झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Jharkhand Assembly Election 2024: रांची में राहुल गांधी, हेमंत सोरेन और तेजस्वी से करेंगे मुलाकात, संविधान सम्मान सम्मेलन में होंगे शामिल

राहुल गांधी आज रांची दौरे पर रहेंगे. इस दौरान राहुल, हेमंत सोरेन और तेजस्वी यादव से मुलाकात कर सीट शेयरिंग पर बात कर सकते हैं.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

JHARKHANDASSEMBLY ELECTION 2024
डिजाइन इमेज (ईटीवी भारत)

रांची: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी आज रांची पहुंचेंगे. पूरी तरह गैर राजनीतिक बताए जा रहे 'संविधान सम्मान सम्मेलन' में राहुल गांधी के अलावा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़े वर्ग और अल्पसंख्यक वर्ग के बुद्धिजीवियों, समाजसेवी सम्मलित होंगे. रांची में राहुल गांधी सीएम हेमंत सोरेन और तेजस्वी यादव के साथ बैठक कर सीट शेयरिंग के मुद्दे पर भी बात कर सकते हैं.

'संविधान सम्मान सम्मेलन' में राज्य के अलग अलग हिस्सों में अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी के प्रतिनिधि, बुद्धिजीवी और सामाजिक कार्यकर्ता के शिरकत करने की संभावना है. उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और हरियाणा में अब तक राहुल गांधी संविधान सम्मान सम्मेलन कर चुके हैं. इस सम्मेलन में राहुल का फोकस इस बात पर होता है कि कैसे बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर ने संविधान के माध्यम से जो अधिकार अनुसूचित जाति-जनजाति, ओबीसी और माइनॉरिटी को दिए हैं उस पर आज खतरा है. आज अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी और माइनोरिटीज को मिला अधिकार, आरक्षण समाप्त किया जा रहा है.

राहुल गांधी का संभावित शेड्यूल

राहुल गांधी के रांची आगमन को लेकर आधिकारिक रूप से कोई शेड्यूल जारी नहीं किया गया है, लेकिन विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार 19 अक्टूबर को राहुल गांधी विशेष विमान से दिल्ली से अपराह्न 2.30 में रांची पहुंचेंगे. 3 बजे से 3.55 तक होटल में रहेंगे, उसके बाद 04 बजे से 05 बजे तक डोरंडा के JAP शौर्य सभागार में 'संविधान सम्मान सम्मेलन' में शिरकत करेंगे.

महागठबंधन के बड़े नेताओं के साथ औपचारिक बैठक संभव

राहुल गांधी के रांची दौरे को लेकर कोई राजनीतिक बैठक या गतिविधि शेड्यूल नहीं है, लेकिन इस बात की प्रबल संभावना है कि होटल में राहुल गांधी का जो रिजर्व समय अपराह्न 03 बजे से 3.55 तक का रखा गया है, उस दौरान उनकी मुलाकात तेजस्वी यादव और हेमंत सोरेन से भी हो और राज्य की राजनीति, सीट शेयरिंग और अन्य मुद्दों पर चर्चा हो.

सीट शेयरिंग पर इंडिया ब्लॉक में नहीं बनी है बात

फिलहाल इंडिया ब्लॉक में सीट शेयरिंग को लेकर बात नहीं बनी है. लेकिन चर्चा है कि 77 सीटों पर सहमति बन गई है. चार सीटों पर पेंच फंसा हुआ है. राजद अपनी कोई भी सीट छोड़ने के लिए तैयार नहीं हो रहा है.

ये भी पढ़ें:

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024: इन सीटों पर बीजेपी को मात देना मुश्किल! 3 पर अब तक नहीं हरा पाया कोई

Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: महागठबंधन में सीट शेयरिंग पर आज होगा मंथन, तेजस्वी यादव करेंगे राजद पदाधिकारियों संग बैठक

ABOUT THE AUTHOR

...view details