उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राजाओं वाली ट्रेन की यूपी में भी डिमांड, जानिए देश की 5 सबसे महंगी ट्रेनें कौन सी हैं, कितना है किराया? - most expensive trains in india

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 18, 2024, 10:53 AM IST

Updated : Jul 18, 2024, 11:06 AM IST

यूपी में देश की सबसे महंगी ट्रेनों में शुमार लग्जरी ट्रेन चलाने की मांग होने लगी है. इस संबंध में यूपी के मंत्री ने रेलवे मिनिस्टर को मांगपत्र सौंपा है. चलिए जानते हैं इस ट्रेन से जुड़ी कुछ खास जानकारी के बारे में.

Demand from Railway Minister to run tourist luxury shuttle train from Agra to bateshwar news in hindi
योगी के मंत्री ने रेल मंत्री से की ये मांग. (photo credit: social media)

आगराः योगी सरकार के उच्च शिक्षा कैबिनेट मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने बुधवार को दिल्ली में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर आगरा में टूरिस्ट लग्जरी शटल ट्रेन चलाने की मांग की है. उन्होंने यह ट्रेन ताजनगरी से तीर्थस्थल बटेश्वर तक चलाने की मांग की है. ऐसा उन्होंने पर्यटकों की सुविधा के लिए मांग की है. चलिए जानते हैं आखिर देश में अभी कौन सी लग्जरी ट्रेनें चल रहीं हैं और उनका किराया कितना है.

देश की पांच सबसे महंगी ट्रेनें. (photo credit: etv bharat)

देश की पांच सबसे महंगी ट्रेनें

  • महाराजा एक्सप्रेस देश की सबसे महंगी ट्रेन हैं. इसकी शान-ओ-शौकत किसी राजा के महल जैसी ही है. इस ट्रेन से आप दिल्ली से रणथंबोर, बीकानेर , जोधपुर, उदयपुर आदि की यात्रा कर सकते हैं. इस ट्रेन का किराया 3.9 लाख रुपए से शुरू होकर 19.9 लाख रुपए तक है. रेलवे इसमें समय-समय पर परिवर्तन करता रहता है.
  • पैलेस ऑन व्हील्स देश की दूसरी सबसे महंगी ट्रेन है. यह राजस्थान के भरतपुर, जोधपुर, जैसलमेर, उदयपुर आदि शहरों का सफर करती है. इसका किराया 5.9 लाख से 10.7 लाख तक है.
  • गोल्डन चॅरियट ट्रेन के जरिए यात्री दक्षिण भारत का सफरकरते हैं. इसमें आफ कर्नाटक, केरल, पुडुचेरी, गोवा आदि का सफर कर सकते हैं. इसका किराया 1.9 लाख से 4.41 लाख रुपए है.
  • महापरिनिर्वाण एक्सप्रेस एक विशेष पर्यटक ट्रेन जिसे बुद्धिस्ट सर्किट ट्रेन भी कहा जाता है. इसमें सफर करने के लिए आपको दो लाख रुपए तक किराया भरना पड़ सकता है.
  • डेक्कन ओडिसी ट्रेन से आप महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात घूम सकते हैं. यह 5 स्टार लग्जरी होटल जैसी ट्रेन है. इसका किराया 7.5 लाख से 11.10 लाख रुपए तक है.
    रेलवे की पांच लग्जरी ट्रेनों का किराया लाखों में है. (photo credit: railway)

योगी सरकार पर्यटन को दे रही बढ़ावा
बता दें कि यूपी में योगी सरकार का जोर धार्मिक पर्यटन को बढावा देने का है. जिससे ही वाराणसी, मथुरा, वृंदावन, गोर्वधन,अयोध्या, प्रयागराज और अन्य धार्मिक महत्व वाले जिलों में धार्मिक पर्यटन को बढावा देने के लिए खूब बजट खर्च किया जा रहा है. योगी सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को बताया कि आगरा जिला मुख्यालय से करीब 80 किलोमीटर दूर स्थित बाह के बटेश्वर तीर्थस्थल है. यहां पर यमुना नदी उलटी दिशा में बहती हैं. पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के पैतृक स्थल इसके साथ ही यमुना किनारे 101 शिव मंदिर की श्रृंखला है. इसके साथ ही कुछ ही दूरी पर जैन तीर्थंकर नेमिनाथ महाराज की जन्मस्थली शौरीपुर है. इसलिए, आगरा में धार्मिक पर्यटन को बढावा देने के लिए आगरा से बटेश्वर तक टूरिस्ट लग्जरी शटल ट्रेन का संचालन किया जाए. उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने बताया कि, धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने की मांग को लेकर प्रस्ताव बनाकर दिया है. जिसमें टूरिस्ट लग्जरी ट्रेन सुबह 10:30 बजे आगरा से बटेश्वर को रवाना हो. इसके बाद बटेश्वर से शाम पांच बजे आगरा के लिए चले.

उच्च शिक्षा कैबिनेट मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने रेल मंत्री को सौंपा मांग पत्र. (photo credit: etv bharat)

आगरा से लखनऊ तक वंदे भारत ट्रेन चलाने की मांगउच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने रेल मंत्री अश्वनी अश्विनी वैष्णव से मांग की कि, देश के दर्शनीय स्थलों को पर्यटन स्थल के रूप में समृद्ध किया जा सकता है. मां पीतांबरा देवी सिद्धपीठ, दतिया जाने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए दिल्ली से चलने वाली शताब्दी, वंदेभारत, गतिमान का दो मिनट के लिए हाल्ट दतिया में किया जाए. दिल्ली से आगरा के लिए सुपरफास्ट ट्रेन, आगरा से लखनऊ को वंदे भारत ट्रेन के संचालन की मांग भी की. वंदे भारत के दो हाल्ट शिकोहाबाद और फिरोजाबाद और कानपुर में किए जाएं.



ये भी पढ़ेंः ये 5 पेड़ बैंक FD से भी ज्यादा देते रिटर्न, जानिए कैसे हो सकते मालामाल ?

ये भी पढ़ेंः सस्ता होगा आलू, यूपी की सबसे बड़ी आलू मंडी से आई राहत भरी खबर, देशभर की मंडियों में गिरेंगे भाव

Last Updated : Jul 18, 2024, 11:06 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details