बिहार

bihar

ETV Bharat / state

अब 120 नहीं 60 दिन होगा रेलवे का एडवांस रिजर्वेशन पीरियड, यहां जानें नये नियम का नफा-नुकसान

रेलवे एक नंवबर से टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव किया है. जानें किन यात्रियों को होगा नये नियम से फायदा और किन्हें होगा नुकसान.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

भारतीय रेलवे
भारतीय रेलवे (ETV Bharat)

पटना:देश की लाइफलाइन कही जाने वाली भारतीय रेलमें सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बहुत बड़ी खबर आ रही है. पर्व-त्योहार में ट्रेन ट‍िकट की मारामारी के बीच भारतीय रेल ने ट्रेनों में की जाने वाली एडवांस बुकिंग की लिमिट में बड़ा बदलाव कर दिया है. रेलवे ने एडवांस रिजर्वेशन पीरियड को 120 दिनों से घटाकर 60 दिन करने का ऐलान किया है. रेलवे के नियमों में बदलाव के बाद यात्रियों पर इसका असर पड़ेगा. ऐसे में पेंसेंजर को रेलवे के नियम से कितना होगा फायदा.

60 दिन पहले की बुक करा सकते हैं टिकट: आम आदमी को होगा फायदा? रेल यात्रा करने के लिए अगर किसी को एडवांस में ही बुकिंग करनी होती थी. तो उसके लिए नियमों के मुताबिक पहले 120 दिन का समय मिलता था. लेकिन अब भारतीय रेलवे ने इसकी समय सीमा घटा दी है. अब पेसेंजर सिर्फ दो महीने पहले ही बुकिंग करवा सकते हैं. यानी 60 दिन ही एडवांस रेल टिकट की बुकिंग के लिए यात्रियों को दिए जाएंगे. रेलवे के नियमों में बदलाव से वेटिंग टिकट वाले यात्रियों की परेशानियां बढ़ गई है.

पटना में रेलवे के नये नियम से यात्रियों में नाराजगी (ETV Bharat)

टिकटों को लेकर मारामारी बढ़ेगी:रेल यात्री दिलीप कुमार ने कहा कि पहले जहां कोई 120 दिन पहले टिकट बुक करवाता था और उसे वेटिंग में टिकट मिल जाती थी, तो उसके पास अच्छा खासा समय होता था कि टिकट कंफर्म हो सके. लेकिन अब दो महीना के समय में वेटिंग टिकट के यात्रियों को टिकट कंफर्म होने का कम मौका मिलेगा. यात्री तत्काल में टिकट करने से बचने के लिए बहुत पहले ही टिकट बुक कर लेता है. खासकर बुजुर्गों को इससे परेशानी होगी क्योंकि बुजुर्ग लोग पहले ही अपना टिकट बुक करवा कर निश्चित हो जाते थे. लेकिन इस फैसले से फैस्टिव सीजन में टिकटों को लेकर मारामारी बढ़ सकती है.

रेलवे को उठाना पड़ेगा भारी नुकसान:वहीं सासाराम के रहने वाले संतोष कुमार भी कह रहे हैं कि रेलवे का इससे भारी नुकसान होने वाला है. पहले 4 महीने पहले टिकट बुक करने का नियम अच्छा था. लोगों को कहीं जाना होता था तो 4 महीना पहले ही टिकट बुक कराकर निश्चित हो जाते थे. अब 60 दिन पहले टिकट बुक करवाना है. एक तो कंफर्म टिकट लोगों को कम मिलने का चांस रहेगा. लोगों को परेशानी होगी टिकट के लिए मारामारी होगी. इसीलिए रेलवे जो नया नियम ला रही है वह ठीक नहीं है.

नये नियम से यात्रियों में कहीं खुशी तो कहीं गम (ETV Bharat)

यात्रियों को होगी मुश्किलें:वहीं पटना की रहने वाली ज्योति गुप्ता का कहना है कि रेलवे का नया नियम किसी भी तरह से ठीक नहीं लग रहा है. पहले हमलोग टिकट कटवा लेते थे, लेकिन अब दिक्कत होगा. आम आदमी तत्काल में टिकट करने से बचने के लिए बहुत पहले ही टिकट बुक कर लेता है. लेकिन अब नियमों में बदलवा से आम आदमी के लिए थोड़ी मुश्किलें होंगी. वहीं जो लोग लेट बुकिंग करते हैं उन्हें कंफर्म टिकट मिलने के चांस बढ़ जाएंगे.

"रेलवे जो नियम लायी है. वह ठीक है. कम से कम यह होगा कि लोग अब आराम से यात्रा कर पाएंगे. हले के नियम में ही ज्यादा भीड़भाड़ होता था. कई लोग ऐसे ही टिकट बुक करा कर रख लेते थे.चार महीना पहले टिकट बुक करने का कोई मतलब ही नहीं है. नये नियम से यात्रियों को काफी फायदा होगा."- विनोद पांडे, यात्री

रेल सफर (ETV Bharat)

1 नवंबर से लागू होगा नियम: बता दें कि रेल ट‍िकट बुक‍िंग से जुड़ा नया न‍ियम एक नवंबर से लागू क‍िया जाएगा. पहले से बुक किए गए टिकट पर क‍िसी तरह का असर नहीं होगा. एक नवंबर को द‍िवाली और 6 नवंबर को छठ पूजा के चलते रेलवे के सभी रूट पर ट‍िकट बुक‍िंग को लेकर मारामारी मची हुई है. रेलवे यात्र‍ियों की तरफ से ट‍िकट बुक‍िंग के न‍ियमों में बदलाव को लेकर लंबे समय से मांग हो रही थी. यात्र‍ियों की तरफ से आरोप लगाए जाते थे क‍ि बुक‍िंग शुरू होने के साथ ही एजेंट पहले ही सीट बुक कर देते हैं. इससे असल यात्र‍ियों को ट‍िकट म‍िलने में परेशानी होती है.

ये भी पढ़ें

अब सिर्फ 60 दिन पहले हो सकेगा रेलवे रिजर्वेशन, टिकट बुकिंग में कई बड़े बदलाव, जानिए पूरी बात

ट्रेन छूट जाने पर उसी टिकट पर दूसरी ट्रेन से कर सकते हैं सफर? जानें रेलवे का नियम

बिहार वालों की मौज! दशहरा, दिवाली, छठ में सीटें मिलेंगी फटाफट, जान लीजिए रेलवे का पूरा प्लान - Chhath 2024

जनरल कोच में बिना टिकट सफर करने पर कितना लगता है जुर्माना ? TTE ज्यादा पैसे मांगे या करे बदतमीजी, यहां करें शिकायत - Indian Railway

ABOUT THE AUTHOR

...view details