राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से आयोजित हुई सूचना सहायक भर्ती, ये रही उपस्थिति

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से सूचना सहायक भर्ती परीक्षा आयोजित की गई. इसमें उपस्थिति करीब 55 प्रतिशत रही. परीक्षा में नकल रोकने के विशेष इंतजाम किए गए.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 21, 2024, 4:55 PM IST

Rajasthan Suchna Sahayak
सूचना सहायक भर्ती परीक्षा

जयपुर.राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से नए साल में प्रतियोगिता परीक्षाओं का दौर शुरू हुआ. रविवार को सात संभागीय मुख्यालय पर सूचना सहायक भर्ती परीक्षा आयोजित कराई गई जिसमें 145334 अभ्यर्थी रजिस्टर्ड थे. जिनमें से 54.62% अभ्यर्थियों ने परीक्षा में भाग लिया. ये परीक्षा 2730 पदों के लिए आयोजित कराई गई. इनमें टीएसपी क्षेत्र के 315 और नॉन टीएसपी क्षेत्र के 2415 पद निर्धारित किए गए हैं. इस परीक्षा में नकल रोकने के लिए बोर्ड की ओर से विशेष इंतजाम भी किए गए.

जयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर, भरतपुर, बीकानेर और उदयपुर के 445 परीक्षा केंद्रों पर रविवार को सूचना सहायक सीधी भर्ती परीक्षा आयोजित की गई. इस भर्ती परीक्षा को लेकर राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष मेजर जनरल आलोक राज ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शांतिपूर्ण सम्पन्न हुई. परीक्षा आयोजन में जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन का पूरा सहयोग रहा. उन्होंने बताया कि परीक्षा में अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट में पांच ऑप्शन दिए गए. जिनमें से किसी भी एक को भरना अनिवार्य किया गया.

पढ़ें:Employment in Rajasthan : सूचना सहायक के 2730 पदों पर भर्ती, 27 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन

भर्ती परीक्षा में नकल को रोकने के लिए कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर 1 घंटे पहले पहुंचने के निर्देश दिए गए थे. सुबह 10 बजे शुरू हुई इस परीक्षा के केंद्रों पर 9 बजे बाद किसी अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं दिया गया. अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने के बाद ही वहां एग्जाम पेपर पहुंचाए गए. वहीं परीक्षा केंद्र पर भी त्रिस्तरीय जांच के बाद अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्षा में बैठने की अनुमति दी गई. यहां आयोग की ओर से जारी प्रवेश पत्र, फोटो युक्त पहचान पत्र जांच किए गए. इसके अलावा अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष में महज पारदर्शी नीली स्याही का बॉल पेन और रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो के साथ ही अनुमति दी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details