मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

इंदौर में रावण के अहंकार को लगा तीर, दिग्विजय सिंह के सामने 45 सेकंड में जलकर खाक

इंदौर के दशहरा मैदान में रावण का दहन किया गया. जिसे देखने पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह भी पहुंचे. उन्होंने विदयादशमी की बधाई दी.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

INDORE VIDYADASHAMI CELEBRATION
इंदौर में रावण दहन (ETV Bharat)

इंदौर:देशभर में विजयदशमी बड़े ही हर्षोल्लास के साथ में बनाई जाती है और देशभर में असत्य पर सत्य के जीत के प्रतीक के रूप में रावण का दहन किया जाता है. इसी कड़ी में इंदौर के दशहरा मैदान पर भी रावण का दहन किया गया, जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में शहरवासी पहुंचे. रावण मात्र 40 से 45 सेकंड में ही जलकर पूरी तरीके से खाक हो गया. रावण दहन देखने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भी इंदौर पहुंचे और उन्होंने देश और प्रदेशवासियों को दशहरा की बधाई दी.

100 वर्षों से होता आ रहा है कार्यक्रम
इंदौर के दशहरा मैदान पर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह रावण दहन देखने पहुंचे. इंदौर के दशहरा मैदान पर रावण दहन का कार्यक्रम पिछले 100 वर्षों से होता आ रहा है. रावण दहन को देखने के लिए शहर भर की जनता दशहरा मैदान पहुंचती है. दशहरा मैदान पर आयोजकों के द्वारा एक प्रतीकात्मक रावण की लंका बनाई जाती है. जहां पर पहले भगवान राम का पूजन किया जाता है और उसके बाद सबसे पहले लंका का दहन किया जाता है. फिर रावण का दहन किया जाता है.

इंदौर में रावण के अहंकार को लगा तीर (ETV Bharat)

Also Read:

राम-रावण के युद्ध में पत्थर मारते हैं आदिवासी, खरोंच तक नहीं आती राम भक्तों को

दशहरे पर रावण संहिता से होता है समस्याओं का समाधान! रोज होती है लंकेश की पूजा

सबसे पहले दहशरा मैदान में होता है रावण दहन
इंदौर के दशहरा मैदान पर बना रावण मात्र 40 से 45 सेकंड में ही पूरी तरीके से जलकर खाक हो गया. इस दौरान ग्राउंड पर हजारों की संख्या में मौजूद लोगों ने जय श्री राम के जयकारे भी लगाए. रावण दहन देखने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भी पहुंचे और उन्होंने देश और प्रदेशवासियों को दशहरा की हार्दिक शुभकामनाएं भी दीं. बता दें कि इंदौर के दशहरा मैदान पर सबसे पहले रावण का दहन होता है और उसके बाद शहर के अन्य जगहों पर रावण का दहन किया जाता है. यह परंपरा काफी सालों से चली आ रही है.

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details