झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

झारखंड विधानसभा चुनाव की कभी भी हो सकती है घोषणा! लागू हो जाएगी आदर्श आचार संहिता

झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों की कभी भी घोषणा हो सकती है, जिसका कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को समाप्त होने वाला है.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

jharkhand-assembly-election-2024-date-announced-in-ranchi
झारखंड विधानसभा (ETV BHARAT)

रांची:महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा का चुनाव होना है. किसी भी वक्त विधानसभा चुनाव की घोषणा होने की संभावना है. घोषणा होते ही झारखंड में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी. दरअसल, 26 नवंबर को महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल पूरा हो रहा है. जबकि 5 जनवरी 2025 को पंचम झारखंड विधानसभा का कार्यकाल पूरा होगा, लेकिन पिछले दिनों मुख्य चुनाव आयुक्त के नेतृत्व में आई टीम के रुख से इस बात की संभावना है कि झारखंड का चुनाव भी महाराष्ट्र के साथ हो जाएगा.

झारखंड के नेताओं ने दीपावली, छठ के अलावा राज्य गठन का हवाला देते हुए 15 नवंबर के बाद चुनाव कराने का अनुरोध किया था. इस बात की पूरी संभावना है कि झारखंड में अधिकतम तीन चरण में चुनाव संपन्न कर लिए जाएंगे. 2019 में झारखंड में पांच चरण में चुनाव कराए गए थे. इस बीच एनडीए और इंडिया गठबंधन के नेता सीट शेयरिंग को अमलीजामा पहनाने की कवायद में जुटे हैं. जानकारी मिल रही है कि भाजपा ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट तैयार कर ली है. चुनाव के तारीखों की घोषणा के बाद कभी भी भाजपा अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर देगी.

वहीं, इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल की बातचीत हुई है. पिछली बार महागठबंधन के तहत झामुमो को 43, कांग्रेस को 31 और राजद को 7 सीटें मिली थी. इस बार इंडिया गठबंधन में भाकपा माले के शामिल होने से कांग्रेस, झामुमो और राजद अपने कोटे की कुछ सीटें छोड़ सकता है. संभव है कि 5 सीटें लेफ्ट को दी जाएं.

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details