उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

न रेजगारी-न नोट, इस मंडल के रेलवे स्टेशनों पर अब ऐसे खटाखट खरीद सकते ट्रेन टिकट

प्रयागराज मंडल के सभी स्टेशनों पर डिजिटल भुगतान शुरू, मिनटों में मोबाइल से भुगतान कर सकेंगे यात्री

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

indian railways upi payment facility started all railway stations prayagraj division
रेलवे ने यात्रियों को दी सुविधा. (photo credit: etv bharat)

फिरोजादबादः रेलवे की ओर से लगातार यात्रियों की सुविधा में इजाफा किया जा रहा है. इसी कड़ी में अब प्रयागराज मंडल के सभी स्टेशनों में डिजिटल भुगतान की सुविधा की शुरू कर दी गई है. इसमें यात्रा मोबाइल की मदद से आसानी से डिजिटल भुगतान कर टिकट ले सकते हैं. इससे यात्रियों को अब रेजगारी और नोट के झंझट से मुक्ति मिल गई है.

कितने काउंटरों पर शुरू हुई सुविधाःजनसंपर्क अधिकारी अमित कुमाए सिंह ने बताया कि वर्तमान में 174 यूटीएस काउंटर और 25 पीआरएस टिकिट काउंटरों पर क्यू आर कोड से पेमेंट की सुविधा शुरू कर दी गयी है. 27 यूटीएस कम पीआरएस टिकिट काउंटरों पर यह सुविधा इसी माह आरंभ कर दी जायेगी.

सभी काउंटरों पर मिलेंगे क्यूआर कोडः उन्होंने बताया कि भारतीय रेलवे में स्टेशन टिकट काउंटर, जेटीबीएस, एटीवीएम एवं यूटीएस ऐप के माध्यम से यात्रियों को टिकट वितरण किया जाता है. मंडल रेल प्रबंधक,प्रयागराज के नेतृत्व में रेलवे यात्रा के अनुभव को सुखद बनाने के क्रम में प्रयागराज मंडल के सभी यूटीएस एवं पीआरएस टिकट काउंटरों पर क्यूआर कोड से भुगतान की सुविधा उपलब्ध करा दी गयी है.



कई काउंटरों पर बढ़ाई जा रही सुविधाःउन्होंने बताया किवरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक प्रयागराज मंडल हिमांशु शुक्ला के निर्देशन में वाणिज्य विभाग की टीम द्वारा सभी यूटीएस और पीआरएस टिकट काउंटर पर क्यूआर कोड से भुगतान की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए काम किया जा रहा है. वर्तमान समय में प्रयागराज मण्डल के 174 यूटीएस काउंटर एवं 25 पीआरएस टिकट काउंटरों पर कोड से भुगतान की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है. मण्डल के 27 यूटीएस कम पीआरएस टिकट काउंटर काउंटरों पर क्यूआर कोड इंस्टॉलेशन का कार्य प्रगति पर है. ये काम इसी माह ही पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस सुविधा के लिए यात्रियों को जागरूक किया जा रहा है. यात्रियों को डिजिटल भुगतान के लिए प्रेरित किया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः झांसी मंडल के सभी स्टेशनों के टिकट काउंटर पर QR कोड से भुगतान की सुविधा शुरू

ये भी पढ़ेंः महाकुंभ में दौड़ेंगी 992 मेला स्पेशल रेलगाड़ियां, मौनी अमावस्या पर चलेंगी 300 से अधिक ट्रेनें

ABOUT THE AUTHOR

...view details