मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Feb 23, 2024, 5:18 PM IST

Updated : Feb 23, 2024, 6:21 PM IST

ETV Bharat / state

जबलपुर में केक खाना रिस्की: खाद्य विभाग की रेड में बेकर्स के बीमार बनाने वाली टैक्टिक्स का खुलासा

Jabalpur Food Safty Raids: केक खरीदने से पहले या खाने से पहले सावधान रहिए. जबलपुर में केक बनाने वाली बेकरी पर छापे में मिली गंदगी देखकर आप हैरान हो जाएंगे.

Jabalpur Bakery Raid
छापे में बेकरी में बड़े पैमाने पर मिली गंदगी

जबलपुर में केक बनाने वाली बेकरी पर छापा

जबलपुर। किसी का बर्थडे हो और केक ना कटे ऐसा संभव नहीं है. आजकल छोटे-छोटे सेलिब्रेशन में केक जरूर काटा जाता है. केक खरीद कर हम जिन दुकानों से लाते हैं वहां यह केक बहुत खूबसूरत दिखते हैं. शोकेस में केक सजा हुआ होता है और देखने में इतना सुंदर लगता है कि उससे आंखें नहीं हटती. खाने में भी टेस्टी लगता है लेकिन कभी आपने यह जानने की कोशिश की है कि आखिर केक कैसे और कहां बनता है. हम दिखाते हैं आपको जबलपुर की पूजा बेकरी का आंखों देखा हाल जहां केक बनते हैं.

केक बनाने वाले बर्तन कभी नहीं धुले

केक बनाने से पहले डो को तैयार किया जाता है. इसमें मैदा, वनस्पति घी, कुछ एसेंस, कुछ कलर डालकर एक डो तैयार किया जाता है. इस डो को एक बर्तन में रखा जाता है. जिस बर्तन में इस डो को रखा जाता है वह कैसे होंगे इसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते. जबलपुर की पूजा बेकरी में जब जबलपुर का खाद्य विभाग पहुंचा तो उसे बर्तन को देखकर नहीं लग रहा था कि इस बर्तन को कभी धोया भी गया होगा. उसमें चारों तरफ पुराने केक की बची हुई लुगदी लगी हुई थी. काम करने वालों ने बालों को बांधने का कोई इंतजाम नहीं किया था. चारों तरफ गंदगी फैली हुई थी, केक के ऊपर मक्खियों बैठ रहीं थीं लेकिन जब इसी केक को तैयार किया गया तो वह देखने में बड़ा खूबसूरत दिख रहा था.

केक बनाने वाले बर्तन कभी नहीं धुले

कर्मचारी नहीं रखते सफाई का ध्यान

यही हाल यहां बनने वाली पेस्ट्री, बिस्किट, टोस्ट जैसे सूखे बेकरी आइटम का भी था जिन्हें हम हाइजिनिक मानकर शौक से खाते हैं. दरअसल ये सब आइटम बड़ी गंदगी में बनाए जा रहे हैं. ऐसा नहीं है कि बनाने वाले को इसमें कोई फायदा नहीं हो रहा लेकिन वह अपना पैसा सफाई व्यवस्था पर खर्च करना नहीं चाहते. कर्मचारियों को जैसी व्यवस्था दे दी जाती है वह उसी में काम करने के लिए मजबूर होते हैं इसलिए इसमें कर्मचारियों की गलती नहीं है लेकिन बेकरी संचालक दोषी हैं.

बेकरी पर छापे में बड़े पैमाने पर गंदगी

खाद्य विभाग ने लिया सैंपल

खाद्य विभाग की टीम ने पूजा बेकरी में केक के नमूने, इनमें मिलाए जाने वाले सामानों के नमूने, रंगों और एसेंस के नमूने, खाद्य इस्तेमाल में आने वाली सामग्री के नमूने यहां से लिए हैं. इन्हें लैब में टेस्ट के लिए भेजा जाएगा यदि इनमें से किसी भी सामग्री में अखाद्य पदार्थ शामिल हुआ तो फिर पूजा बेकरी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें:

सोच समझकर और देख परखकर ही खरीदें

यदि आप अपने किसी शुभ अवसर पर मिठाई या केक का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कोशिश कीजिएगा कि जहां यह बनते हैं उस जगह को जरूर देखें. इन छोटे व्यापारों में लोग पैसा बहुत कमाते हैं लेकिन साफ सफाई का ध्यान नहीं रखते और इसका नुकसान आम आदमी को उठाना पड़ता है. गंदा समान खाने से अक्सर लोग बीमार हो जाते हैं कुछ लोग गंभीर रूप से बीमार नहीं होते लेकिन उनके शरीर में गंदगी जाती है वह जीवन में कभी ना कभी उनके लिए दुखदाई होती है. इसलिए जब भी आप केक या अन्य बेकरी आइटम खरीदने जाएं तो बहुत सोच समझकर और देख परखकर ही खरीदें.

Last Updated : Feb 23, 2024, 6:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details