झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024: इंडिया गठबंधन का सीट शेयरिंग फार्मूला तय, इन नेताओं का टिक्ट फिक्स

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 के लिए झामुमो, कांग्रेस और राजद के बीच सीट शेयरिंग तय हो गया है. कुछ नेताओं के नाम भी फाइनल हैं.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

JHARKHAND ASSEMBLY ELECTIONS 2024
डिजाइन इमेज (ईटीवी भारत)

रांची: झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 के लिए महागठबंधन ने प्रत्याशियों का एलान नहीं किया है. लेकिन माना जा रहा है कि झामुमो, कांग्रेस, राजद और सीपीआई एमएल में सीट शेयरिंग पर बात फाइनल हो गई है और जल्द ही इसका एलान कर दिया जाएगा. किस दल को कितनी सीटें मिल सकती हैं इस रिपोर्ट में जानिए.

झारखंड विधानसभा के 81 सीटों के लिए झारखंड में दो चरणों में मतदान होने हैं. पहला चरण 13 नवंबर तो दूसरा चरण 20 नवंबर को होना है. जबकि मतगणना 23 नवंबर को होगी. झारखंड में इंडिया गठबंधन की बात करें तो इसमें झामुमो के साथ कांग्रेस, राजद और सीपीआई माले शामिल है. सीटों के बंटवारे को लेकर इनके बीच पिछले कई दिनों से बात चल रही है. सीटों के बंटवारे को लेकर सीएम हेमंत सोरेन कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी के सीनियर नेता राहुल गांधी से मुलाकात कर चुके हैं. इसके अलावा झारखंड कांग्रेस के अध्यक्ष केशव प्रसाद कमलेश और सीनियर नेता रामेश्वर उरांव भी दिल्ली में इस मामले में बैठक कर चुके हैं.

पिछली बार किसी मिली थी कितनी सीट

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 की बात करें तो इस चुनाव में झामुमो सबसे अधिक 43 सीट इसके बाद कांग्रेस को 31 सीट और आरजेडी को 7 सीट मिली थी. इसमें सबसे अच्छा प्रदर्शन झामुमो ने किया और 43 में से 30 सीटों पर जीत हासिल की. कांग्रेस 31 में से 16 सीटों पर जीत दर्ज की जबकि राजद सिर्फ एक सीट जीतने में कामयाब रहीं. यही वजह है कि इस बार झामुमो अधिक सीटों पर चुनाव लड़ना चाहता है. जबकि कांग्रेस भी अपने प्रदर्शन के आधार पर अधिक सीटों की डिमांड कर रही है.

इस बार किसे मिल सकती है कितनी सीट

इंडिया गठबंधन में अभी तक आधिकारिक तौर पर सीटों के बंटवारे पर बयान नहीं आया है. हालांकि चर्चा ये है कि इस बार झामुमो को 43 से 45 सीट मिल सकती है. इसके अलावा कांग्रेस को 28 से 30 राजद को 5 से 6 और माले को 3 से 4 सीट मिल सकती है.

झामुमो के इन नेताओं का टिकट माना जा रहा फिक्स

राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि झामुमो की तरफ से 16 उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर दिए गए हैं. उसमें बरहेट से हेमंत सोरेन, गांडेय से कल्पना सोरेन, दुमका से बसंत सोरेन, नाला से रबींद्रनाथ महतो, मधुपुर से हफीजुल हसन, चाईबासा से दीपक बिरुआ, गढ़वा से मिथिलेश ठाकुर, टुंडी से मथुरा महतो, गिरिडीह से सुदिव्य कुमार सोनू, सरायकेला से गणेश महली, मझगांव से निरल पूर्ति, गुमला से भूषण तिर्की, सिसई से झिग्गा सुसारण, सिमरिया से मनोज चंद्रा, चंदनकियारी से उमाकांत रजक, तमाड़ से विकास मुंडा और लातेहार से बैद्यनाथ राम शामिल हैं.

ये भी पढ़ें:

झारखंड विधानसभा चुनाव: कांग्रेस को क्यों कहा जा रहा है इंडिया ब्लॉक की कमजोर कड़ी?

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024: इतिहास बदलेंगे हेमंत सोरेन, या परंपरा रहेगी कायम?

ABOUT THE AUTHOR

...view details