उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय दीक्षांत समारोह; राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बांटे 82 पदक व 110 छात्र-छात्राओं को दीं शोध उपाधियां

Convocation Bundelkhand University : ग्रामीण महिलाओं द्वारा समूह बनाकर किए जा रहे कार्यों को लेकर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कही बड़ी बात.

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह.
बुंदेलखंड विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह. (Photo Credit : ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 3 hours ago

झांसी :बुंदेलखंड विश्वविद्यालय का 29वां दीक्षांत समारोह बुधवार को आयोजित किया गया. इस मौके पर मुख्य अतिथि यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने छात्र-छात्राओं को उपाधियां प्रदान कीं. साथ ही प्रशस्ति पत्र और शील्ड देकर सम्मानित किया. इसके अलावा ग्रामीण महिलाओं द्वारा समूह बनाकर किए जा रहे कार्यों की सराहना की. समारोह में विशिष्ट अतिथि के तौर उच्च शिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी और उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय समेत कई गणमान्य मौजूद रहे.




बुंदेलखंड विश्विद्यालय का 29वां दीक्षांत समारोह बुधवार को राज्यपाल आनंदबेन पटेल की मौजूदगी में धूमधाम से मनाया गया. इस मौके पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि सरकार शिक्षा में नई क्रांति लाने का प्रयास कर रही है. जल्द ही शिक्षा के स्तर में बदलाव देखने को मिलेगा. इस दौरान राज्यपाल ने 82 छात्र–छात्राओं को पदक व 110 को शोध उपाधियां प्रदान कीं.

ग्रामीण महिलाओं के समूह स्तर पर किए गए कार्यों को लेकर राज्यपाल ने कहा कि महिलाओं की पहल के बिना बुंदेलखंड के विकास की गति का आगे नहीं बढ़ाया जा सकता है. यहां की महिलाओं समाज की तरक्की और पुरुषों बुरी लत जैसे शराब, जुए को छुड़ाने में सराहनीय काम किया है. कई गांव की महिलाओं ने जुआ खेलने पर अपने पति के खिलाफ ही मुकदमे दर्ज कराए हैं. इसके बाद अब उनके बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं और उनके पति कुसंगति छोड़कर रोजगार से जुड़कर अच्छा जीवन जी रहे हैं.

दीक्षांत समारोह के दौरान भारतीय संस्कृति पर आधारित आर्ट गैलरी भी लगाई गई. इसमें कई विभागों के छात्र–छात्राओं ने भावानात्मक, उत्साहवर्धक, संस्कृतिक के परिचायक चित्रों की प्रदर्शनी लगाई. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने छात्र–छात्राओं के द्वारा स्टार्टअप, मिलेट ( मोटा अनाज), आंगनबाड़ी की स्टॉलो पर पहुंचकर बातचीत की और छात्र–छात्राओं द्वारा बनाए गए चित्रों की तारीफ की.

यह भी पढ़ें : बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में विद्यार्थियों को मिले मेडल

यह भी पढ़ें : झांसी: विश्वविद्यालय की शिक्षिका ने मास्क पर उकेरी पेंटिंग, पर्यावरण और वन्यजीव संरक्षण का दिया सन्देश

ABOUT THE AUTHOR

...view details