झारखंड

jharkhand

नौ माह से प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में नहीं हो रही मंत्रियों की जनसुनवाई, झारखंड कांग्रेस ने भाजपा को बताया जिम्मेदार तो बीजेपी ने कह दी ये बड़ी बात - Jansunwai Program Closed

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jul 10, 2024, 6:52 PM IST

Updated : Jul 10, 2024, 7:19 PM IST

Jansunwai of jharkhand congress. हेमंत सरकार 3.0 कैबिनेट विस्तार के बाद उम्मीद है कि झारखंड कांग्रेस जल्द ही जनसुनवाई शुरू करेगी. पिछले नौ माह से जनसुनवाई बंद है.कांग्रेस ने इसकी पीछे की वजह बताई है तो भाजपा ने इस पर तंज कसा है.

Jansunwai Of Jharkhand Congress
जनसुनवाई करते कांग्रेस कोटे से मंत्री रामेश्वर उरांव. (फाइल फोटो-ईटीवी भारत)

रांची:झारखंड में कांग्रेस कोटे के मंत्रियों का प्रदेश कार्यालय में हर सोमवार को होनेवाली जनसुनवाई पिछले नौ माह से बंद है. कांग्रेस इसके लिए भाजपा पर आरोप लगा रही है तो भाजपा भी पलटवार करने में पीछे नहीं है.भाजपा,जहां इसे कांग्रेस मंत्रियों में मलाई खाने की प्रवृति बता कर तंज कस रही है तो कांग्रेस ने कहा कि राज्य की जरूरतमंद लोगों जनसुनवाई के माध्यम से राहत नहीं पहुंचा पा रहे हैं इसकी जिम्मेवार भाजपा है.

बीजेपी और कांग्रेस प्रवक्ता के बयान (ईटीवी भारत)

2022 के अगस्त में शुरू हुई थी कांग्रेस मंत्रियों की जनसुनवाई

झारखंड की जनता को अपनी शिकायतों के समाधान के लिए मंत्रालय और सरकारी दफ्तरों का चक्कर लगाना न पड़े इसके लिए वर्ष 2022 में तत्कालीन प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडेय ने कांग्रेस कोटे के मंत्रियों को निर्देश दिया था. उनके आदेश के बाद झारखंड कांग्रेस के प्रदेश कार्यालय में हर सोमवार को जनता की शिकायत दूर करने के लिए कांग्रेस कोटे के मंत्रियों ने 28 अगस्त से जनसुनवाई शुरू की थी.हर महीने के सभी सोमवार को जन समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए कांग्रेस कोटे के मंत्रियों को रोटेशन वाइज पार्टी कार्यालय में बैठ भी रहे थे, लेकिन पिछले नौ महीने से जनसुनवाई नहीं हो रही है.

नौ महीने से बंद है कांग्रेस कोटे के मंत्रियों की जनसुनवाई

पहले दिवाली,उसके बाद छठ पूजा और फिर गुरुनानक जयंती, प्रकाश पर्व, फिर बदलते राजनीति घटनाक्रम का हवाला देकर जनसुनवाई टलती रही. फिर राज्य में नेतृत्व परिवर्तन, राजनीतिक अस्थिरता,मंत्रिमंडल में बदलाव को वजह बताते हुए जनसुनवाई नहीं हुई.ऐसे में अब सवाल उठता है कि क्या अब जब फिर से हेमंत सोरेन के नेतृत्व में सरकार बन गई है और दो नए मंत्रियों के साथ कांग्रेस के कोटे के चार मंत्री बन गए हैं तो सवाल उठता है कि क्या फिर से जनसुनवाई शुरू होगी.

भाजपा ने कांग्रेस पर कसा तंज

इस संबंध में भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता रमाकांत महतो कहते हैं कि कांग्रेस कोटे के मंत्री सत्ता की मलाई खाने में मस्त हैं. उन्हें जनता की समस्याओं से क्या लेना देना ? कांग्रेस कभी जनता की पार्टी नहीं रही है. न कांग्रेस कभी जनता की पार्टी रही है. कांग्रेस गरीबी को हटाने में नहीं, बल्कि गरीबों को हटाने में ही विश्वास करती है.

भाजपा की वजह से नहीं हो पा रही थी जनसुनवाई-कांग्रेस

इस संबंध में झारखंड कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता जगदीश साहू और महासचिव राकेश सिन्हा कहते हैं कि जिस तरह से भारतीय जनता पार्टी ने एक निर्वाचित और लोकप्रिय सरकार को अस्थिर करने कोशिश की है, उस वजह से जनसुनवाई प्रभावित हुई है. कांग्रेस नेता ने कहा कि अब जल्द जनसुनवाई शुरू होगी और जनसमयाओं का समाधान सुनिश्चित हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-

मंत्री जी राजधानी में! पर कांग्रेस कार्यालय में नहीं हुई जनसुनवाई

लगातार चौथे सप्ताह भी प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में नहीं हुई जनसुनवाई, पार्टी ने बताया ये कारण, भाजपा ने कसा तंज

जनसुनवाई: ज्यादातर फरियादियों को मंत्री रामेश्वर उरांव ने लौटाया बैरंग!

Last Updated : Jul 10, 2024, 7:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details