बिहार

bihar

ETV Bharat / state

अब बिहार से विदेश जाना होगा आसान, जल्द पटना एयरपोर्ट से शुरू होगी अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा

बिहार से विदेश जाने के लिए दिल्ली और कोलकता जाने की जरूरत नहीं है. पटना एयरपोर्ट से जल्द विमान सेवा शुरू हो रही है.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

पटना एयरपोर्ट से विदेशों के लिए विमान सेवा
पटना एयरपोर्ट से विदेशों के लिए विमान सेवा (ETV Bharat)

पटना:बहुत जल्द पटना एयरपोर्ट से विदेशों के लिए विमान सेवा शुरू हो जाएगी. नए साल में पटना से विदेश फ्लाइट सेवा मिलने जा रही है. अगले साल मार्च महीने तक अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू हो जाएगा. इसको लेकर नए टर्मिनल भवन का निर्माण तेजी से किया जा रहा है. नया टर्मिनल भवन वर्तमान के टर्मिनल भवन से 7 गुना बड़ा होगा. 65000 वर्ग फुट में फैला हुआ है. टर्मिनल भवन की क्षमता अब वार्षिक 80 लाख से ज्यादा यात्रियों की होगी. आपकों बता दें कि पुरानी टर्मिनल भवन की क्षमता केवल 25 लाख यात्री सालाना था.

पटना एयरपोर्ट बढ़ रही सुविधाएं:पटना एयरपोर्ट पर ऊपरी फ्लोर तक जाने के लिए रैंप बनाए जा रहे हैं. सीधे ऊपरी तल्ले से पिक ड्रॉप एरिया तक पहुंचा जा सकेगा. नए टर्मिनल भवन में सौंदर्यीकरण पर भी जोड़ दिया गया है. पटना एयरपोर्ट पर वाहन पार्किंग की सुविधा को बढ़ाने के लिए एंट्री गेट के पास ही पांच तल्ला पार्किंग बनकर तैयार है. एक बार में 750 चार पहिया वाहन को पार्क किया जा सकता है. पार्किंग से एयरपोर्ट टर्मिनल तक जाने के लिए ट्रैवलर भी लगाए जा रहे हैं. 200 से 300 मीटर की दूरी तय करने में आसानी होगी.

यहां के लिए उड़ान भरेगी विमान:पटना एयरपोर्ट से अंतर्राष्ट्रीय सेवा शुरू हो जाने के बाद बिहार के यात्री जो विदेश जाते हैं, उन्हें सीधे यही से विदेश का विमान सेवा उपलब्ध हो सकेगा. फिलहाल बिहार के यात्री जिन्हें विदेश जाना होता है वह या तो दिल्ली एयरपोर्ट या कोलकाता एयरपोर्ट से होकर विदेश तक का सफर करते हैं. फिलहाल पटना से काठमांडु, म्यांमार और सिंगापुर के लिए बहुत जल्द ही अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू होने वाला है. इसके साथ-साथ बौद्ध भिक्षुओं के लिए भी थाईलैंड के लिए भी अंतरराष्ट्रीय उड़ान पटना एयरपोर्ट से शुरू किया जा सकता है.

इन कंपनियों के आने की संभावना: पटना एयरपोर्ट पर नई विमान कंपनी अकासा एयर लायंस भी अपनी उड़ान को बहुत जल्द शुरू करने वाला है. सूत्रों से मिल रही खबर के अनुसार आकाश एयरलाइंस इस साल के अंत में ही अपनी विमान सेवा की शुरुआत पटना से दिल्ली करने जा रहा. ऐसे में इंडिगो और अकासा एयरलाइंस दोनों अंतरराष्ट्रीय सेवा देने वाली एयर लाइन्स है. उम्मीद जतायी जा रही है कि जब पटना एयरपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा की शुरुआत होगी तो इन दो कंपनी द्वारा काठमांडू सिंगापुर की उड़ान शुरू की जा सकती है.

यह भी पढ़ें:बेंगलुरु से पटना आ रही इंडिगो की फ्लाइट में बवाल, दो यात्रियों के बीच जमकर चले लात घूंसे

ABOUT THE AUTHOR

...view details