मध्य प्रदेश

madhya pradesh

इंदौर के युगपुरुष धाम में बच्चों की मौत की जांच जारी, नोटिस के जवाब में प्रबंधन ने दिए हास्यास्पद जवाब - Indore Yugpurush Dham

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 18, 2024, 11:59 AM IST

इंदौर के अनाथ आश्रम श्री युगपुरुष धाम में 6 बच्चों की मौत के मामले में आश्रम प्रबंधन ने जिला प्रशासन को जवाब सौंप दिया है. इसमें आश्रम प्रबंधन ने खुद को पाकसाफ बताया है. रिपोर्ट में प्रबंधन ने ऐसे जवाब दिए हैं, जिन पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं.

Indore Yugpurush Dham
इंदौर के युगपुरुष धाम में बच्चों की मौत की जांच जारी (ETV BHARAT)

इंदौर।शहर के मल्हारगंज थाना क्षेत्र स्थित श्री युग पुरुष धाम आश्रम में 6 बच्चों की मौत और 90 बच्चों के बीमार होने के मामले की जांच जारी है. इस मामले में इंदौर कलेक्टर ने आश्रम प्रबंधन को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था. आश्रम प्रबंधन में अपना जवाब दे दिया है. एक सप्ताह बाद दिए गए जवाब में आश्रम प्रबंधन ने लिखा है "बच्चों की मौत डायरिया से जरूर हुई लेकिन ये एक प्रकार से प्राकृतिक आपदा है."

3 दिन में मांगी थी रिपोर्ट, 7 दिन बाद दी

बता दें कि बच्चों की मौत व बीमार होने के बाद इंदौर जिला प्रशासन ने आश्रम प्रबंधन को नोटिस जारी कर 3 दिन में जवाब मांगा था. आश्रम प्रबंधन ने एक सप्ताह बाद अपना जवाब कलेक्टर को सौंपा है. इंदौर कलेक्टर को आश्रम प्रबंधन की ओर से 5 बिंदुओं में जवाब दिया गया है. इसमें आश्रम प्रबंधन ने पूरी तरह से खुद को बचाने की कोशिश की है. रिपोर्ट में उल्लेख है कि बच्चों की मौत डिहाइड्रेशन और डायरिया से हुई है. यह आपदा खराब मौसम के कारण आई.

ALSO READ:

इंदौर के अनाथ आश्रम में 5 बच्चों की मौत के बाद 7 और बच्चे बीमार, अस्पताल में अब 38 बच्चे भर्ती

अनाथ आश्रम कांड में होश उड़ाने वाला खुलासा, श्मशान में पहले से दफनाए बच्चों के शव, एंट्री रजिस्टर गायब

जांच कमेटी ने पाई थीं कई गड़बड़ियां

वहीं, मौके पर पहुंची जांच कमेटी को आश्रम परिसर में गंदगी पानी के पाइप में जंग लगा होना, छत की टंकी की सफाई नहीं होना जैसी कई और अनियमितताएं मिली थीं. इसी के आधार पर जिला प्रशासन की जांच कमेटी ने आश्रम प्रबंधन से जवाब मांगा था. आश्रम प्रबंधन के जवाब देखकर जांच कमेटी भी हैरान है. अब देखना है कि कलेक्टर द्वारा आश्रम प्रबंधन के खिलाफ क्या कार्रवाई की जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details