बिहार

bihar

सारण में इंटर परीक्षा के लिए बनाए गए हैं 69 केंद्र, फूल मालाओं से होगा स्वागत, टॉफी खिलाकर किया जाएगा मुंह मीठा

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 31, 2024, 6:02 PM IST

सारण में इंटर की परीक्षा के लिए कुल 69 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इन केंद्रों पर परीक्षा में कुल 60648 परीक्षार्थी शामिल होंगे. इसके अलावा चार मॉडल परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इस बार जिले में इंटर परीक्षा में 31574 छात्र और 29074 छात्राएं शामिल होने वाले हैं. पढ़ें पूरी खबर..

Etv Bharat
Etv Bharat

प्रचार्या का बयान

छपरा :बिहार के सारण में इंटरमीडिएट की परीक्षा 1 फरवरी से शुरू हो रही है. इसके लिए जिला प्रशासन ने सारी तैयारी पूरी कर ली है. सभी परीक्षा केंद्रों पर मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में पुलिस बल तैनात रहेंगे. कदाचार मुक्त परीक्षा के आयोजन के लिए शिक्षा विभाग की ओर से भी व्यापक तैयारी की गई है. सारण के 69 परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में परीक्षा आयोजित की गई है. यह परीक्षा 1 फरवरी से शुरू होकर 14 फरवरी तक चलेगी.

सफल परीक्षा संचालन को लेकर जिला प्रशासन तैयार :इधर परीक्षा को सुचारू रूप से आयोजन के लिए सारण के जिला अधिकारी अमन समीर और सारण एसपी डॉक्टर गौरव मंगला के द्वारा भी सफल परीक्षा संचालन के लिए विशेष बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें ट्रैफिक, लॉ एंड ऑर्डर, से जुड़े हुए पदाधिकारी ने भाग लिया. अमन समीर ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि हम सब की जिम्मेदारी है कि परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न कराएं. इसके लिए जिला प्रशासन ने कुछ गाइडलाइन भी जारी की है, जैसे मोबाइल, ब्लूटूथ इलेक्ट्रॉनिक गैजेट घड़ी आदि ले जाने पर पूरी तरह से पाबंदी है.

जूता मौजा पहनकर परीक्षार्थी दे सकेंगे परीक्षा : इस बार राज्य सरकार ने सर्दियों को देखते हुए परीक्षार्थियों को जूता मौजा पहनकर परीक्षा देने की घोषणा की है, लेकिन पूरी तरह से जूता मौजा की चेकिंग की जाएगी. उसके बाद ही परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों को भेजा जाएगा. सारण में इस बार 69 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जिसमें 60648 परीक्षार्थी 31574 छात्र और 29074 छात्राएं परीक्षा देंगी. इसके साथ ही जिले के चार सेंटर को मॉडल परीक्षा केंद्र बनाया गया है. यहां पर परीक्षार्थियों को फूल मालाओं से स्वागत होगा तथा उन्हें टाफी खिलाकर मुंह मीठा करा कर परीक्षा केंद्र में भेजा जाएगा.

"यहां हर साल आदर्श परीक्षा केंद्र बनाया जाता है. यहां सुविधाओं के नाम पर बच्चियों का स्वागत फूल माला पहनाकर और टॉफी खिलाकर किया जाता है. जूता मौजा उतरवाकर चेक करवा लिया जाएगा, क्योंकि इतनी ठंड में बिना जूता पहने परीक्षा देने में कठिनाई होगी."-किरण कुमारी, प्राचार्य, राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, छपरा

ये भी पढ़ें : कल से बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा, भागलपुर में छात्र-छात्राओं के लिए बनाए गए 50 अलग-अलग केंद्र

ABOUT THE AUTHOR

...view details