दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: चार महीने नहीं अब सिर्फ 60 दिन पहले ही करा सकेंगे ट्रेन में रिजर्वेशन, जानें किस ट्रेन में नहीं बदला नियम

भारतीय रेलवे ने वेटिंग टिकट के नियम में बदलाव किया. अब यात्रियों को 120 दिन के बजाय 60 दिन पहले ही टिकट बुक करना होगा.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

रेलवे ने टिकट बुकिंग का नियम बदला
रेलवे ने टिकट बुकिंग का नियम बदला (Etv Bharat)

नई दिल्ली:ट्रेन से सफर करनेवालों के लिए बड़ी खबर है.भारतीय रेलवे ने टिकट की बुकिंग को लेकर बड़े बदलाव किए हैं. रेल मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, एडवांस रिजर्वेशन की समयसीमा 120 दिनों से घटा कर 60 दिन कर दी गई है.

रेलवे का ये नियम 1 नवंबर 2024 से लागू होगा. हालांकि, जिन लोगों ने अब तक पहले से ही बुकिंग करवा रखी है, उनका रिजर्वेशन बरकरार रहेगा. वर्तमान में भी लोग 31 अक्‍टूबर तक 120 दिनों के भीतर रिजर्वेशन करवा सकते हैं. रेल मंत्रालय की तरफ से जारी नोटिस में कहा गया है कि चार महीने पहले टिकट बुकिंग होने पर लोग बड़ी संख्या में टिकट कैंसिल करते थे, लेकिन अब 60 दिन पहले टिकट बुकिंग होगी तो टिकट कैंसिलेशन की संख्या कम होगी.

कम दूरी की ट्रेन के टिकट बुकिंग में कोई बदलाव नहीं:रेल मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए नोटिस में कहा गया है कि ऐसी ट्रेन जो एक ही दिन में अपनी यात्रा पूरी कर लेती हैं उन ट्रेनों में अभी 30 दिन पहले ही टिकट की बुकिंग होती है. इन ट्रेनों के रिजर्वेशन में कोई बदलाव नहीं किया गया है. ताज एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें जो 1 दिन में ही गंतव्य पर पहुंच जाती है. उनके टिकट की बुकिंग में कोई बदलाव नहीं किया गया है. लंबी दूरी की ट्रेन जो रात में भी चलती है. उन्हीं ट्रेनों के रिजर्वेशन का समय 120 दिन से घटकर 60 दिन किया गया है.

विदेशी नागरिक 1 साल पहले कर सकते हैं टिकट की बुकिंग: विदेशी पर्यटक जो भारत घूमने के लिए आते हैं उन्हें 1 साल पहले ही ट्रेनों में टिकट बुक करने की सुविधा मिलती है. रेल मंत्रालय की तरफ से विदेशियों को दी जाने वाली इस सुविधा में कोई बदलाव नहीं किया गया है. विदेशी पर्यटक 1 साल पहले ही ट्रेन में टिकट की बुकिंग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:

  1. दिवाली-छठ में घर जाने के लिए चाहिए कन्फर्म टिकट, तो रेलवे के ये टिप्स और ट्रिक अपनाएं
  2. अब ट्रेन के ड्राइवर भी AC इंजन में बैठकर चलाएंगे ट्रेन, लंबे समय से चल रही मांग
Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details