पर सोनम वांगचुक, लद्दाख को राज्य का दर्जा, जानें किन मांगों को केंद्र के समक्ष रखेंगे

ये भी पढ़ें :आमरण अनशन पर बैठे सोनम वांगचुक को मिला CM केजरीवाल का साथ, कहा- 'हम लद्दाख के लोगों के साथ हैं'

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details