हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सरसा नदी को छलनी करने वाले खनन माफियाओं पर कसा शिकंजा, जेसीबी और टिप्पर जब्त

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jan 21, 2024, 10:05 AM IST

Updated : Jan 21, 2024, 11:13 AM IST

Illegal Mining in Sarsa River Solan: सोलन जिले में अवैध खनन करने वालों पर खनन विभाग ने कड़ी कार्रवाई की है. खनन विभाग ने सरसा नदी से खनन करने वालों को रंगे हाथों पकड़ा और एक जेसीबी और एक ट्रक जब्त कर लिया. खनन कारियों से विभाग ने 2 लाख 61 हजार रुपए जुर्माना भी वसूल किया.

Illegal Mining in Sarsa River Solan
Illegal Mining in Sarsa River Solan

सोलन में खनन माफियाओं पर कड़ी कार्रवाई

सोलन:हिमाचल प्रदेश के बॉर्डर एरिया बद्दी बरोटीवाला नालागढ़ में अवैध खनन लगातार बढ़ता जा रहा है. इसको रोकने के लिए खनन विभाग भी लगातार कार्रवाई कर रहा है. वहीं, इसी कड़ी में अवैध रूप से सरसा नदी से खनन कर खनिज की चोरी कर रहे चार स्टोन क्रशरों पर शिकंजा कसा गया है. खनन विभाग की टीमों ने डेढ़ किलोमीटर पैदल चलकर सरसा नदी को पार किया और डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद अवैध खननकारियों पर शिंकजा कसा.

एक जेसीबी व टिप्पर जब्त: गौरतलब है कि पंजाब का खनन माफिया हिमाचल की नदियों को खोखला करने में लगा हुआ है. खनन विभाग ने नालागढ़ में अंतरराज्यीय खनन माफिया का पर्दाफाश किया है. विभाग की टीम ने एक जेसीबी व टिप्पर को जब्त किया है साथ ही उस पर 2 लाख 61 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया है. खनन माफिया ने नदी में ही चोर रास्ते बनाए हुए थे. रात के अंधेरे में इन रास्तों में आकर माफिया खनन करते थे और टिप्पर से इसे भरकर मौके से फरार हो जाते थे. यह गोरखधंधा काफी लंबे समय से चल रहा था.

डीसी रूपनगर को लिखा पत्र: इस अवैध खनन में हिमाचल की सीमा के साथ पंजाब के चार क्रेशर लगे हुए हैं. डीसी सोलन ने इस पर कड़ा संज्ञान लेते हुए पंजाब के रूपनगर जिले के डीसी को पत्र लिख कर चार क्रशरों पर सख्त कार्यवाही करने को कहा है. जिला खनन अधिकारी सोलन दिनेश कुमार ने बताया कि बीते लंबे समय से खनन माफिया नालागढ़ की सरसा नदी से अवैध खनन करके पंजाब को ले जाया जा रहा था. इन पर खनन विभाग ने कार्रवाई करते हुए एक जेसीबी को जब्त कर उस पर जुर्माना भी लगाया है. उन्होंने बताया कि सोलन के डीसी मनमोहन शर्मा ने पंजाब के रूपनगर के डीसी को पत्र लिखकर मामले में कड़ी कार्रवाई करने का आग्रह किया है.

दिनेश कुमार ने बताया कि सबसे नदी में अवैध कानून को लेकर काफी समय से शिकायतें मिल रही थी. इसको लेकर डेढ़ किलोमीटर पैदल चलकर उनके द्वारा डेढ़ घंटे की कड़ी मेहनत के बाद सरसा नदी को पार करते हुए अवैध खननकारियों पर नकेल कसी गई. उन्होंने कहा कि स्टाफ की कमी होने के बावजूद भी खनन विभाग लगातार अवैध खनन करने वाले लोगों पर शिकंजा कस रहा है. साल 2023 से अब तक 374 अवैध खनन के मामले विभाग ने सुलझाए हैं. जिसके तहत 22 लाख 60 हजार रुपए जुर्माना प्राप्त किया गया है.

ये भी पढे़ं:सोलन में अवैध माइनिंग को लेकर खनन विभाग सख्त, इस साल 491 मामलों में वसूला ₹33 लाख जुर्माना

Last Updated : Jan 21, 2024, 11:13 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details