बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : May 10, 2024, 10:37 PM IST

ETV Bharat / state

वोटरों को जागरूक करने के लिए इंडियन वोटर्स किक्रेट लीग शुरू, अधिकारियों ने गंगा किनारे लगाये चौके-छक्के - lok sabha election 2024

Indian Voters Cricket League :पटना में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चुनावी मैदान के साथ-साथ खेल का मैदान भी तैयार कर लिया गया है. नगर निगम की ओर से जेपी सेतु घाट पर इंडियन वोटर्स लीग की शुरुआत की गई. जिसमें 75 टीमें शिरकत कर रही है. टूर्नामेंट 25 मई तक खेला जाएगा.पढ़ें पूरी खबर.

पटना में चौके-छक्के लगाते पदाधिकारी
पटना में चौके-छक्के लगाते पदाधिकारी (ETV Bharat)

पटना में इंडियन वोटर्स किक्रेट लीग (ETV Bharat)

पटना:पटना साहिब और पाटलिपुत्र क्षेत्र लोक सभा में वोटिंग प्रतिशत बढ़ानेको लेकर इंडियन वोटर्स लीग की शुरुआत की गई. नगर निगम की ओर से जेपी सेतु घाट पर इंडियन वोटर्स लीग का आयोजन किया जा रहा है. टूर्नामेंट 25 मई तक होगा. लीग में कुल 75 टीमें में खेल रही है. शुक्रवार को बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने इंडियन वोटर्स लीग का शुभारंभ किया. इस मौके पर उन्होंने गुब्बारा उड़ाया और फिर मैदान पर उतरकर गेंदबाजों के गेंद पर जमकर चौके-छक्के लगाए.

मतदाताओं को किया जा रहा जागरूक:पटना डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने कहा कि राज्य परिवहन के बसों के माध्यम से भी लोगों में मतदान प्रक्रिया में हिस्सा लेने को लेकर जागरूक किया जा रहा है. उन्हें विश्वास है कि खेल के इस माध्यम से वोटर्स टर्न आउट जरूर बढे़गा. क्रिकेट बिहार में काफी लोकप्रिय है और इस खेल के माध्यम से मतदान प्रक्रिया में हिस्सेदारी लेने के लिए लोगों में जागरूकता फैलाई जा रही है.

"पटना साहिब में मतदान प्रतिशत पिछले वर्ष भी काफी कम रहा है. ऐसे में लोगों में खासकर युवाओं में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने को लेकर पटना नगर निगम की ओर से खेल के माध्यम से जागरूक करने का यह प्रयास किया गया है. इन सबके अलावा स्कूल कॉलेज में निबंध के माध्यम से वोटर्स जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं.पेरेंट्स के जो व्हाट्सएप ग्रुप है. उसके माध्यम से वोटिंग को लेकर जागरूक किया जा रहा है."- शीर्षत कपिल अशोक, पटना डीएम

पटना में चौके-छक्के लगाते पदाधिकारी (ETV Bharat)

युवा वोटर अपने वोट के प्रति जागरूक हो: पटना नगर निगम के नगर आयुक्त अनिमेष पाराशर ने बताया कि मरीन ड्राइव के किनारे इस प्रकार का प्राइम लोकेशन इसलिए चुना गया है कि यहां क्रिकेट मैच के माध्यम से युवा वोटर अपने वोट के प्रति जागरूक हो. प्रदेश में वोट प्रतिशत बड़े और खास कर पटना साहिब क्षेत्र में जो पिछले लोकसभा चुनाव में सबसे कम वोटिंग प्रतिशत था. उन्हें विश्वास है कि इसका असर जरूर होगा और इस बार पटना साहिब क्षेत्र का मतदान प्रतिशत बढ़ेगा.

सिनेमा हॉल में टिकटों पर छूट:बिहार के मुख्य निर्वाचन आयुक्त एचआर श्रीनिवास ने बताया कि पिछले लोकसभा चुनाव में देश में सबसे कम मतदान प्रतिशत पटना साहिब में रहा था. इस बार मतदान प्रतिशत को बढ़ाने को लेकर कई प्रकार की कार्यक्रम चल रहे हैं. मतदान के प्रति लोगों के बीच जागरूकता आए इसको लेकर सिनेमा हॉल में टिकटों की खरीदारी पर 50% की छूट दी जा रही है.

"पटना नगर निगम की ओर से क्रिकेट खेल के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है. सिनेमा हॉल में टिकटों की खरीदारी पर छू दी जा रही है. इस बार फर्स्ट टाइम वोटर्स की संख्या 10 लाख से अधिक है तो फर्स्ट टाइम वोटर्स को मतदान के प्रति प्रेरित करने के लिए खेल एक बेहतरीन माध्यम है."-एचआर श्रीनिवास, मुख्य निर्वाचन आयुक्त

पटना में इंडियन वोटर्स किक्रेट लीग शुरू (ETV BHarat)

अधिकारियों की टीम करेगी जागरूक:लीग में अधिकारियों की भी एक टीम खेलेगी. जो क्रिकेट मैच खेलेगी और मतदान के लिए लोगों में जागरूकता लाएगी. गंगा पाथवे शहर के व्यस्ततम क्षेत्र में है. काफी संख्या में लोग यहां प्रतिदिन आते हैं और यहां पर इस प्रकार की आयोजन से लोगों में मतदान प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए जागरूकता जरूर आएगी. वह लोगों से अपील कर रहे हैं कि मतदान प्रक्रिया में जरूर हिस्सा लें.

ये भी पढ़ें

सारण DM के नेतृत्व में निकली साइकिल रैली, मतदाता जागरूकता अभियान के तहत लोगों से वोट की अपील - Voting Awareness Campaign

बेतिया में मतदाता जागरूकता अभियान, छात्राओं ने पेंटिंग बनाकर समझाये वोट के महत्व - Lok Sabha Elections 2024

'वोटवा दिह हो भईया अपन बूथवा पर...' महिलाओं ने ढोल बजाकर चलाया मतदाता जागरूकता अभियान - Lok Sabha Election 2024

वैशाली में फर्स्ट टाइम वोटर 35 हजार के पार, कॉलेज में चलाया गया स्पेशल मतदाता जागरूकता अभियान - LOK SABHA ELECTION 2024

ABOUT THE AUTHOR

...view details