उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

चोर को छोड़ने के लिए ली 38 हजार की रिश्वत, 2 दरोगा निलंबित, इंस्पेक्टर के खिलाफ जांच शुरू - Kanpur Bilhaur theft case

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 8, 2024, 10:03 AM IST

कानपुर के बिल्हौर में दो पुलिसकर्मियों ने रिश्वत लेकर चोरी के आरोपी को छोड़ दिया. इसके बाद मामले की जांच में उनकी लीपापोती उजागर हो गई. इसके बाद दोनों पर कार्रवाई की गई.

रिश्वत मामले में दो पुलिसकर्मी निलंबित.
रिश्वत मामले में दो पुलिसकर्मी निलंबित. (Photo Credit; ETV Bharat)

कानपुर :कानपुर कमिश्नरेट के बिल्हौर थाने में तैनात 2 सिपाहियों पर घूसखोरी के आरोप में गाज गिरी है. बिल्हौर इंस्पेक्टर के खिलाफ भी जांच के आदेश हो गए हैं. बिल्हौर थाने में तैनात 2 दरोगाओं ने 5 कुंतल दाल चोरी के एक मामले में आरोपी के बेटे को छोड़ने के बदले 38000 रुपये की रिश्वत ली थी. इसकी वजह से दोनों को निलंबित कर दिया गया है. बिल्हौर प्रभारी निरीक्षक के खिलाफ जांच के आदेश दे दिए गए हैं. घटना के लगभग 8 दिन बाद डीसीपी वेस्ट राजेश सिंह ने जांच के बाद यह कार्रवाई की.

पूरा मामला बिल्हौर थाना क्षेत्र के जानकी पैलेस स्थित एक आढ़त का है. यहां गोदाम की दीवार काटकर चोर उड़द, मूंग की ग्यारह बोरी दाल चुरा ले गए थे. सुबह आढ़त पहुंचे मालिक विजय कटियार ने पुलिस को इसकी सूचना दी थी. पुलिस आसपास के कैमरे चेक कर रही थी. पुलिस धनीराम व उनके बेटे राजू तक पहुंची. पुलिस ने राजू के गोदाम से साड़े पाच कुंतल दाल बरामद कर ली.

पुलिस ने पिता-पुत्र को हिरासत में ले लिया. दरोगा दिलीप कुमार और अंकुर मलिक ने राजू को छोड़ने के बदले 38000 रुपये का सौदा कर लिया. इसके बाद पुलिस दिखावे के लिए चोरों की तलाश करती रही. पीड़ित ने पुलिस की जांच पर सवाल उठाए. इसके बाद पता चला कि रिश्वत लेकर मामले में लीपापोती की जा रही थी.

इसके बाद इस मामले में दोनों पुलिसकर्मियों की भूमिका की जांच की गई. इसमें रिश्वत लेने की पुष्टि हो गई. इसके बाद एडीशनल सीपी कानून व्यवस्था हरीश चंद्र ने दोनों को निलंबित कर दिया. उन्होंने बताया कि मामले में इंस्पेक्टर के खिलाफ भी जांच चल रही है.

यह भी पढ़ें :बांग्लादेश में दंगा-तख्तापलट से टेंशन में UP के निर्यातक, 2000 करोड़ रुपये फंसे, अब वियतनाम से हैं उम्मीदें

ABOUT THE AUTHOR

...view details